हरियाणा पुलिस ने की सड़क सुरक्षा मानदंडों के अनुपालन पर जागरूकता अभियान की शुरुआत
September 13th, 2019 | Post by :- | 49 Views

चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार ) ।     पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), श्री मनोज यादव के निर्देषों की अनुपालना करते हुए हरियाणा पुलिस ने आज प्रदेष भर में संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत यातायात नियमों को लेकर जागरूकता और शिक्षा अभियान की शुरुआत की।

नए नियमों के बारे में लोगों को जागरूक करने के अलावा, पुलिस ने यातायात उल्लंधनकर्ताओं को सड़क पर आवागमन के दौरान ट्रैफिक नियमों की सख्ती से अनुपालना करने के लिए भी प्रेरित किया।

पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी जिलों में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और अन्य कर्मियों ने लोगों को संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत नए मानदंडों और नियामों की जानकारी दी।  उन्होनें यातायात नियमों का पालन करने वाले वाहन चालकों का पुलिस का सहयोग करने के लिए धन्यवाद भी किया।

अभियान के तहत, दोपहिया वाहन चालकों और कार मालिकों को फूल भेंट कर उन्हें हेलमेट और सीट बेल्ट पहनने का आग्रह किया गया। साथ ही, यातायात नियमों का पालन करने वाले अन्य मोटर चालकों को भी प्रोत्साहित किया गया।

प्रवक्ता ने कहा कि लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के अलावा यह भी महत्वपूर्ण है कि आमजन को विभिन्न उल्लंघनों के लिए संशोधित जुर्माने बारे भी जानकारी हों। पुलिस द्वारा वाहन मालिकों को नए अधिनियम के आने के बाद बढ़े हुए फाइन के बारे में भी जागरुक किया गया।

अभियान के प्रथम दिन, पुलिस ने उल्लंघनकर्ताहों को दंडित करने की बजाय मुख्य रूप से हेलमेट का उपयोग करने, सीट बेल्ट पहनने व वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग न करने सहित अन्य ट्रैफिक रूल्स बारे लोगों को जागरुक करने पर ध्यान केंद्रित किया।  पुलिस ने इस उद्देश्य के लिए स्थानीय क्षेत्र के कुछ स्वयंसेवकों को भी षामिल किया।

उल्लेखीय है कि पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), श्री मनोज यादव ने राज्य में सड़क सुरक्षा मानदंडों और उनके अनुपालन को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता और शिक्षा अभियान शुरू करने के लिए सभी वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये थे।