सभी अधिकारी सीएम विंडो, सरल पोर्टल, मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा, मुख्यमंत्री परिवार समृद्घि योजना से संबंधित कार्यों में करें जिम्मेदारी से कार्य : उपायुक्त सुजान सिंह
February 14th, 2020 | Post by :- | 23 Views

कैथल, लोकहित एक्सप्रैस, (ब्यूरो चीफ विशाल चौधरी ) ।उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम विंडो, सरल पोर्टल, मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाएं, मुख्यमंत्री परिवार समृद्घि योजना आदि से संबंधित कार्यों को पूरा करने में पूरी जिम्मेदारी से कार्य करें। सामुहिक प्रयासों से सभी काम पूरे होंगे। आम जन से जुड़ी सभी योजनाओं व परियोजनाओं का लाभ लाभार्थियों को मिलना सुनिश्चित किया जाए।
उपायुक्त सुजान सिंह लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिला स्तरीय ऑफिसर बोर्ड की बैठक लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दे रहे थे। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा, सरल पोर्टल, सक्षम योजना, अप्रैटिंस स्कीम, ई-पैरोल, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, परिवार पहचान पत्र, जगमग योजना आदि की समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जिला में विभिन्न विकास कार्यों की 286 घोषणाएं की गई थी, जिनमें 132 घोषणाएं पूरी हो चुकी हैं, 103 पर कार्य चल रहा है, 19 नोट फिजिबल पाई गई हैं तथा 32 घोषणाएं लंबित हैं। जितनी भी लंबित घोषणाएं है, उन सभी को जल्द पूरा करवाया जाए। चण्डीगढ मुख्यालय से सम्पर्क करके आवश्यक कार्रवाई की जाए। इसके साथ-साथ पोर्टल पर अपडेट भी किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी क्षेत्र में जाकर गंभीरता से कार्य करें। विभागाध्यक्ष आपसी ताल मेल से कार्यों को पूरा करवाना सुनिश्चित करें। जिला स्तर पर कोई भी घोषणा लंबित नहीं रहनी चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि सीएम विंडो पर जितनी भी शिकायतें आती है, उनका समयबद्घ निवारण किया जाना सुनिश्चित करें। जिन विभागों से सबंधित शिकायतें सीएम विंडो पर लंबित हैं, वह उनका निवारण तुरंत करवाएं और शिकायतकर्ता का सहमति पत्र लेकर उसे अपलोड करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा जिला में बीपीएल कार्ड बनाने के लिए जो सर्वे किया गया था, सरकार द्वारा बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए मोटरसाईकिल वाले व्यक्ति को छूट और सालाना इंकम को 1 लाख 80 हजार किया गया है। दोबारा से रीसर्वे करवाकर लाभार्थियों को इसमें शामिल किया जाए। अप्रैटिंस स्कीम के तहत सभी विभाग अपने स्टाफ के हिसाब से 10 प्रतिशत अप्रैटिंस लगाना सुनिश्चित करें। सभी अधिकारी विभागीय केसों को लिटिगेशन मैनेजमैंट सिस्टम पर अपलोड करना सुनिश्चत करें। ई-पैरोल से संबंधित रिपोर्ट को 7 दिन में देना सुनिश्चित करें और उसे पोर्टल पर भी तुरंत अपलोड करें। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों का पंजीकरण अधिक से अधिक हो ताकि जिला के किसान इस महत्वांकाक्षी योजना से जुडकर लाभ उठा सके।
मुख्यमंत्री परिवार समृद्घि योजना में 14 हजार 570 व्यक्तियों का पंजीकरण किया जा चुका है। सभी अधिकारी इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्तियों को जागरूक करें। योजना का लाभ लाभार्थियों को देने की दिशा में कार्य किया जा रहा है, 25 व्यक्तियों के खाते में 6 हजार रुपये की राशि सरकार द्वारा जारी की जा चुकी हैं। जगमग योजना के तहत 212 गांवों को जोड़ा जा चुका है, 163 गांवों को 24 घंटो लाईट दी जा रही है और बाकी के गांवों को 16 से 18 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी उपमंडलाधीश अपने क्षेत्रों में इस योजना से जुड़े गांवों का आंकलन करें। सक्षम योजना के तहत कैथल, पूंडरी, सीवन ब्लॉक में 14 व 15 फरवरी को तीसरी से 8वीं कक्षा तक विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। इसके साथ-साथ आगामी 28 व 29 फरवरी को बाकी तीन ब्लॉक में परीक्षा आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं को पूरी तरह नकल रहित आयोजित करवाना है।