आनी के विधायक किशोरी लाल सागर मुख्यमंत्री लोक भवन की रखेंगे नींव
February 17th, 2020 | Post by :- | 90 Views
आनी के विधायक किशोरी लाल सागर मुख्यमंत्री लोक भवन की रखेंगे नींव
आनी :- (दिलाराम भारद्वाज ब्यूरो चीफ )आनी के  विधायक किशोरी लाल सागर 18 फरवरी को मुख्मंत्री लोक भवन का शिलान्यास करेंगे। इसके लिए पंचायती राज विभाग की तरफ से पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। भवन निर्माण के लिए टेंडर भी अवार्ड हो चुका है। इतना ही नहीं प्रदेश भर में आनी की तर्ज पर अन्य मुख्यमंत्री लोक भवन तैयार किए जाएंगे। आनी के मुख्यमंत्री लोक भवन के नक्शे को पंचायती राज विभाग ने आर्दश माना है और इसी आधार पर अन्य विधानसभा क्षेत्रों में इन भवनों को तैयार किया जाएगा। आनी की बात करें तो विधानसभा क्षेत्र का मुख्यमंत्री लोक भवन आनी में पंचायत समिती भवन के साथ तैयार किया जाएगा। इस पर 36 लाख रुपए की लागत आएगी।
आनी के विधायक किशोरी लाल सागर का कहना है कि शिलान्यास के बाद भवन के निर्माण को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। प्रदेश सरकार आनी विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए सदैव तत्पर है, इसी कड़ी में ये भवन भी लोगों के लिए सौगात होगी। आनी के कार्यकारी बीडीओ चमन और विभाग के एसडीओ बाल चंद गौतम का कहना है कि आनी के नक्शे को आदर्श मानते हुए विभाग ने प्रदेश भर में इसी तर्ज पर प्रदेश में अन्य भवन बनाने का फैसला लिया है।
प्रदेश सरकार ने राज्य में सामुदायिक सदभाव को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री लोक भवन योजना लांच की है। लोक भवन योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्र में एक सामुदायिक भवन बनाया जाना है। इलाके के सांसद और विधायक द्वारा सामुदायिक भवन के लिए योगदान भी स्वीकार किया जाता है। इसके बाद भवन का एरिया और बड़ा हो सकता है। राज्य सरकार की इस योजना का उद्देश्य हर इलाके में एक सामुदायिक भवन का निर्माण करना है जिसमें सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जा सके। लोक भवन का उपयोग इलाके की व्यवसायिक गतिविधियों के लिए भी किया जा सकेगा। इसके साथ ही सरकार ने गैर-सामाजिक संगठनों व स्वयं सहायता समूह (सेल्फ हेल्प ग्रुप) द्वारा भी विभिन प्रकार के उत्पादों की बिक्री/प्रदर्शनी के लिए लोक भवन का इस्तेमाल किया जा सकता है। राज्य के किसी इलाके के छात्रों से संबंधित सांस्कृतिक एवं खेल गतिविधियों के लिए भी लोक भवन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही इलाके के लोगों के लिए सरकार द्वारा आयोजित कार्यशाला एवं शिविर का आयोजन भी लोक भवन में हो सकता है।