वन्य जीवन प्रकृति की अनमोल धरोहर : प्रवीन मनकोटिया 
October 11th, 2018 | Post by :- | 3 Views

चण्डीगढ़ (मनोज शर्मा ) महर्षि दयानन्द पब्लिक स्कूल दरिया, द्वारा पर्यावरण विभाग चण्डीगढ़ प्रशासन के सहयोग से आयोजित वाइल्ड लाइफ वीक- 2018 आज सम्पन्न हो गया। कार्यक्रम के समापन से पूर्व  प्रवीन मनकोटिया ने कहा कि वनों के बिना वन्य प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है।  वन जहां पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाते हैं वहीं प्राणी भी वातावरण की मनमोहक प्रस्तुति देते हैं। इनके बिना मनुष्य का जीवन  नीरस एवं अधूरा है ।

ममता ने कहा कि  वन्य प्राणियों की प्रजातियां लुप्त होने का मुख्य कारण वनों में हो रहे  लगातार पेड़ों का कटान तथा शिकार है। मनुष्य स्वार्थपरता के कारण जानवरों का शिकार उसकी फर, स्किन, टस्कस और हड्डियों के लिए कर रहा है। इससे  वन्य प्राणियों का जीवन असुरक्षित है। वन्य जीवन प्रकृति की अनमोल धरोहर है। इसका संरक्षण किया जाना अति आवश्यक है। वन ही वन्य जीवों को आवास प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि इको क्लब के स्टूडेंट्स वन्य प्राणियों को बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने में अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

इस मौके पर प्रिंसिपल डॉ. विनोद कुमार शर्मा ने कहा कि वाइल्ड लाइफ वीक के आयोजन का मुख्य उद्देश्य दुर्लभ वन्य प्रजातियों को बचाना तो है ही साथ ही अधिक पेड़ पौधे लगाकर वन्य क्षेत्रों का दायरा भी बढ़ाना भी है।