जनहितैषी योजनाओं को समय पर पूरा करें सभी विभाग : रमेश कौशिक
January 12th, 2018 | Post by :- | 14 Views

सोनीपत, लोकहित एक्सप्रैस, ( अश्वनी गोयल ) ।
सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न जनहितैषी योजनाओं को सभी विभाग समय से लागू करें ताकि आम लोगों को इससे फायदा मिल सके। इसके साथ ही सभी कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखें और यह देखें कि योजना का लाभ विस्तृत क्षेत्र व अधिक से अधिक लोगों को मिले। सांसद शुक्रवार को डीआरडीए हाल में जिला विकास समन्वयन एवं मूल्यांकन समिति की मासिक बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
सांसद ने कहा कि आम लोगों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करना और समय पर प्रदान करना यही हमारा उद्देश्य है। सभी अधिकारी जितनी भी स्कीमें और सीएम घोषणाएं हैं उन्हें गंभीरता से लें और निश्चित समय पर पूरी कर उनकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें। मीटिंग में उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह कृषि बीमा योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं। यह लाभ 100 प्रतिशत किसानों तक पहुंचे इसके लिए सुनिश्चित करें।  इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की रिपोर्ट ली। इस पर नगर निगम सोनीपत के एसई टीएल शर्मा ने बताया कि सोनीपत में योजना के तहत 10 हजार 905 एप्लीकेशन मिली हैं। इनमें से अभी कुछ एप्लीकेशनों की वैरिफिकेशन का काम बचा हुआ है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।
सांसद ने सिंचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए शहजादपुर गांव में ड्रेन की खुदाई के निर्देश दिए। मीटिंग में महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा)की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार मिले यह सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही यह भी देखा जाए कि मजदूर की मजदूरी सीधे उसके खाते में ही जाए। इसके साथ ही उन्होंने सडक़ों किनारे झाडिय़ों की सफाई व अन्य कार्यों के लिए मनरेगा के तहत काम करने के लिए कहा।
इसके साथ ही मीटिंग में दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन (शहरी), स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), ठोस तरल अपशिष्ट प्रबंधन, सांसद सदस्य क्षेत्रिय विकास योजना, डीआरडीए प्रशासन की प्रगति की समीक्षा, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना और समेकित वाटरशैड प्रबंधन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम,कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (अमरूत) श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन राष्ट्रीय रूर्बन मिशन, स्मार्ट सिटी मिशन, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, उज्ज्वला डिस्काम एसोरेन्स योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान सहित सभी योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की गई। मीटिंग में उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग, एडीसी आमना तस्नीम, एसडीएम गोहाना सुभिता ढाका, एसडीएम खरखौदा राकेश कुमार, सीटीएम श्वेता सुहाग सहित,सीएमओ जेएस पुनिया, कार्यक्रम अधिकारी संगीता गौड, दर्शन राठी सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।