कोण्डागांव, रेत के अवैध करोबार को लेकर प्रशासन की चुप्पी, रेत की कीमत 700 से बढक़र 1800 तक
October 11th, 2019 | Post by :- | 6 Views

कोंडागांव(नरेश जैन)-इन दिनों कोण्डागांव में रेत का अवैध खनन व परिवहन धड़ल्ले से चल रहा है। रेत कारोबारियों के हौसले इतने बुलंद हो चुके हैं कि वे रेत की जमाखोरी कर दुगने दर पर बेच रहे हैं। वहीं रेत के अवैध खनन, परिवहन पर इक्का-दुक्का कार्रवाई कर मामले को रफा-दफा करने की कोशिश विभाग के माध्यम से की जाती है। इस पूरे मामले पर जब खनिज विभाग के अधिकारी और निरीक्षक से चर्चा करना चाहा तो उन्होंने कैमरे के सामने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

छत्तीसगढ़ गौण खनिज साधारण रेत (उत्खनन और विनियमन) नियम 2019 के नियम के तहत कोण्डागांव जिला के किसी भी विकास खंड में एक भी रेत खदान नहीं है। इसके बाद भी मुख्यालय समेत पूरे जिला में रेत का धड़ल्ले से उत्खनन किया जा रहा है। इतना ही नहीं उत्खनन के बाद रेत को मुख्यालय समेत सभी निर्माण क्षेत्रों में मनमानी कीमत पर बेचा जा रहा है।

इस बारे में जब खनिज विभाग के अधिकारी गौतम नेताम से चर्चा की गई, तो उन्होंने साफ तौर पर कैमरे के सामने जवाब देने से मना करते हुए खनिज निरीक्षक नेहा टंडन से चर्चा करने के लिए कह दिया। अधिकारी के कहे अनुसार जब खनिज निरीक्षक नेहा टंडन से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि सप्ताह भर में मात्र 2 ट्रैक्टर पर कार्रवाई की गई है।