एशियन -अफ्रीकी देशों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा पंजाब विधान सभा का दौरा
February 12th, 2018 | Post by :- | 10 Views

चंडीगढ, ( महिन्द्र पाल सिंहमार ) ।        30 देशों से आए (अफगानिस्तान, जमैका, कीनिया, मौरीशियस और अन्य एशियन और अफ्रीकी देश) एक 50 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने आज पंजाब विधान सभा का दौरा किया। तीन दिनों दौरो के पहले दिन इस प्रतिनिधिमंडल ने पंजाब विधान सभा में आपसी संवाद दौरान वैधानिक कार्य संबंधीे काफ़ी जानकारी एकत्रित की।

  इस संबंधी अधिक जानकारी देते हुये एक प्रवक्ता ने बताया कि मीटिंग में बहुत से वैधानिक मुद्दे विचारे गए। पंजाब के विशेषज्ञ द्वारा प्रतिनिधिमंडल के सभी सवालों का विस्तार में जवाब दिया गया। तीन दिनों इस प्रोग्राम का प्रबंध लोक सभा के पार्लीमैंटरी स्टडीज़ और प्रशिक्षण ब्यूरो द्वारा किया जा रहा है।

    उन्होंने आगे बताया कि पंजाब विधान सभा के स्पीकर की गैर हाजिऱी में इस मीटिंग की अध्यक्षता विरोधी पक्ष के नेता सुखपाल सिंह खेहरा ने की। मीटिंग में विधायक सोम प्रकाश, पंजाब के कानूनी सलाहकार नरेद्र चौधरी और स्पीकर के सचिव राम लोक भी उपस्थित थे।

   इस के बाद प्रतिनिधिमंडल ने महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्था (मैगसीपा) में एक संक्षिप्त सैशन में हिस्सा लिया और बाद में पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में एक औपचारिक मीटिंग की, जिस की अध्यक्षता चीफ़ जस्टिस श्री एस.जे. वज़ीफदार ने की। इस मौके पर जस्टिस सूर्या कांत, जस्टिस महेश ग्रोवर, जस्टिस टी.पी.एस. मान, जस्टिस अजय कुमार मित्तल और जस्टिस राजेश बिंदल भी मौजूद थे।

प्रतिनिधिमंडल द्वारा अपने इस अध्ययन दौरे दौरान श्री आनन्दपुर साहिब का दौरा करने की भी उम्मीद है।