31 मार्च तक पूरा करें 54 गांवों के हर घर को नल से जोड़ने का कार्य : पं. श्रीकान्त शर्मा
December 26th, 2020 | Post by :- | 409 Views

मथुरा,(राजकुमार गुप्ता) उत्तर प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पंडित श्रीकान्त शर्मा ने शनिवार को वृंदावन के ग्राम बाबूगढ़-सकराया में मोदी सरकार के जल जीवन मिशन के तहत हर घर तक नल से जल पहुंचाने की योजना का शुभारंभ किया। ऊर्जा मंत्री ने मथुरा जनपद में 26 करोड़ की लागत से पहले फेज में सभी 54 गांवों के 34,920 घरों को नल से जोड़ने का कार्य गर्मियों से पूर्व 31 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिये।

बाबूगढ़-सकराया में 1 करोड़ 11 लाख रुपये की लागत से गांव के 1026 परिवारों को पानी पहुंचाने का कार्य होना है। इसके साथ ही 54 गांवों में एक साथ चल रहे कार्य से कुल 2 लाख 80 हजार 882 लोग लाभान्वित होंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश के सभी 19.05 करोड़ ग्रामीण घरों तक वर्ष 2024 तक नल से जल पहुंचाने का कार्य हो रहा है। इस योजना की शुरुआत से पहले 15 अगस्त 2019 तक सिर्फ 3.23 करोड़ ग्रामीण घर नल से जुड़े थे, जल जीवन मिशन के अंतर्गत अब तक हुए काम से ही ऐसे घरों की संख्या 6.16 करोड़ हो चुकी है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जैसे सौभाग्य योजना के तहत पूरे प्रदेश के 1.25 करोड़ घरों का अंधेरा दूर हुआ है वैसे ही उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक 2 करोड़ 63 लाख ग्रामीण घरों तक नल से पानी पहुंचेगा।

बाबूगढ़-सकराया में जनता दर्शन के दौरान ऊर्जा मंत्री ने नगला-बिहारी के शेष रह गये घरों तक भी पानी पहुंचाने की योजना के लिये 31 जनवरी तक का समय दिया। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सकराया में 557 लोगों ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत घरों में शौचालय बनवाये हैं। जो शेष रह गये हैं वह भी योजना का लाभ लें।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार गाँव और गरीब, मजदूर और किसान का हित चाहने वाली सरकार है। आवास, शौचालय, बिजली, आयुष्मान कार्ड से मुफ्त इलाज, वन नेशन वन कार्ड के तहत राशन कार्ड के साथ ही अब सबके घर तक स्वच्छ जल पहुंचाने का कार्य हो रहा है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि माननीय अटल जी की जयंती के शुभ अवसर पर देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के बैंक खाते में सीधे 18 हज़ार करोड़ रुपये पहुंचे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में किसान भाइयों की आय दोगुनी करने की दिशा में अब तक 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का आवंटन किया गया है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review