राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बड़ोंदा में आयोजित किया गया ज्ञानदान कार्यक्रम
October 6th, 2019 | Post by :- | 115 Views

कुरुक्षेत्र, लोकहित एक्सप्रेस, (अनिल सैनी) । राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बड़ोंदा में ज्ञानदान कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा नौवीं से बारहवी के विद्यार्थियों को करियर को चुनने के लिए मार्गदर्शन किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री हरिकिशन मिश्रा जी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार ही कक्षा नौवी व ग्यारहवी में अपने विषयों का चुनाव करे, विषयों का चुनाव इस बात पर भी आधारित होना चाहिए कि आप भविष्य में क्या करना चाहते हो? रूचि के आधार पर किया गया चुनाव न केवल आपके लिए अपितु देश-सेवा में भी भूमिका निभाता है। यदि किसी क्षेत्र में आपकी रूचि नहीं है और आप उस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो उसमे सफल होने की संभावनाए कम होती है।

इस अवसर पर स्कूल प्राचार्य जोगिन्द्र सिंह ने बताया कि ग्रामीण विद्यार्थी बिना किसी उचित मार्गदर्शन के कारण अपने करियर का उचित चुनाव नहीं कर पाते, इस कारण से ये विद्यार्थी योग्य व प्रतिभाशाली होते हुए भी अपने अच्छे करियर से वंचित हो जाते है। समग्र शिक्षा अभियान के द्वारा शुरू किया गया ज्ञानदान कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए एक ऐसा अवसर प्रदान कर रहा है जिससे विद्यार्थी अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए उचित करियर का चुनाव कर सकेंगे । ज्ञानदान कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अनिल सैनी ने विद्यार्थियों को बताया कि कक्षा नौवी व ग्यारहवी में विषयों का चुनाव किस आधार पर करे, बारहवीं कक्षा के बाद किस-किस क्षेत्र में अपने करियर का निर्माण कर सकते है। विद्यार्थी अपनी रूचि और योग्यता के आधार पर उचित करियर का चुनाव कैसे करे? जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ है ऐसे में वह किस प्रकार किन-किन क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकते है।

इस अवसर पर मुकेश कुमार, जितेन्द्र सैनी, जनकराज, रूपराज, अमरजीत, चन्दगीराम, वीरेंद्र राठी, व सुनील कुमार उपस्थित थे।