भवन एवं निर्माण कार्यों में लगे कामगारों के लिए 2 जुलाई से 31 जुलाई तक चलाया जा रहा है विशेष पंजीकरण अभियान।
July 11th, 2018 | Post by :- | 11 Views

करनाल (रजत शर्मा), हरियाणा सरकार का प्रथम प्रयास-निर्माण श्रमिकों का हो चहुमुखी विकास , इस उद्ेदश्य की पूर्ति के लिए हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के माध्यम से भवन एवं निर्माण कार्यों में लगे कामगारों के लिए 2 जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष पंजीकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिला के इच्छुक कामगार लघु सचिवालय के नये भवन में स्थित जिला श्रम अधिकारी के कार्यालय में अपना पंजीकरण करवा सकते है। आवेदन पत्र मुफ्त में उपलब्ध करवाया जा रहा है। पंजीकरण के समय आवेदनकर्ता को तीन पासपोर्ट साईज रंगीन फोटो, आयु प्रमाण पत्र, निर्माण श्रमिक के रूप में काम करने का प्रमाण पत्र देना होगा। आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष तक हो, गत 12 माह में 90 दिन या इससे अधिक कार्य किया हो और किसी अन्य कल्याण बोर्ड का सदस्य न हो।

जिला में अब तक 43 हजार 965 श्रमिक हो पंजीकृत चुके है और विशेष पंजीकरण अभियान में अब तक लगभग 160 श्रमिकों ने पंजीकरण करवाया है।इस सम्बंध में जानकारी देते हुए श्रम विभाग करनाल के सहायक निदेशक मनीष मेहरा ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के माध्यम से कामगारों, उनके आश्रितों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है ताकि कामगारों के सामाजिक व आर्थिक स्तर में सुधार लाया जा सकें।

घातक बिमारियों के ईलाज के लिए 1 लाख रूपए , पैतृक घर जाने पर, मुफ्त धार्मिक स्थल भ्रमण सुविधा सहायता राशि वास्तविक किराया प्रदान किया जाता है। इसके अलावा बार्ड द्वारा अन्य सामुदायिक कल्याणकारी योजनाएं भी शुरू की गई है इनमें कामगारों के बच्चों के लिए शीशु गृह, लेबर शैड की सुविधा, श्रम सुविधा केंद्र तथा सन्निर्माण कर्मकारों की निपुणता के विकास के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की गई है।

उपरोक्त सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए केवल भवन एवं निर्माण कार्यों से जुडे कामगारों को भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के कार्यालय में पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। जिला स्तर पर पंजीकरण कार्य जिला श्रम अधिकारी के कार्यालय में किया जाता है।