संवेदनशील स्थानों पर होगी अधिकतम केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती चप्पे-चप्पे पर होगी सुरक्षा व्यवस्था
October 12th, 2019 | Post by :- | 12 Views
चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार ) ।  हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों हेतू केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आंबटित किए गए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से लगभग आधे पुलिसबल की तैनाती संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर की जाएगी।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) श्री नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि नागरिक और पुलिस प्रशासन द्वारा चिन्हित किए गए सभी 3087 संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण व घटना रहित मतदान सुनिश्चित करने के लिए दो-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी। राज्य पुलिस बल के अतिरिक्त, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की अलग-अलग टुकड़ियां इन मतदान केंद्रों पर तैनाती की जाएंगी ताकि मतदाताओं को सुरक्षा व भयमुक्त वातावरण प्रदान किया जा सके। वर्तमान में पुलिसबल द्वारा राज्य भर में फलैग मार्च व गश्त अभियान चलाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, प्रदेश में मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए सभी संवेदनशील व अतिसंवेदनषील मतदान केंद्रों पर वेब-कास्टिंग की जाएगी। इसके अलावा, चुनाव प्रक्रिया और मतदान कर्मचारियों के आचरण की निगरानी के लिए भी माइक्रो-ओबजर्वर नियुक्त किये जाएगे।
भारी सुरक्षा बल होगा तैनात
श्री विर्क ने कहा कि प्रदेष में मतदान के दिन विस्तृत और व्यापक सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। 130 केंद्रीय सुरक्षा कंपनियों के अतिरिक्त, मतदान केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस और होमगार्ड के 57,000 से अधिक कर्मी तैनात होंगे। साथ ही पुलिस टेªनिज़ व विशेष पुलिस अधिकारियों की भी सेवाएं चुनाव में ली जाएगी।
मतदान प्रक्रिया को बाधित करने वाले नपेगें
एडीजीपी ने चेतावनी देते हुए कहा कि चुनावी प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की हिंसक गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और पुलिस कानून व्यवस्था को बिगाडने व किसी भी तरीके से मतदान प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।