साल का आखिरी महीना इस राशियों का चमका जाएगा भाग्य, लेकिन ये रहें सतर्क
December 3rd, 2018 | Post by :- | 2 Views

मेष राशि
मेष राशि वालों के लिये हेल्थ के मामले में यह समय लाभकारी रहने के आसार हैं। राशि स्वामी मंगल के लाभघर में होने से स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। बात करें आपकी लव लाइफ की तो पंचम भाव के स्वामी अष्टम भाव में बुध व गुरु के साथ गोचर कर रहे हैं। आपकी रोमांटिक लाइफ में परेशानियां आ सकती हैं।
परिजनों द्वारा अड़चने लगाई जा सकती हैं। वहीं दांपत्य जीवन की बात करें तो सप्तम भाव के स्वामी शुक्र हैं जो कि आपके विवाहित जीवन के लिये काफी अच्छे संकेत कर रहे हैं। लाइफ पार्टनर का पूरा सहयोग मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। करियर की बात करें तो व्यवसायी जातकों के लिये यह माह काफी अच्छा रहने के आसार हैं।
बिजनेस में प्रोफिट की उम्मीद लगा सकते हैं। नौकरीशुदा जातकों के लिये भी शनि का भाग्य स्थान में होना आपके लिये अच्छा है लेकिन केतु का कर्मभाव में होना कहीं न कहीं कुछ लोग परेशानियां भी खड़ी कर रहे हैं लेकिन बावजूद उसके शनि की कृपा आप पर बनी रहेगी और आपके लिये पदोन्नति के रास्ते भी खुलेंगें। वहीं फाइनेंस की बात करें तो धन के मामले में भी वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।

वृष राशि
वृषभ राशि के स्वामी शुक्र हैं जो कि इस समय आपकी राशि से छठे घर में गोचर कर रहे हैं तो वहीं आपकी राशि पर सूर्य, गुरु व बुध की दृष्टि भी पड़ रही है। ऐसे में आपको स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। पुरानी बिमारियां उभर सकती हैं।
विशेषकर माह के मध्य तक अपनी हेल्थ का ध्यान रखें। वहीं लव लाइफ की बात करें तो माह के पूर्वाध में आपको धैर्य के साथ समय व्यतीत करने की आवश्यकता रहेगी। वहीं जो जातक किसी से अपने प्यार का इजहार करने की इच्छा रखते हैं उन्हें भी माह के शुरुआती पंद्रह दिनों तक ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। वहीं विवाहित दंपति भी माह के पहले हिस्से में थोड़ा ध्यान रखें। माह उतर्राध दिलों के टूटे तारों को जोड़ने वाला रहेगा। दूरियां नजदिकियों में तब्दील हो सकती हैं।
वहीं करियर की बात करें तो बिजनेस करने वाले जातकों के लिये कर्मभाव में मंगल का होना आपके लिये माह की शुरुआत धीमी रहने के संकेत कर रहा है लेकिन समय के आगे बढ़ने के साथ-साथ तेजी की उम्मीद कर सकते हैं। वहीं नौकरीशुदा जातकों पर भी काम का दबाव बढ़ सकता है। वरिष्ठ अधिकारियों का दबाव भी बना रहेगा लेकिन साथ ही आपकी छवि भी उनकी नज़र में काफी अच्छी बनने के आसार बन रहे हैं।
नौकरी की इच्छा रखने वाले जातकों को भी इस समय सफलता मिलने के आसार हैं। वहीं फाइनेंस की बात करें लाभ के योग आपके लिये बन रहे हैं। शुरुआती दिनों में धन की आमदन थोड़ी धीमी रह सकती है लेकिन माह के उतर्राध में काफी अच्छे लाभ के योग आपके लिये बन रहे हैं। बचत करने में हो सकता है आपको इस समय बहुत अधिक सफलता न मिले।

मिथुन राशि
मिथुन राशि वालों के लिये हेल्थ की बात करें तो आपकी राशि के स्वामी बुध छठे घर में सूर्य व गुरु के साथ वक्र होकर गोचर कर रहे हैं। विशेषकर शुरुआती पंद्रह दिन आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। जो जातक हृद्य, फेफड़ों संबंधी दिक्कतों से परेशान हैं उनके लिये लापरवाही भारी पड़ सकती है।
वहीं लव लाइफ की बात करें शुक्र आपकी राशि से पंचम भाव में विराजमान हैं जिससे काफी अच्छी रोमांटिक लाइफ की उम्मीद कर सकते हैं। जो जातक पहले से रिलेशनशिप में हैं उनके लिये विवाह के बंधन में बंधने के योग बन रहे हैं।
जो जातक किसी खास के लाइफ में आने का इंतजार कर रहे हैं उनका इतंजार भी खत्म हो सकता है। वहीं दांपत्य जीवन की बात करें तो किसी तीसरे व्यक्ति के कारण आपके दांपत्य जीवन में परेशानियां आ सकती हैं। इसलिये किसी के बहकावे में न आकर अपने मसलों को अपने आप शॉर्टआउट करने का प्रयास करें। करियर की बात करें तो आप जिन परेशानियों को अभी तक फेस कर रहे थे हो सकता है माह के शुरुआती दिनों में वे बरकरार रहें लेकिन माह के उतर्राध में हालात काफी बेहतर होने की उम्मीद लगा सकते हैं।
नौकरीशुदा जातक भी रुटीन लाइफ में कुछ परिवर्तन करने का विचार बना सकते हैं। जॉब चेंज का अवसर भी आपको मिल सकता है। नौकरी की तलाश करने वाले जातकों को भी माह के अतिंम दिनों में सफलता मिल सकती है। फाइनेंस की बात करें दिसंबर माह इस मामले में काफी अच्छे संकेत कर रहे हैं। इस माह अपनी आर्थिक स्थिति काफी बेहतर रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

कर्क राशि
कर्क राशि वालों के लिये दिसंबर माह हेल्थ के मामले में देखा जाये आपको हेल्थ संबंधी किसी तरह का रिस्क न लेने के संकेत कर रहे हैं। जरा भी शंका लगे तो अच्छे से जांच करवाकर अपनी शंकाओं का निदान कर सकते हैं। क्योंकि आपके लिये इस समय कहीं न कहीं एक भ्रम की स्थिति बनी रहेगी। मामला शायद कुछ भी न हो लेकिन उसके होने का भय आपको खाये जा रहा हो इसलिये इस भ्रम को दूर करने के लिये चिकिस्तीय परामर्श अवश्य लें।
लव लाइफ की बात करें तो पंचम भाव बुध, गुरु व सूर्य के होने व मंगल के अष्टम भाव में होने से परेशानियों वाला समय रह सकता है। धैर्य के साथ समय को व्यतीत करें। वहीं शादीशुदा लाइफ की बात करें सप्तम भाव में केतु का होना आपकी शादीशुदा लाइफ में गलतफहमियां बढ़ने के संकेत कर रहे हैं।
बेहतर रहेगा अपने मसलों को बातचीत के माध्यम से सुलझा लें। वहीं व्यवसाय की बात करें तो इस माह आपका व्यवसाय काफी अच्छी ग्रोथ के संकेत कर रहा है। नौकरीशुदा जातक भी जॉब चेंज की उम्मीद कर सकते हैं। अष्टम मंगल आपके लिये प्रसिद्धि के योग भी बना रहे हैं।
लंबे समय से नौकरी की तलाश करने वाले जातकों के लिये भी सफलता के योग बन रहे हैं। वहीं फाइनेंस के मामले में लाभकारी माह आपके लिये रह सकता है। पैतृक संपत्ति या फिर रूके हुए धन की वापसी की तो कोई खास उम्मीद नहीं है लेकिन यदि कहीं पर आपने धन निवेश किया है तो उससे काफी अच्छा लाभ आपको मिल सकता है।

सिंह राशि
सिंह राशि के स्वामी सूर्य इस समय चतुर्थ भाव में विराजमान हैं। स्वास्थ्य बेहतर रहने की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि हृद्य व फेफड़ों से संबंधित पीड़ित जातक थोड़ा ध्यान रखें आपके लिये लापरवाही मुश्किलों को बढ़ा सकती है।
लव लाइफ की बात करें तो पंचम भाव में शनि के मौजूद व पंचम भाव के स्वामी गुरु के सूर्य व बुध के साथ चौथे घर में होने से अभी तक रोमांटिक लाइफ में जिन उतार-चढ़ावों का सामना आप कर रहे हैं दिसंबर माह में उनमें एक स्थिरता, एक ठहराव की उम्मीद लगा सकते हैं।
शादीशुदा लाइफ की बात करें तो जिन जातकों के बीच किसी तरह की गलतफहमियां बढ़ रही हैं उन्हें थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। यदि आपको लगता है कि बस बहुत हो चुका तो ऐसे में परिजनों की मध्यस्ता से मसलों को सुलझाने का प्रयास करें लेकिन यह भी कारगर नहीं लगता तो आपके लिये निर्णय लेना भी सही रहेगा। करियर के मामले में बात करें तो निर्णय लेने में थोड़ा दुविधा का सामना करना पड़ सकता है लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है।
धन निवेश के मामले में विवेक से लिया गया फैसला आपके लिये लाभकारी रहेगा। नौकरीशुदा जातकों के लिये भी समय अच्छा रहेगा। हालांकि जॉब चेंज का जो विचार बना रहे हैं उनके लिये सलाह है कि इस समय यह डिसीज़न न ही लें तो बेहतर रहेगा।
नौकरी की तलाश करने वाले जातकों के लिये भी समय अच्छा रहेगा। वहीं फाइनेंस की बात करें तो काफी अच्छी स्थिति रहने की उम्मीद कर सकते हैं। पैसा धीमी गति से आयेगा लेकिन आयेगा साथ बचत संबंधी प्रयास भी सफल हो सकते हैं।

कन्या राशि
कन्या राशि वालों के लिये हेल्थ की बात करें तो हेल्थ के स्वामी बुध वक्री होकर सूर्य व गुर के साथ तीसरे घर में गोचर कर रहे हैं। लंबे समय से जो बिमारी से पीड़ित हैं सेहत में सुधार तो होगा लेकिन थोड़ा धीमी गति से होगा।
किसी नई तरह की बिमारी से पीड़ित होने की संभावनाएं नज़र नहीं आ रही जो आपके लिये काफी अच्छी बात है। कुल मिलाकर हेल्थ सामान्य कहा जा सकता है। लव लाइफ की बात करें सुख भाव में पंचम भाव के स्वामी शनि का होना व पांचवें घर में केतु का होना पारिवारिक जीवन में किसी कलह के संकेत कर रहा है।
किसी खास दोस्त से के माध्यम से अपनी गलतफहमियों को भी दूर कर सकते हैं। विवाहित जातकों के दांपत्य जीवन की बात करें तो आपकी मैरिड लाइफ दिसंबर माह में काफी अच्छी रहने की उम्मीद कर सकते हैं। वहीं करियर की बात करें तो व्यवसायी जातकों के लिये दिसंबर माह अच्छे परिणाम लेकर आ सकता है। नौकरीशुदा जातकों की बात करें तो आप जिस खुशखबरी को सुनने की उम्मीद कर रहे हैं वह मिल तो सकती है लेकिन उसके लिये आपको इतंजार करना पड़ सकता है।
धन निवेश के मामले में इस समय थोड़ा सोच समझकर निर्णय लें। जल्दबाजी में नुक्सान उठाना पड़ सकता है। फाइनेंस की बात करें बचत करने में कामयाबी मिल सकती है। दिसंबर माह में आमदनी काफी अच्छी रहेगी। आपके लिये सलाह यह है कि अपने खर्चों पर काबू पाकर अच्छी बचत करने में कामयाबी मिल सकती है।

तुला राशि
तुला राशि वालों के लिये हेल्थ के मामले में राशि स्वामी शुक्र का स्वराशिगत होना आपके स्वास्थ्य के लिये काफी अच्छे संकेत कर रहा है। जो जातक स्वास्थ्य संबंधी छोटी मोटी परेशानियों से झूझ रहे थे उनका स्वास्थ्य भी बेहतर होने के आसार बन रहे हैं। रोमांटिक लाइफ की बात करें तो स्थिति संघर्षपूर्ण रहने के आसार हैं। साथी के साथ मतभेद, टकराव बढ़ सकते हैं।
जो अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं उनके लिये भी सलाह है कि अभी थोड़ा धैर्य से काम लें। शादीशुदा लाइफ में आपके संबंध मधुर रहने की उम्मीद कर सकते हैं। प्रोफेशनल लाइफ की बात करें तो इस समय आपके जहन में नये नये आइडियाज़ आ सकते हैं। व्यवसाय में विस्तार के लिये बहुत अच्छा समय कहा जा सकता है।
पार्टनरशिप में भी काम करना फायदेमंद रह सकता है। नौकरीशुदा जातक जिस दबाव से गुजर रहे थे और जो कठिन मेहनत कर रहे थे उसका लाभ आपको पदोन्नति के रूप में मिल सकता है। बेरोजगार जातकों के लिये भी रोजगार के अवसर बन रहे हैं। फाइनेंशियल कंडीशन की बात करें आय में वृद्धि के संकेत आपके लिये बन रहे हैं। सेविंग में भी आपको सफलता मिलेगी। प्रोपर्टी के लेन-देन में भी लाभ की स्थिति में रह सकते हैं।

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल माह के आरंभ में सुख भाव में विराजमान हैं। स्वास्थ्य बेहतर होने के आसार हैं। विशेषकर जो लोग पहले से किसी बिमारी से झूझ रहे हैं उन्हें रोग से निजात मिल सकती है। जो जातक स्वस्थ हैं और थोड़ी बहुत परेशानी महसूस कर रहे हैं तो उन्हें स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही नहीं रखनी चाहिए।
लव लाइफ की बात करें तो जो जातक लंबे समय से किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं उनके लिये यह समय निर्णायक साबित हो सकता है। वैवाहिक जीवन की शुरुआत के लिये आगे कदम बढ़ा सकते हैं। वहीं दांपत्य जीवन की बात करें साथी के साथ थोड़ी बहुत नौंक-झौंक की उम्मीद कर सकते हैं। लेकिन थोड़ा समझदारी से काम लेंगें तो संबंध मधुर बने रहेंगें।
बात करें आपके करियर की तो व्यवसायी जातकों के लिये धन निवेश के अवसर उपलब्ध हो सकते हैं। एस्ट्रोयोगी सलाह देते हैं कि समझदारी के साथ ही निवेश करें किसी तरह की जल्दबाजी मे निर्णय न लें। नये काम की शुरुआत के लिये भी अपने फिल्ड की अच्छे से जानकारी लेकर ही काम की शुरुआत करना लाभकारी रहेगी। जो जातक नौकरीशुदा हैं वे कद, पद व वेतन में वृद्धि की उम्मीद लगा सकते हैं।
बेरोजगार जातकों को भी रोजगार के अवसर सुलभ हो सकते हैं। वहीं फाइनेंशियल कंडीशन की बात करें तो लाभ तो आपको मिल रहा है लेकिन उसकी गति धीमी रह सकती है। बचत करने में आपको किसी तरह की परेशानी नहीं दिखाई दे रही। रुका हुआ धन मिलने से आपके संचित धन में वृद्धि हो सकती है।

धनु राशि
धनु राशि वालों के लिये राशि स्वामी बृहस्पति 12वें भाव में सूर्य व वक्री बुध के साथ विराजमान हैं। हेल्थ के मामले में थोड़ा सतर्क रहें। जो जातक पहले से किसी बिमारी से झूझ रहे हैं उन्हें राहत तो मिलेगी लेकिन इसमें समय लग सकता है।
रोमांटिक लाइफ की बात करें तो आप किसी खास को इंप्रेस करने में कामयाब हो सकते हैं। आपके टैंलेंट को देखकर कोई आपकी ओर आकर्षित हो सकता है। जो जातक अभी तक सिंगल हैं उनकी प्रेम कहानी भी आगे बढ़ सकती है। शादीशुदा जीवन की बात करें तो हो सकता है पार्टनर के साथ अभी रिश्ते मधुर नहीं चल रहे हों ऐसे में आपको एक दूसरे को और वक्त देने की आवश्यकता है। गलतफहमियों को दूर करने की आवश्यकता है। बातचीत से हर समस्या हल हो सकती है।
आवेश में आकर कोई कदम न उठाएं जिसके कारण बाद में आपको पछताना पड़े। करियर की बात करें तो व्यवसायी जातकों के लिये बृहस्पति के साथ बुध का 12वें घर में वक्री होकर गोचर करना निवेश से लाभ के संकेत तो कर रहा है लेकिन गति धीमी रह सकती है। जो किसी नई परियोजना में निवेश करना चाहते हैं वे अगर कुछ समय के लिये होल्ड करें तो बेहतर है। नौकरीशुदा जातकों के लिये समय लाभकारी है। वरिष्ठ अधिकारियों से तालमेल बनाकर चले लाभ होगा।
बेरोजगार जातकों को भी माह के दूसरे हिस्से में लाभ मिल सकता है। वहीं आर्थिक स्थिति की बात करें तो शुक्र का लाभ घर में होना आपके लिये लाभ के योग बना रहा है लेकिन कुछ अन्य स्थितियों से इसमें आप धीमापन देख सकते हैं। कुल मिलाकर आपकी फाइनेंशियल कंडीशन में एक सुधार एक बेहतरी की उम्मीद आप लगा सकते हैं।

मकर राशि
आपकी राशि के स्वामी शनि 12वें घर में मौजूद हैं जो कि आपको स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने संकेत कर रहे हैं। स्वास्थ्य में लापरवाही आपके लिये भारी पड़ सकती है। रोमांटिक लाइफ की बात करें तो शुक्र का दसवें स्थान में होना आपकी लव लाइफ के लिये सामान्य बने रहने के योग हैं। मांगलिक कार्य के योग भी बन रहे हैं।
जो जातक अविवाहित हैं और विवाह के लिये प्रयासरत हैं उनके लिये अच्छा समय है। शादीशुदा लाइफ भी इस माह सुखपूर्वक रहने की उम्मीद की जा सकती है। प्रोफेशनल लाइफ की बात करें तो बहुत ज्यादा ग्रोथ तो नहीं लेकिन एक बैलेंस आपकी प्रोफेशनल लाइफ में रहेगा। काम में आपका मन लगेगा जिसका लाभ भी आपको मिलेगा। इस तरह से देखा जाये तो एक सुधार आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में देख सकते हैं।
जो जातक अभी तक करियर में ब्रेक मिलने का इंतजार कर रहे हैं उनका इंतजार इस समय समाप्त हो सकता है। फाइनेंशियल लाइफ की बात करें तो लाभ के स्वामी मंगल आपकी राशि से धन भाव में बैठे हैं हालांकि कुछ लोग रास्ते में अड़चने भी पैदा कर सकते हैं लेकिन किसी तरह से घबराने की आवश्यकता नहीं है।
निवेश के मामले में समझदारी से काम लेंगें तो भविष्य में इसका लाभ भी आपको देखने को मिल सकता है। कुल मिलाकर एक अच्छी फाइनेंशियल कंडीशन की उम्मीद आप दिसंबर माह में देख सकते हैं।

कुंभ राशि
कुंभ राशि वालों के लिये राशि स्वामी शनि का लाभ घर में होना व आपकी ही राशि में मंगल का होना आपके स्वास्थ्य को काफी बेहतर बना रहा है। जो जातक पहले से स्वास्थ्य संबंधी किसी परेशानी से झूझ रहे हैं वे एक अच्छे स्वास्थ्य की उम्मीद लगा सकते हैं। खान-पान का ध्यान रखें आप काफी अच्छा महसूस करेंगें।
वहीं बात करें रोमांटिक लाइफ की तो बुध का दसवें स्थान में वक्री होकर गुरु व सूर्य के साथ होना आपके लिये माह के पहले हिस्से में जहां स्थिति थोड़ी सामान्य बनी रहेगी लेकिन माह के दूसरे हिस्से में आप एक नई ताजगी अपने रिश्तों में महसूस करेंगें। शादीशुदा लाइफ की बात करें तो आपका दांपत्य जीवन काफी मधुर रहने की उम्मीद की जा सकती है।
प्रोफेशनल लाइफ में जो जातक किसी तरह की असमंजस में पड़े थे कि यह करें या न करें तो उन्हें इससे आगे बढ़कर अपने निर्णय को अमल में लाना चाहिए। कुल मिलाकर अपने आइडियाज़ को फ्लोर पर लाने का समय है। नौकरीशुदा जातकों के लिये समय काफी अच्छा है।
आपको अपने अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। जो जातक लंबे समय से नौकरी की तलाश में हैं उन्हें भी इस माह खुशखबरी मिल सकती है। वहीं फाइनेंशियल कंडीशन की बात करें तो दिसंबर माह आपके लिये धन वृद्धि के संकेत कर रहा है।

मीन राशि
मीन राशि वालों के लिये राशि स्वामी बृहस्पति हैं जो कि भाग्य स्थान में वक्री बुध व सूर्य के साथ गोचर कर रहे हैं। स्वास्थ्य के मामले में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं। पेय पदार्थों के सेवन पर ध्यान दें। स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। रोमांटिक लाइफ की बात करें तो चंद्रमा का छठे घर में होना उन जातकों के लिये निर्णायक रहने वाला है जो जातक लंबे समय से रिश्तों को बेहतर बनाने के लिये प्रयास कर रहे हैं लेकिन किसी तरह की कामयाबी नहीं मिल रही।
कुल मिलाकर आर-पार का समय आपके लिये है। जो जातक किसी के सामने अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं उनके लिये सलाह है अभी अपनी भावनाओं पर काबू रखेंगें तो बेहतर रहेगा। शादीशुदा लाइफ की बात करें तो यदि रिश्तों किसी तरह से उतार-चढ़ाव का सामना कर रहे हैं तो आप बेहतरी की ओर बढ़ रहे हैं गति भले धीमी हो लेकिन संबंध सुधार की ओर हैं। बात करें आपके करियर की तो दिसंबर माह आपके लिये सामान्य बने रहने के आसार हैं।
शुरुआत में जहां आपके लिये धंधा थोड़ा मंदा रह सकता है वहीं माह के दूसरे हिस्से में आपको काम में तेजी भी दिखाई देगी। नौकरीशुदा जातकों के लिये भी भाग्य अनुकूल योग बना रहा है इसलिये माह अच्छा रहने वाला है। जो जातक अभी तक बेरोजगार हैं उन्हें भी भाग्य व पराक्रम के बल पर करियर में ब्रेक मिल सकता है। अपने प्रयास जारी रखें। वहीं फाइनेंशियल कंडीशन की बात करें आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने की उम्मीद कर सकते हैं।
हालांकि खर्च भी आपके बढ़ सकते हैं लेकिन प्रबल संभावनाएं हैं कि यह किसी मांगलिक कार्य में खर्च हों। अनावश्यक खर्चों से जितना बचेंगें उतना लाभकारी रहेगा। लाभ प्राप्ति के योग दिसंबर माह में आपके लिये बन रहे हैं। इसलिये एक बेहतर फाइनेंशियल कंडीशन 2018 का यह अंतिम माह आपको दे रहा है।