23 सितंबर का राशिफल
September 22nd, 2018 | Post by :- | 5 Views

23 सितंबर राशिफल: इन तीन राशियों गुस्सा पड़ेगा खुद पर भारी, जानें आज कौन खेलेगा लंबी पारी

मेष- चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ
अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही जिंदगी की समस्याएं दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। समूहों में शिरकत दिलचस्प, लेकिन खर्चीली रहेगी। खुद को एक जिंदादिल और गर्मजोशी से भरा इंसान बनाएं, जो जिंदगी की राह अपनी मेहनत और काम से बनता है। साथ ही इस राह में आने वाले गड्ढों और दिक्कतों से दिल छोटा न करें। किसी छोटी-मोटी बात को लेकर भी आपके प्रिय से आपकी नोंक-झोंक हो सकती है। आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। जीवनसाथी का बर्ताव आपके पेशेवर रिश्तों पर ग़लत असर डाल सकता है। सफलता-प्राप्ति के लिए स्वप्न देखना बुरा नहीं है, लेकिन हमेशा दिवास्वप्न में खोये रहना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

वृष- ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
ज्यादा शराब पीने और तेज गाड़ी चलाने से बचें। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। तनाव का दौर बरकरार रहेगा, लेकिन पारिवारिक सहयोग मदद देगा। किसी के साथ जरूरत से जल्दी दोस्ती करने से बचें, क्योंकि इसके चलते आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। यात्रा करना फायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। आज आपका जीवनसाथी बद-से-बदतर व्यवहार कर सकता है। बागबानी करना आपके लिए सुकून भरा हो सकता है।

मिथुन- का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा
क्षणिक गुस्सा विवाद और दुर्भावना की वजह बन सकता है। आपकी मनोकामनाएं दुआओं के जरिए पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा। साथ ही साथ बीते दिनों की गई मेहनत भी रंग लाएगी। संपत्ति को लेकर विवाद खड़े हो सकते हैं। संभव हो तो इसे ठण्डे दिमाग से सुलझाने की कोशिश करें। कानूनी दखल कानूनी दखल फायदेमंद नहीं रहेगा। आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से विपरीत लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे। आप उन लोगों की तरफ़ वादे का हाथ बढ़ाएंगे, जो आपसे मदद की गुहार करेंगे। जीवनसाथी के साथ हंसते-खिलखिलाते, हर पल के मज़े लेते हुए आप महसूस करेंगे कि आप किशोरावस्था में लौट गए हैं। आज का दिन वाक़ई जी भरकर पार्टी करने के लिए बढ़िया है। इसमें कोई शक़ नहीं है। किसी भी चीज़ की अति से बचें, नहीं तो सेहत ख़राब होने के आसार हैं।

कर्क- ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
गर्भवती महिलाओं के लिए आज का दिन अच्छा नहीं कहा जाएगा। चलते-फिरते समय ख़ासा ख़याल रखने की ज़रूरत है। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालांकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। जो लोग आपके क़रीब हैं, वे आपका ग़लत फ़ायदा उठा सकते हैं। आपकी आकर्षक छवि मनचाहा परिणाम देगी। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। कहते हैं कि स्त्रियां शुक्र और पुरुष मंगल ग्रह के रहने वाले हैं, लेकिन आज के दिन विवाहित शुक्र और मंगल एक-दूसरे में घुल जाएंगे। आज की शाम दोस्ती के नाम होगी। दोस्तों के साथ वक़्त का भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं, लेकिन सेहत के लिहाज़ से ज़रा संभलकर रहें।

सिंह- मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। बच्चों से असहमति के चलते वाद-विवाद हो सकता है और यह झुंझलाहट भरा साबित होगा। अपने प्रेम-प्रसंग के बारे में इधर-उधर ज़्यादा बातें न करें। कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा। जीवनसाथी के किसी अचानक काम की वजह से आपकी योजनाएं बिगड़ सकती हैं। लेकिन फिर आपको महसूस होगा कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है। अपने जीवनसाथी या दोस्तों के साथ ऑनलाइन मूवी देखकर आप अपने लैपटॉप व इंटरनेट का सही इस्तेमाल कर सकते हैं।

कन्या- टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
बुज़ुर्गों को अपनी सेहत का ख़याल रखने की ख़ास ज़रूरत है। हालांकि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है। पारिवारिक सदस्यों से मतभेद ख़त्म कर आप अपने उद्देश्यों की पूर्ति आसानी से कर सकते हैं। प्यार-मोहब्बत की नज़रिए से दिन बेहतरीन है। प्यार का मज़ा चखते रहें। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। छोटे-छोटे मामलों को लेकर हुए आपके आपसी झगड़े आज आपके वैवाहिक जीवन में कटुता को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको चाहिए कि दूसरों के कहने और बहकावे में न आएं। छुट्टी वाले दिन काम करने से ज़्यादा झल्लाहट भरा कुछ नहीं हो सकता है। मुमकिन है कि आज आपको पूरे दिन इसी स्थिति से गुजरना पड़े।

तुला- रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते
शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें। आज ग़ुस्से का उफ़ान रोक पाना बहुत मुश्किल है। अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें, ताकि उन्हें चोट न पहुंचे जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी परवाह करते हैं। अपने प्रिय की ईमानदारी पर शक न करें। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे। जो यह समझते हैं कि शादी सिर्फ़ सेक्स के लिए होती है, वे आज गलत साबित होंगे। आज आपको सच्चे प्यार का एहसास होगा। दोस्तों या परिजनों के साथ बाहर जाकर फ़िल्म देखने की योजना भी बन सकती है।

वृश्चिक- तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
ज़िंदगी की ओर एक उदार रवैया अपनाएं। अपने हालात की शिकायत करने और उसे लेकर दुःखी होने से कुछ हासिल नहीं होने वाला। यह ज़्यादा मांगने वाली सोच जीवन की सुगंध को ख़त्म कर देती है और संतोषी जीवन की आशा का गला घोंट देती है। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएं, उन पर आप जरूर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएं जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं। ऐसे लोगों को भूल जाएं जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते। हालांकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। रिश्तेदारों के चलते जीवनसाथी से वाद-विवाद हो सकता है, लेकि आख़िर में सब ठीक हो जाएगा।

धनु- ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे
मनोवैज्ञानिक डर आज आपको बेचैन कर सकता है। सकारात्मक सोच और हालात के उजले पहलू को देखने से आप इससे बच सकते हैं। अगर आप सूझ-बूझ से काम लें, तो आज अतिरिक्त धन कमा सकते हैं। जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है, उनसे बातचीत और संपर्क करने के लिए अच्छा दिन है। विवाह-प्रस्ताव के लिए सही समय है, क्योंकि आपका प्यार जीवन भर के साथ में बदल सकता है। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। आज के दिन आपके और आपके जीवनसाथी के लिए गहरी आत्मीयतापूर्ण बातें का सही समय है। अपने भविष्य की योजना बनाने के लिए बिलकुल उपयुक्त दिन है, क्योंकि आपके पास आराम के कुछ लम्हे होंगे। लेकिन अपनी योजनाओं को व्यावहारिक रखें और हवाई क़िले न बांधें।

मकर- भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी
शारीरिक और मानसिक बीमारी की जड़ दुःख हो सकता है। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। जिन्हें भावनात्मक संबल की ज़रूरत है, वे पाएंगे कि बड़े मदद के लिए आगे आ रहे हैं। आज प्यार के नज़रिए से दिन काफ़ी विवादास्पद रहेगा। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं। जीवनसाथी की वजह से आपकी कोई योजना या कार्य गड़बड़ हो सकता है; लेकिन धैर्य बनाए रखें। किसी प्राकृतिक स्थान पर जाकर आप खुद को तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं।

कुंभ- गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
आपके हंसी-मजाक का लहज़ा किसी दूसरे को आपकी तरह इस क्षमता को विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकता है। आपसे उसे यह सबक़ मिलेगा कि ज़िंदगी की ख़ुशी बाहरी चीज़ों में नहीं, बल्कि ख़ुद के ही भीतर है। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे, लेकिन खर्च में अधिकता आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। परिवार में किसी सदस्य की ख़राब सेहत की वजह से घूमने का कार्यक्रम टल सकता है। उदास न हों, कभी-कभी विफल होना कोई ख़राब बात नहीं है। वह तो ज़िंदगी की ख़ूबसूरती है। साफ़गोई से अपने मन की बात कहने में घबराएं नहीं। ज़रूरत के वक़्त आपका जीवनसाथी आपके परिवार की अपेक्षा अपने परिवार को ज़्यादा तरजीह देता हुआ नज़र आ सकता है। आपको महसूस हो सकता है कि आप अपना दिन बर्बाद कर रहे हैं। इसलिए अपने दिन की योजना बेहतर तरीके से बनाएं।

मीन- दी, दू, थ,झ, दे, दो, चा, ची
अपने विचार व्यक्त करने में हिचकिचाएं नहीं। आत्मविश्वास की कमी को ख़ुद पर हावी न होने दें, क्योंकि यह सिर्फ़ आपकी समस्या को और जटिल बनाएगा, साथ ही आपकी तरक़्क़ी में भी रोड़ा अटकाएगा। अपना आत्मविश्वास फिर से हासिल करने के लिए अपनी बात खुल कर कहें और परेशानियों का सामना होठों पर मुस्कुराहट के साथ करें। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। नाती-पोतों से आज काफ़ी ख़ुशी मिल सकती है। क्या आपने कभी गुलाब और केवड़े की महक को एक साथ महसूस किया है? आज आपकी ज़िन्दगी प्यार-मोहब्बत के नज़रिए से ऐसे ही महकने को है। अपनी ख़ासियत और भविष्य की योजनाओं पर फिर से सोचने का समय है। प्यार, नजदीकी लोगों और जीवनसाथी के साथ यह एक रोमांटिक दिन रहेगा। आज का दिन किसी भी धार्मिक स्थल के लिए समर्पित करना अपनी मानसिक शांति बनाए रखने का सर्वश्रेष्ठ साधन हो सकता है।