विधायक दीपक मंगला ने किया रोड़ स्वीपिंग मशीन का हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ|
June 12th, 2020 | Post by :- | 137 Views

रोड स्वीपिंग मशीन से हो सकेगी पलवल शहर की सफाई व्यवस्था और बेहतर|

पलवल हसनपुर (मुकेश वशिष्ट) 12 जून :- विधानसभा क्षेत्र पलवल के विधायक दीपक मंगला ने शुक्रवार को शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा सरकार द्वारा पलवल नगर परिषद को प्रदान की गई रोड़ स्वीपिंग मशीन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विधायक ने कहा कि रोड स्वीपिंग मशीन से पलवल शहर की सफाई व्यवस्था को और बेहत्तर बनाया जाएगा।

इस मौके पर नगर परिषद पलवल की चेयरपर्सन इंदु भारद्वाज सहित नगर परिषद के अधिकारी तथा विभिन्न वार्डो के पार्षदगण भी मौजूद थे। विधायक दीपक मंगला ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल का आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने पलवल शहर में सफाई व्यवस्था को बेहत्तर बनाने के लिए 76 लाख रूपए की लागत से रोड स्वीपिंग मशीन प्रदान की है। रोड स्वीपिंग मशीन से पलवल शहर की सफाई व्यवस्था और बेहत्तर हो सकेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल पलवल जिले के विकास को गति देने में लगे हुए है। कोविड़ 19 महामारी के बावजूद प्रदेश में विकास कार्यो को गति प्रदान की जा रही है। रोड स्वीपिंग मशीन द्वारा शहर की सफाई होने से पलवल के सौन्र्दयकरण को बढ़ावा मिलेगा।

रोड स्वीपिंग मशीन के बारे में वी.एन. इंजीनियरिंग के अधिकारी पंकज ने बताया कि यह मशीन सरकार द्वारा नगर परिषद को प्रदान की गई है। यह मशीन प्रतिदिन 10 घंटे काम करेगी और करीब 30 किलोमीटर सडक़ को साफ करेगी। मशीन के अंदर तीन टन तक मिट्टी इकठ्ठा करने की क्षमता है। मशीन द्वारा सडक़ के डिवाइडर के साथ-साथ सफाई का कार्य किया जाएगा। मशीन में लगे ब्रश से सूखी और गीली मिट्टïी को उठाया जाएगा। मशीन द्वारा सडक़ में पड़े गड्ढों की भी सफाई की जाएगी। रोड स्वीपिंग मशीन 70 से 80 लोगों का एक महीने का काम अकेले कर देती है। मशीन को चलाने के लिए केवल एक चालक और परिचालक की आवश्यकता है, बाकी काम मशीन स्वंय करती है।

मशीन के आने से लेबर की जरूरत नहीं है। उस लेबर को गलियों में कूड़ा उठाने के लिए शिफ्ट किया जा सकता है। सरकार की यह एक अच्छी पहल है। प्रदेश के प्रत्येक जिले में रोड़ स्वीपिंग मशीन भेजी जा रही है। निश्चित तौर पर रोड स्वीपिंग मशीन के आने से पलवल शहर के सौन्र्दयकरण को बढा़वा मिलेगा।

शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा सरकार द्वारा पलवल नगर परिषद को सडक़ स्वीपिंग मशीन प्रदान की गई है जिसका उद्घाटन पलवल के विधायक दीपक मंगला व नगर परिषद पलवल की चेयरपर्सन इंदु भारद्वाज ने हरी झंडी दिखाकर किया।
इस अवसर पर मुकेश सिंगला, अविनाश शर्मा, हरेंद्र तेवतिया, पार्षद रन्नू भड़ाना, मोहित गोयल, प्रवीण ग्रोवर, लीलाधर वर्मा, सुरेंद्र सिंगला, कार्यकारी अधिकारी मनिंदर, कार्यकारी अभियंता सतपाल, कनिष्ठ अभियंता डिगम्बर तेवतिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।