अब सडक़ों पर नहीं चलेंगे मापदंड पूरे नहीं करने वाले आटो:कंवर
September 12th, 2017 | Post by :- | 1 Views

कुरुक्षेत्र,लोकहित एक्सप्रैस,(शिवचरण राणा) । नगराधीश कंवर सिंह ने कहा कि अंतराष्ट्रीय गीता जयंती समारोह की गरिमा को जहन में रखते हुए शहर के वातावरण को स्वच्छ बनाने के उदेश्य से अब सडक़ों पर मापदंड पूरा नहीं करने वाले आटो को चलने नहीं दिया जाएगा। इन आटो को नियमानुसार बंद कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं आटो चालक यूनियन के अनुरोध पर सभी आटो चालकों को 2 दिन के अंदर अपने-अपने दस्तावेज पूरे करने के आदेश भी दिए गए हैं।
वे मंगलवार को लघु सचिवालय में सीटीएम कार्यालय में आटो चालक यूनियन और आरटीए विभाग के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उपायुक्त सुमेधा कटारिया के आदेशानुसार पर्यटकों से मनमाना किराया वसूलने वाले चालकों पर अंकुश लगाने और एक दाम तय करने के आदेश आटो चालकों को जारी कर दिए गए हैं। उपायुक्त के आदेशानुसार आटो चालक यूनियन को पिपली से दोनों बस स्टैंड, छटी पातशाही, रेलवे स्टेशन और यूनिसवर्सिटी थर्ड का किराया निर्धारित करना होगा। प्रशासन से सत्यापित किराए की प्रति आटो पर भी चस्पा करनी होगी ताकि प्रत्येक यात्री को स्थान के अनुसार किराए की जानकारी मिल सके। क्योंकि कुछ आटो चालक यात्रियों से उंचे किराया वसूल रहे हैं।
उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव 2017 के साथ-साथ कुरुक्षेत्र के पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के उदेश्य से उन आटो चालकों पर लगाम कसी जाएगी जो मापदंडों को पूरा नहीं करते हैं। इतना ही नहीं यूनियन के पदाधिकारियों से यह तथ्य भी सामने आए है कि आसपास के जिलों से कंडम आटो और दस्तावेजों के बगैर सडक़ों पर आटो दौड़ रहे हैं जो कि पर्यावरण को लगातार दूषित तो कर ही रहे हैं, साथ में किसी भी दुर्घटना की सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता। इन तमाम मामलों को प्रशासन गम्भीरता से ले रहा हैं। इसलिए आरटीए विभाग के अधिकारियों को उपायुक्त सुमेधा कटारिया की तरफ से सख्त हिदायत जारी की गई है कि किसी भी आटो चालक के दस्तावेज पूरे नहीं और प्रदूषण के मापदंडों पर खरा नहीं उतरते हैं उनकों बंद किया जाए। हालांकि यूनियन के निवेदन करने पर आटो चालकों को दस्तावेज पूरा करने के लिए 2 दिन का समय दिया गया हैं। इस मौके पर आरटीए सुनील, नवजोत कौर, यूनियन प्रधान प्यारा सिंह सहित यूनियन के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।
———————————————–
#प्रशासन द्वारा 22 सितम्बर को मनाया जाएगा विश्व कार फ्री डे
नगराधीश कंवर सिंह ने कहा कि उपायुक्त सुमेधा कटारिया के मार्गदर्शन में 22 सितम्बर को विश्व कार फ्री डे के रुप में मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम को लेकर उपमंडल स्तर पर प्रशासनिक अधिकारी साईकिल से आसपास के गांव का दौरा करेंगे और लोगों को सप्ताह में कम से कम एक दिन पेट्रोल और डीजल के वाहन न चलाकर साईकिल चलाने के प्रति प्रेरित करेंगे। इतना ही नहीं कुरुक्षेत्र में 22 सितम्बर को एक साईकिल रैली का भी आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम की तैयारियां अभी से शुरु कर दी गई हैं।