स्वास्थ्य विभाग को मिली नौ नए यात्रियों की सुचना
March 26th, 2020 | Post by :- | 44 Views

तोशाम, संवाद सहयोगी गौड़। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरजोर प्रयास किए जा रहे हैं। चौ. बंसीलाल राजकीय सामान्य अस्पताल में एमरजेंसी ओपीडी के सामने सोशल डिस्टेंस रखने के लिए चूने के निशान लगाए गए हैं, ताकि मरीजों के बीच कम से कम एक मीटर दूरी का फासला रह सके। वहीं दूसरी ओर सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र काद्यान ने सामान्य अस्पताल में चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक की और जरूरी निर्देश दिए। विभाग को नौ यात्रियों की एक और सूची प्राप्त हुई है, जिनमें से दो को ट्रेस कर लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लॉक डाउन किया जा चुका है। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति क बीच कम से कम एक मी. की दूरी रखने की सलाह दी गई है, जिसे सोशल डिस्टेंस का नाम दिया गया है। सामान्य अस्पताल में भी सोशल डिस्टेंस पर गौर किया जा रहा है ताकि किसी भी प्रकार का संक्रमण न फैले। एमरजेंसी ओपीडी के बाहर चूने के निशान लगाए गए हैं, जाकि यहां आने वाले व्यक्तियों में उचित दूरी बनी रह सके। वीरवार को यहां पर पूरी तरह से सोशल डिस्टेंस नजर आई।
वहीं दूसरी ओर सिविल सर्जन डॉ. कादयान की अध्यक्षता में वीरवार को जिले के सभी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मिटिंग आयोजित हुई। बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि 6 नए यात्रियों की सूची जिला प्रशासन से विभाग को प्राप्त हुई है तथा तीन नए यात्रियों की सूची राज्य मुख्यालय से विभाग को प्राप्त हुई है। इस प्रकार 9 नए यात्रियों की सूची विभाग को प्राप्त हुई। इनमें से दो यात्रियों को विभाग ने ट्रेस कर लिया है। इस प्रकार अब भिवानी में कुल 155 यात्री विदेश से आये हं,ै जिनमें से 9 यात्री बाहर चले गये थे। बाकि बचे 146 यात्रीयों में से अभी तक 46 ऐसे यात्री हैं, जिनका 28 दिन का समय पूरा हो चुका है बाकि 100 यात्री ऐसे हैं जिनको विभाग की निगरानी में 28 दिन तक रखा जाएगा।
सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि आज एक यात्री क्वार्नटीन सैंटर बाबा योगीनाथ हस्पताल लोहानी में भेजा गया है। इस प्रकार अब तक इस सैंटर में तीन यात्री ऐसे हैं जिनका 14 दिन की निगरानी का समय जब तक पूरा नहीं होता तब तक उन्हे वहीं रखा जायेगा। बाकि 14 दिन ये यात्री अपने घर पर विभाग की निगरानी में रहेगें।
सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते आमजन का भी पूर्ण सहयोग मिल रहा है फिर भी सभी आमजन से आह्वान भी किया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी अफवाह पर ध्यान ना दें क्योकिं विभाग द्वारा समय-समय पर कोरोना वायरस से सम्बंधित प्रत्येक जानकारी प्रतिदिन दी जा रही है। अगर किसी भी व्यक्ति को कोरोना वायरस के प्रति कोई भी जानकारी लेनी है तो वह सिर्फ विभाग द्वारा बनाये गये कॉल सैंटर न. 01664-242130, 9050397313 तथा हैल्पलाईन न. 7027847102, 108 पर सम्पर्क कर सकता है। वही सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि भिवानी मेें अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित एक भी व्यक्ति पोजीटिव नहीं पाया गया है।