सफाई व्यवस्था को तेजी से अमलीजामा पहनाने में सहायक सिद्घ होंगी वैक्यूम मशीनें–तेजी से सफाई के कार्य को करने से छावनी के सौन्दर्यकरण में होगा इजाफा- गृहमंत्री अनिल विज।
February 18th, 2020 | Post by :- | 58 Views

अम्बाला,अशोक शर्मा

गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज मंगलवार सदर बाजार अम्बाला छावनी से नगर परिषद को सफाई व्यवस्था के लिए उपलब्ध करवाई गई दो वैक्यूम क्लींनिग मशीन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मशीन के माध्यम से बाजारों में सफाई व्यवस्था का कार्य दुरूस्त होगा तथा सफाई के कार्य में तेजी आयेगी। यहां पहुंचने पर नगर परिषद के प्रशासक डा0 सुनील मलिक व ईओ विनोद नेहरा ने शहरी स्थानीय निकाय मंत्री को पुष्प गुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया। विज ने कहा कि वैक्यूम मशीनें सफाई व्यवस्था में तेजी लाने का काम करेंगी और छावनी क्षेत्र में सौन्दर्यकरण और स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा। सभी को चाहिए कि वे प्रशासन का भरपूर सहयोग दें।
गृहमंत्री ने इस मौके पर मशीन का शुभारम्भ करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि बाजरों में सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सके इसके लिए नगर परिषद को दो वैक्यूम मशीनें उपलब्ध करवाई गई है। दोनों मशीनों की कीमतें लगभग 70-70 लाख रूपये है। उन्होंने कहा कि इन मशीनों के माध्यम से सडक पर जो भी डस्ट या अन्य गंदगी है वह आसानी से साफ हो जायेगी। मशीनों से शहर की सफाई व्यवस्था और बेहतर एवं दुरूस्त होगी। सफाई व्यवस्था के कार्य में अम्बाला छावनी में बेहतर तरीक से कार्य किए जा रहे है तथा स्वच्छता के संबध में जो आगे सर्वे होगा निसंदेह उसमें अम्बाला जिला बेहतरीन स्थान प्राप्त करेगा उन्हे ऐसा विश्वास है। सफाई व्यवस्था के कार्य में दिन-प्रतिदिन सुधार लाकर इसे दुरूस्त किया जा रहा है। इसी कड़ी में वैक्यूम क्लनिंग मशीने उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होने लोगों से भी कहा कि सफाई व्यवस्था के कार्य में आगे आकर अपने शहर को साफ-सुथरा बनाये रखने में अपनी भूमिका अदा करें। सफाई व्यवस्था को बेहतर रखकर हम एक सुंदर समाज की कल्पना कर सकते हैं। मंत्री द्वारा की गई इस व्यवस्था से लोग काफी उत्साह में नजर आए।
इस मौके पर नगर परिषद के प्रशासक डा0 सुशील मलिक ने बताया कि शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से नगर परिषद अम्बाला छावनी को दो वैक्यूम क्लीनिंग मशीनें मिल सकी है जिसके माध्यम से बाजारों में सफाई व्यवस्था का कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सुबह व शाम को इन मशीनों के माध्यम से कार्य किया जायेगा क्योंकि इस समय बाजार में टै्रफिक कम होता है और सफाई व्यवस्था का कार्य बेहतर तरीके से किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इन मशीनों से सडक पर जो भी अन्य गंदगी होगी उसे आसानी से साफ किया जा सकेगा। मशीने की विशेषता यह है कि जहां यह सडक़ से गंदगी हटाने का कार्य करेगी वहीं मशीने सीसीटीवी कैमरे व जीपीएस से युक्त है। सम्बन्धित मशीन कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि प्रतिदिन प्रत्येक मशीन 10 से 15 घंटे कार्य करेगी और 3 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से कार्य करते हुए लगभग 30 किलोमीटर के एरिये तक को कवर करेगी यानि 15 किलोमीटर आगे व 15 किलोमीटर पीछे के एरिये को कवर करते हुए सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करेगी। मशीन के रख-रखाव से लेकर उसके ड्राईवर इत्यादि का सारा खर्चा कंपनी ही वहन करेगी।
इस मौके पर नगर परिषद के प्रशासक डा0 सुशील मलिक, ईओ विनोद नेहरा, सचिव राजेश कुमार, सोम चोपडा, मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान, नरेश अग्रवाल, राजीव डिम्पल, कमल किशोर जैन, संजीव वालिया, बी.एस. बिन्द्रा, सुमन जैन, अनिल कौशल, एडवोकेट पुनीत सरपाल, विकास बत्रा, सुनील बत्रा, राजीव गुप्ता, आशीष गुलाटी, सन्नी आनंद, आशीष अग्रवाल, गुलशन कक्कड़, सुरेन्द्र सहगल गोपी, दीपक भसीन, विपिन खन्ना, काकू दास, बंटी पहलवान, सुमित चौहान, विरेन्द्र सहगल, सुनीता अरोड़ा, पुष्पा वैश्य, प्रवेश शर्मा, विक्रम सिंह नागी, रमेश गर्ग, कर्ण अग्रवाल, रमन अग्रवाल सहित भाजपा के अन्य पदाधिकारीगण मौजूद रहे।