‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’ के उपलक्ष्य में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन|
October 11th, 2019 | Post by :- | 25 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय होडल में ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’ के उपलक्ष्य में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जीव विज्ञान के प्रवक्ता मोहन श्याम जी के नेतृत्व में 23 छात्रों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

इस अवसर पर होडल के एसएमओ डॉक्टर विपिन कुमार, साइकोलॉजिस्ट डॉक्टर मधु डागर और उनकी टीम ने छात्रों को मेंटल हेल्थ के बारे में जागरूक किया।

डॉ० मधु डागर ने छात्रों को बताया कि हमें अपने अभिभावकों के साथ अपनी समस्याओं को शेयर करना चाहिए ताकि हम अवसाद से बच सकें।

हिंदी प्रवक्ता प्रभु दयाल हंस ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि निराशा की स्थिति में हमें अपने अभिभावकों और दोस्तों से विचार विमर्श करना चाहिए। किसी परीक्षा की असफलता जीवन के समाप्त हो जाने का सूचक नहीं होती, वह तो हमें निरंतर और बेहतर करने की प्रेरणा देती है। उन्होंने कहा-  ‘यह मत कहो खुदा से मेरी मुश्किलें बड़ी हैं,  यह मुश्किलों से कह दो मेरा खुदा बड़ा है।’

जीव विज्ञान प्रवक्ता मोहन श्याम जी ने छात्रों को उत्साहित करते हुए कहा कि जीवन में प्रत्येक कार्य को पूर्ण समर्पण के साथ करने से हम सफलता प्राप्त करते हैं परंतु जीवन में सफलता प्राप्त करना ही अंतिम लक्ष्य नहीं होता। अंतिम लक्ष्य तो जीवन को आनंद पूर्ण तरीके से जीना होता है।

एस एम ओ होडल डॉ० विपिन कुमार ने भी छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि अभिभावकों का दोस्ताना व्यवहार छात्रों को विपरीत परिस्थितियों में नैतिक बल प्रदान करता है। इसलिए अभिभावक अपने बच्चों को समय अवश्य दें।

संबोधन के उपरांत डॉ० विपिन कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कृष्ण गोपाल,  द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले देवेश कुमार और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले उदयवीर को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर हरीश कुमार, कृष्ण कुमार आदि शिक्षक उपस्थित रहें|