अन्तर्राष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह के अन्तर्गत राज्य स्तरीय कार्यक्रम 6 अगस्त को एनडीआरआई के सभागार में किया जाएगा आयोजित।
July 11th, 2018 | Post by :- | 9 Views

करनाल (रजत शर्मा), अन्तर्राष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह के अन्तर्गत राज्य स्तरीय कार्यक्रम 6 अगस्त को एनडीआरआई के सभागार में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी होंगे। अन्तर्राष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह 1 अगस्त से 7 अगस्त तक मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम की जागरूकता के लिए शिक्षण संस्थानों में स्तनपान विषय पर पेंटिंग, पोस्टर और वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 1000 रुपये, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 500 रुपये और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 200 रुपये तथा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले क्रमश: 5100 रुपये, 3100 रुपये व 2100 रुपये पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे और महिला एवं बाल विकास विभाग, हरियाणा द्वारा 1100 रुपये का एक सांत्वना पुरस्कार भी दिया जाएगा।

उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने बुधवार को कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों से बातचीत की व आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्तनपान सप्ताह के दौरान प्रत्येक कार्यक्रम भव्य होना चाहिए इसके लिए उपायुक्त ने नगराधीश ईशा काम्बोज को कार्यक्रम की नोडल अधिकारी बनाया है।

जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे अपने स्तर पर स्कूलों में स्तनपान पर वाद-विवाद, भाषण, पोस्टर मेकिंग, पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करवाएं। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आम जनता को जागरूक करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व आशा वर्करों का सहयोग लें। उपायुक्त ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों व सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा संास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे और एनडीआरआई सभागार परिसर में ही महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगाई जानी है इसके लिए भी उपायुक्त ने कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर सीटीएम ईशा काम्बोज, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग रजनी पसरीजा, ईओ नगर निगम धीरज कुमार, सीडीपीओ मधु आर्य, राजबाला, मधु पाठक उपस्थित थे।