बदल जाएगा बहुत कुछ, सरकार के ये नियम होंगे लागू
January 4th, 2018 | Post by :- | 17 Views

नई दिल्ली, ( लोकहित एक्सप्रैस )  ।   नववर्ष 2018 में 1 जनवरी से ऐसे कई बदलाए होंगे जोकि हमारे रोजमर्रा के जीवन से जुड़े हैं। इन बदलावों में आधार कार्ड से लेकर चेकबुक के प्रयोग और कारों के रेट में आया बदलाव शामिल है। सरकार के कई फैसले 1 जनवरी 2018 से प्रभावी हो जाएंगे। जैसे कि अपने मोबाइल सिम कार्ड को आधार से लिंक करना है तो आपको अब कंपनी स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही मोबाइल को आधार से लिंक कर लें। इसके लिए आपको सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। इस ओटीपी को प्रोवाइडर की वेबसाइट पर दर्ज करते ही आपका आधार नंबर सिम कार्ड से लिंक हो जाएगा।

इसी प्रकार पीपीएफ और एनएससी जैसी छोटी बचतों पर जनवरी-मार्च, 2018 की तिमाही में ब्याज दर में 0.2 फीसदी की कमी कर दी गई है। इसी के साथ स्टेट बैंक के पांच सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के चेक 1 जनवरी, 2018 से अमान्य हो जाएंगे क्योंकि 1 अप्रैल, 2017 के प्रभाव से इन बैंकों का एसबीआई में विलय कर दिया गया है।

डेबिट कार्ड शॉपिंग पर राहत 
सरकार ने डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने वालों को बड़ी राहत दी है। उन्हें 2000 रुपये तक की खरीदारी पर कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। ये नियम कल से लागू हो जाएगा।

सोने पर हॉलमार्क 
सरकार के एक अन्य फैसले के तहत 1 जनवरी से स्वर्ण आभूषणों पर हॉलमार्क अनिवार्य किया जा सकता है। हालांकि अभी इस नियम को लागू नहीं किया गया है लेकिन संभावना पूरी है। इसके बाद सिर्फ 14, 18 और 22 कैरेट के आभूषण ही मिलेंगे।

these sbi cheque books will get invalid after 31 december and online transfer will also stop if