मेवात की साढ़े सत्तरह एकड़ भूमि में उर्दू भाषा का रीजनल सेंटर का निर्माण शुरू।
September 13th, 2017 | Post by :- | 1 Views
नूंह मेवात , लोकहित एक्सप्रैस, (ब्यूरो चीफ, लियाकत अली  )  । मेवात जिले में उर्दू को बढ़ावा देने के लिए पल्ला व पलड़ी गांव के बीच साढ़े सत्तरह एकड़ में मौलाना आजाद नैशनल उर्दू विश्वविद्यालय हैदराबाद  का रीजनल सेंटर बनाया जाएगा। यह जान कारी मानू मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य डा0 मुजफफर इस्लाम द्वारा दी गई।
प्रधानाचार्य के मुताबिक  उर्दू भाषा पूरे देश की भाषा है। मेवात जिले में उर्दू भाषा  को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से जे बी टी फिरोजपुर नमक में अध्यापक प्रशिक्षण में विशेष आरक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में मौलाना आजाद नैशनल उर्दू विश्वविद्यालय की ओर से कई वर्षो से नूंह शहर में सी बी एस सी बोर्ड से पहली से 10 वीं कक्षा का स्कूल चलाया जा रहा है।
 डा0 मुजफफर इस्लाम ने कहा कि बदलते समय के अनुसार जिले की युवा पीढ़ी उर्दू भाषा से दूर भागती नजर आ रही है। इसी कारण जिले में मौलाना आजाद नैश्रल उर्दू विश्वविद्यालय हैदराबाद की ओर से नूंह शहर के समीप पल्ला व पलड़ी गांव के बीच साढ़े सत्तरह एकड़ भूमि  में उर्दू भाषा का रीजनल सेंटर का निर्माण किया जा रहा है।  इस सेंटर पर कुल 8 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस सेंटर में बी ए ,एम ए, बी एड की पढ़ाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसी परिसर में उर्दू भाषा का स्कूल स्थापित किया जाएगा।
  डा0 इस्लाम ने कहा कि रीजनल सेंटर का निर्माण कार्य दो वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा, उन्होंने कहा कि भविष्य में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए रीजनल सेंटर में कई औद्योगिक कोर्स शुरू करने की योजना है। सभी पाठकों से अनुरोध है कि मेरा youtube लिंक पर किलिक कर एक बार subscribe (सब्सक्राइब करें ) ताकि आप खबर से साथ साथ वीडियो भी देख सकें https://www.youtube.com/channel/UCG-cPJMVmAWnwwzxiuol_Aw