डर के लिए नहीं बल्कि अपने जीवन को सुरक्षित रखने के लिए करें यातायात नियमों की पालना। नरेश कुमार
October 7th, 2019 | Post by :- | 25 Views

कुरुक्षेत्र, ( सुरेश पाल सिंहमार )    ।     यातायात नियमों के बारे में युवाओं को जागरूक करने के लिए शहर के सरकारी उच्च विधालय नाथ मन्दिर थानेसर में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें जिला ट्रैफिक पुलिस कॉर्डिनेटर नरेश कुमार ने मुख्य व्यक्ता के रूप में शिरकत की। सेमिनार में स्कूली छात्र /छात्राओ को यातायात के नए नियमो के बारे में जानकारी दी।

विधार्थियो को संबोधित करते हुए जिला ट्रैफिक कॉर्डिनेटर नरेश कुमार ने कहा कि ज्यादातर लोग ट्रैफिक नियमो की पालना चालान के डर से करते हैजो कि बिल्कुल ग़लत है। हमे यातायात नियमो की पालना जागरुकता के साथ करनी चाहिये।  उन्होने कहा कि हम जिन विकसित देशो का उदाहरण देते है कि वहाँ कि यातायात व्यवस्था बहुत बढिया है इसका मुख्य कारण भी यही है कि वहाँ के निवासी अपने देश के नियमो की पालना दिल से करते हैं फिर चाहे वे यातायात नियम हो या दूसरे कोई नियम। उन्होने कहा कि हमे यातायात नियमो का पालन सड़क पर चलने वाले हर उस व्यक्ति के लिए करना हैजिसका परिवार घर पर उसका इंतज़ार कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज की तारीख में इतने लोगो की मृत्यु बीमारी या अन्य किसी कारण से नहीं होतीजितनी संख्या में हादसों से मौत होती है। आमतौर पर होने वाले हादसों का मुख कारण गलत दिशा में चलनालापरवाही से वाहन चलानामोबाइल पर बात करते हुए चलनागाड़ी चलाते समय चैटिंग करना या स्टंट करते हुए दूसरे वाहन को ओवरटेक माना गया है।

उन्होने कहा कि यातायात नियमो का व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्व है। जिस तरह से हम नियमो का पालन करके अपने जीवन को सही दिशा में ले जाते हैवैसे ही हमें यातायात नियमो का पालन करके वाहन को चलाना चाहिए। उन्होंने कहा अनुशासन में चलने वाले वाहन चालक को पुलिस या प्रशासन बिल्कुल भी परेशान नहीं कर सकता। उन्होने कहा कि जिस प्रकार हम अनुशासन मे रहकर अच्छे नागरिक बन सकते हैं उसी प्रकार सडको पर अनुशासन से हम खुद भी सुरक्षित रहेगें और दूसरो को भी सुरक्षित रखेगें। ऐसा करने से जहां हम नियमो का पालन करेंगेवहीं हम बिना किसी तनाव या डर के सड़क पर घूम सकते है।

उन्होने विधार्थियो से अपील करते हुए कहा कि वह अपना लाइसेंस बनवाए और वाहन के कागजात पूरे करने के बाद ही वाहन को चलाएताकि आपको होने वाली परेशानी से छुटकारा मिल सके। एएसआई नरेश कुमार ने बच्चो को लाईसैंस बनवाने की प्रक्रिया बारे भी विस्तार से समझाया।

इस अवसर पर स्कूल के मुख्य अध्यापक बलबीर सिहँ स्कूल स्टाफ मौजूद रहे।