दुर्गा शक्ति एप से छत्राओं को मिली ताकत।
September 13th, 2018 | Post by :- | 163 Views
 नूंह मेवात ,( लियाकत अली )  ।   गुरूवार को नूंह जिले के सीनियर सेकंडरी गर्ल स्कूल पिनगवां  में छत्राओं और अध्यापिकाओं को दुर्गा शक्ति एप के बारे में जानकारी दी । दुर्गा शक्ति सब इंस्पेक्टर रेखा देवी  ने एप के प्रयोग करने के बारे में बताया। छात्राओं  ने पुलिस की इस पहल को काबिले तारीफ बताते हुए कहा कि छात्राएं  अब स्वयं को सुरक्षित महसूस करेंगी। स्कूल-कॉलेजों के बाहर खड़े  मनचलों पर शिकंजा कसा जा सकेगा । सब इंस्पेक्टर रेखा देवी  ने एप के बारे में छात्राओं ने कहा कि वह आस पड़ोस में मोबाइल में जितने भी नंबर हैं उन लोगों को इस एप के बारे में जानकारी देंगी।
छत्राओं ने कहा कि दुर्गा शक्ति ऐप के बारें में अब हमने सीख लिया है कुछ लड़कियां दूर गांव से आती है अगर हमें स्कूल आने जाने में कोई परेशानी होगी तो हम  ऐप में माध्यम से अपनी बात बता सकते है।  इससे हमें काफी फायदा मिलेगा ,छत्राओं के मुताबिक वैसे लड़कियां ताकतवर है अब इस ऐप से हमें और ताकत मिल गई है।
पुलिस कप्तान नाजनीन भसीन  के निर्देशनुसार नीली वर्दी में दिख रहे महिला -पुरुष जवान किसी भी हालात से निपटने  अब पूरी तरह मुस्तैद हैं।  दुर्गा शक्ति सब इंस्पेक्टर रेखा देवी ने बताया कि दुर्गा शक्ति एप जिले की महिलाएं अपने मोबाइल में डाउन लोड कर सकती हैं। जरूरत पड़ने पर महिलाएं जैसे ही बटन दबाएंगी तो 1091 पर मैसेज आएगा। मैसेज आते ही महिला थाने में दुर्गा शक्ति एप स्टाफ उस पर तुरंत एक्शन लेगा। यानि चंद मिनट में महिलाओं को सुरक्षा मिलेगी। इसके अलावा हंड्रेड डायल करने पर अब किसी मायूसी हाथ नहीं लगेगी। स्टाफ बढ़ाने के साथ – साथ तत्काल पुलिस मदद लोगों को मिलेगी। एसपी नाजनीन भसीन ने पिछले कुछ समय से अपराध और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए पूरी ताकत लगाई हुई है। जिले में उसका असर दिखाई दे रहा है। दुर्गा शक्ति एप सिर्फ महिलाओं की सुरक्षा  बनाने की दिशा में हरियाणा पुलिस का एक कदम है। मेवात की महिलाएं इसका कितना लाभ उठा पाती हैं , यह एक बड़ा सवाल है। महिलाओं के पास मोबाइल फ़ोन बेहद कम हैं ,अगर हैं भी तो अनपढ़ता उनकी राह में बड़ा रोड़ा है।