डी.सी. ने गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन को लेकर ली अधिकारियों की बैठक–बैठक में उपस्थित रहे सम्बन्धित विभागों के उच्च अधिकारी।
January 10th, 2020 | Post by :- | 71 Views

अम्बाला: अशोक शर्मा

 उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि 26 जनवरी को राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह  में महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ध्वजारोहण करेंगे तथा परेड की सलामी लेंगे। राज्य स्तरीय समारोह के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर उपायुक्त ने आज शुक्रवार को अपने कार्यालय में अधिकारियों की एक बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए कि समारोह को भव्य एवं शानदार तरीके से मनाने के लिए व समय रहते विभागों से सम्बधिंत तैयारियां करना सुनिश्चित करें।
उपायुक्त ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि 26 जनवरी को पुलिस लाईन मैदान अम्बाला शहर में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया जाएगा। समारोह में परेड में भाग लेने वाली टकडियों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शानदार और भव्य होगें। पी.टी.शो, डम्बल, लेज्जियम और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारियां इस कदर होनी चाहिए कि वे आकर्षण का केन्द्र बिन्दू बने। इस बारे उन्होंने शिक्षा विभाग व कमेटी से सम्बधिंत अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कमेटियां तालमेल और आपसी सामजस्य के साथ तैयारियों को अपडेट करती रहें।
डीसी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कालका मोड से  समारोह स्थल पर जाने वाले सभी रास्तों की मुरम्मत समय से पहले ही किए जानी जरूरी हैं। कहीं भी कोई गड्ढïा नजर नहीं आना चाहिए। नगर निगम के अधिकारी स्वच्छता व सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखेगें। पुलिस विभाग के अधिकारी ध्वजारोहण, झंडें, पार्किंग इत्यादि की व्यवस्था करेंगें। मुख्यअतिथि के रूट पर स्वागत गेट लगाएं जाने चाहिए। फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस इत्यादि की व्यवस्था रिहर्सल के समय से ही शुरू की जानी चाहिए। शहीद स्मारक के आस-पास सफाई व्यवस्था पूरी तरह दुरूस्त होनी चाहिए। जिला सैनिक बोर्ड के अधिकारी स्वतंत्रता सैनानियों और शहीद सैनिकों की विरांगनाओं के बैठने की व्यवस्था करेंगें।
डीसी ने ये निर्देशों भी दिए कि कार्यकारी अभियन्ता पब्लिक हैल्थ पीने के पानी की व्यवस्था के साथ-साथ अस्थाई रूप से शौचालयों की व्यवस्था भी करेंगें। महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय बनाए जाने चाहिए। अति विशिष्ठï व्यक्तियों के लिए अतिरिक्त रूप से दो शौचालयों की व्यवस्था भी जरूर होने चाहिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी रंगोली इत्यादि की व्यवस्था को बेहतर बनाने का काम करेगें।
निर्देशों के तहत उन्होंने यह भी कहा कि वन और बागवानी विभाग के अधिकारी गमलों इत्यादि की व्यवस्था करेंगें। हुड्डïा विभाग के तहत बागवानी विभाग इस बात को सुनिश्चित कर लें कि कहीं भी कोई भी कमी नजर नहीं आनी चाहिए। उन्होनें नगराधीश को कहा कि समारोह स्थल पर शामियाना पूरी तरह से वॉटरप्रूफ होना चाहिए। रेडक्रॉस सोसायटी के अधिकारी जिला सैनिक बोर्ड के अधिकारियों से मिलकर स्वतंत्रता सैनानियों और शहीद सैनिकों के परिजनों के लिए बैठने की व्यवस्था करेंगें। यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग और बच्चों को लाने और ले जाने के लिए महाप्रबधंक व्यवस्था करना सुनिश्चित करेगें।
डीसी ने सम्बधिंत विभाग के अधिकारियों को कहा कि 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ था। जिसके तहत हम लोकतांत्रिक व्यवस्था को अंगीकृत करते हुए आगे बढ़ रहें हैं। सभी अधिकारी गणतन्त्र दिवस समारोह में उपस्थित होना सुनिश्चित करेगें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों के  कहा कि विकासात्मक कार्यो को लेकर सभी अधिकारी झांकियां आवश्य तैयार करवाएं। इस मौंके  पर अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, एसडीएम गौरी मिड्ढïा, नगराधीश कपिल शर्मा, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीईओ उमा शर्मा, डीएसपी मुनीष सहगल, डीएसपी सुलतान सिंह, एसई बिजली निगम एसके खुराना, एसई लोक निर्माण विभाग संजीत कुमार, जिला सिविल सर्जन डॉ पूनम जैन, कार्यकारी अभियंता निशांत सहित अन्य सम्बधी विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहें। फोटो नम्बर -1
समाचार विद फोटो।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।