22 सितंबर का राशिफल
September 22nd, 2018 | Post by :- | 7 Views

22 सितंबर राशिफल: इन 4 राशियों को शत्रुओं से रहना होगा सावधान, बाकी 8 भी सोच-समझकर खोलें जबान

मेष- चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ
तनाव से बचने के लिए आज अपना क़ीमती वक़्त बच्चों के साथ गुज़ारें। आप बच्चों की उपचार करने की शक्ति महसूस करेंगे। वे आध्यात्मिक तौर पर धरती पर सबसे ज़्यादा ताक़तवर और भावनात्मक लोग हैं। उनके साथ आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ पाएंगे। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें। नई योजनाओं को शुरू करने के लिए बढ़िया दिन है। हालांकि कोई भी कदम सोच-समझकर बढ़ाएं। आज दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करें। जीवनसाथी की ख़राब सेहत का असर आपके काम-काज पर भी पड़ सकता है, लेकिन आप किसी तरह चीज़ें संभालने में क़ामयाब रहेंगे।

वृष- ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें। लोग आपको आशाएँ और सपने देंगे, लेकिन असल में सारा दारोमदार आपके प्रयासों पर रहेगा। मुमकिन है कि यह आपके रोमांटिक जीवन का सबसे मुश्किल दौर होगा, जो आपको दिल पूरी तरह से तोड़ सकता है। काम पर चीज़ें थोड़ी अजीब हो सकती हैं; आपको महसूस होगा कि सब कुछ आपके ख़िलाफ़ जा रहा है। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। आपको महसूस हो सकता है कि आपके जीवनसाथी ने आपको चोट पहुँचाई है।

मिथुन- का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा
बहुत ज़्यादा रोमांच और दीवानगी की ऊंचाई आपके तंत्रिका-तंत्र को नुक़सान पहुँचा सकती है। इन दिक्कतों से बचने के लिए अपने जज़्बात क़ाबू में रखें। आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं। मसलन लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं अथवा किसी नई परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं। आज आपका मन ख़ुश होगा और आप अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों पर पैसे ख़र्च करने का आनंद लेंगे। आज के दिन रोमांस में बाधा आ सकती है, क्योंकि आपके प्रिय का मूड ज़्यादा अच्छा नहीं है। नए विचार फ़ायदेमंद साबित होंगे। वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है। आज आपका वैवाहिक जीवन थोड़े मुश्किल दौर से गुज़रता हुआ मालूम हो सकता है।

कर्क- ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
दफ़्तर का तनाव आपकी सेहत ख़राब कर सकता है। मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें। कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं। ऐसे लोगों को भूल जाएं जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते। आपके जीवन में प्रेम की बहार आ सकती है; आपको ज़रूरत है, तो बस अपने आँख-कान खुले रखने की। साझीदारी और व्यापार में हिस्सेदारी वग़ैरह से दूर रहें। अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं। अपने जीवनसाथी के साथ आप आज एक शानदार शाम गुज़ार सकते हैं।

सिंह- मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
अपने ऊर्जा-स्तर को फिर से बढ़ाने के लिए पूरा आराम करें, क्योंकि थका हुआ शरीर दिमाग़ को भी थका देता है। आपको अपनी असली क्षमताओं को पहचानने की ज़रूरत है, क्योंकि आपमें क्षमता की नहीं बल्कि इच्छा-शक्ति की कमी है। ख़र्च करते वक़्त ख़ुद आगे बढ़ने से बचें, नहीं तो आप खाली जेब लेकर घर लौटेंगे। घर को सजाने-संवारने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। इसके लिए आप परिवार से सराहना पाएंगे। रोमांस का मौसम है। लेकिन अपने जज़्बात क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है। नौकरी बदलना मददागार साबित होगा। आप अपनी वर्तमान नौकरी को छोड़कर किसी नए क्षेत्र जैसे कि मार्केटिंग वग़ैरह में जा सकते हैं, जो आपके लिए बढ़िया रहेगा। आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी, जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है। मुमकिन है कि वैवाहिक जीवन में ठहराव से तंग आकर आपका जीवनसाथी आपके ऊपर फूट पड़े।

कन्या- टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और नियमित व्यायाम करते रहें। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। अपने स्वभाव को अस्थिर न होने दें- ख़ासतौर पर अपनी पत्नी/पति के साथ- नहीं तो यह घर की शांति पर असर डाल सकता है। सावधान रहें, क्योंकि प्यार में पड़ना आज के दिन आपके लिए दूसरी कठिनाइयां खड़ी कर सकता है। कार्यक्षेत्र में हालात आपके पक्ष में रुख़ करते मालूम होंगे। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, विशेष रूप से यदि आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो। छोटी—मोटी बात को लेकर जीवनसाथी से तक़रार मुमकिन है।

तुला- रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते
दुविधा के चलते आज आप खुद को असमंजस की स्थिति में पाएंगे। बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। ज़ाहिर तौर पर रोमांस के लिए पर्याप्त मौक़े हैं, लेकिन ऐसा बहुत कम समय के लिए है। आपके लिए आज बहुत सक्रिय और लोगों से मेल-जोल भरा दिन रहेगा। लोग आपसे आपकी राय मांगेंगे और जो भी आप कहेंगे, उसे बिना सोचे मान लेंगे। आपका कम्युनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार साबित होगी। जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं।

वृश्चिक- तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
शारीरिक बीमारी के दूर होने की अत्यधिक संभावनाएं हैं और आप जल्द ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। दीर्घावधि निवेश से बचिए और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएं। बच्चे भविष्य की योजनाएं बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं। जब आप अपने प्रिय के साथ बाहर जाएं तो अपने पहनावे और बरताव में नयापन रखें। हाल में विकसित किए गए व्यावसायिक संबंध आगे चलकर बहुत फ़ायदा देंगे। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे? तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी। कुछ लोग सोचते हैं कि वैवाहिक जीवन ज़्यादातर झगड़ों और सेक्स के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन आज आपका हमसफर को लेकर नजरिया बदल जाएगा।

धनु- ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे
आपका तल्ख़ बर्ताव जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में तनाव डाल सकता है। कोई भी ऐसा काम करने से पहले इसके परिणामों के बारे में सोच लें। अगर मुमकिन हो तो अपना मूड बदलने के लिए कहीं और जाएँ। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। घरेलू काम थका देने वाला होगा और इसलिए मानसिक तनाव की वजह भी बन सकता है। आप अपने प्रिय की बांहों में आराम महसूस करेंगे। चीज़ें कार्यक्षेत्र में बेहतर नज़र आती हैं। पूरे दिन आपका मिज़ाज बढ़िया रहेगा। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। आज आप अपने जीवनसाथी से काफ़ी आत्मीय बातचीत कर सकते हैं।

मकर- भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी
आप अपने परिवार की अपेक्षाओं पर खरे उतरने में नाकाम हो सकते हैं। आप चाहे जितनी कोशिश क्यों न कर लें, आप सभी की इच्छाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं। ज़रूरी यह है कि आप हिम्मत न हारें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी, लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी। सबकी परेशानियों पर ग़ौर करें, जिससे समस्याओं पर समय रहते क़ाबू पाया जा सके। अपने प्रिय के बिना समय बिताने में दिक़्क़त महसूस करेंगे। दफ़्तर में मशीनों की ख़राबी परेशानी का सबब बन सकती है। चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की ज़रूरत है। आप अपने जीवनसाथी के साथ रोमानी दिन गुज़ार सकते हैं, इससे आपका रिश्ता मज़बूत होगा।

कुंभ- गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
अपने जीवन-साथी के साथ पारिवारिक समस्याओं को साझा करें। एक-दूसरे को फिर से भली-भांति जानने के लिए थोड़ा और वक़्त एक-दूसरे के साथ बिताएं और ख़ुद की स्नेही जोड़े की छवि को मज़बूत करें। आपके बच्चे भी घर में ख़ुशी और सुकून के माहौल को महसूस कर सकेंगे। इससे आपको एक-दूसरे के साथ व्यवहार में ज़्यादा खुलापन और आज़ादी मिलेगी। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे, लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे। अपनी दीवानगी को क़ाबू में रखें, नहीं तो यह आपके प्रेम-संबंध को मुश्किल में डाल सकती है। अपने उद्देश्यों की ओर शान्ति से बढ़ते रहें और सफलता मिलने से पहले अपने पत्ते न खोलें। सुनी-सुनाई बातों पर आंखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें। बिन बुलाए किसी मेहमान की वजह से आपकी योजनाएं तो गड़बड़ा सकती हैं, लेकिन आपका दिन ख़ुशनुमा हो जाएगा।

मीन- दी, दू, थ,झ, दे, दो, चा, ची
बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। आप उन योजनाओं में निवेश करने से पहले दो बार सोचें जो आज आपके सामने आयी हैं। अपने जीवन-साथी के साथ प्यार, अपनापन और स्नेह महसूस करें। हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए। मोबाइल फ़ोन आपके काम में बाधा खड़ी कर सकता है। इसके ज़्यादा इस्तमाल से बचें।