निट कुरूक्षेत्र की डा. सारिका जैन डीएएडी के अंतर्गत जर्मन छात्रा को प्रदान करेंगी इंटर्नशिप
July 11th, 2018 | Post by :- | 9 Views

कुरुक्षेत्र, ( महिन्द्र पाल सिंहमार )    ।     राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (निट) कुरूक्षेत्र के कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग की डा. सारिका जैन के मार्गदर्शन में जर्मन की एक छात्रा अनास्ताशिया क्यासलीक 1जुलाई 2018 से 30 सितम्बर 2018 तक शोधकार्य करेंगी। अनास्ताशिया को तीन महीने की यह इंटर्नशिप डाड प्रोग्राम के  अंतर्गत प्रदान की जा रही है।

संस्थान की डा. सारिका जैन ने बताया कि दुनिया भर के लगभग 49 देशों से शोधकत्र्ताओं ने अपनी परियोजनाओं के साथ डाड छात्रवृति के लिए आवेदन किया था। इस योजना के अंतर्गत केवल 270 छात्रों को यह छात्रवृति प्रदान की गई है। डा. सारिका जैन भारत के उन पांच शिक्षाविदें में से एक है जिन्हें डाड की विश्वयापी अनुसंधान इन्टर्नशिप योजना के अंतर्गत सम्मानित किया गया है। भारत में प्रवास के दौरान  अनास्ताशिया क्यासलीक एक परियोजना ‘बहुभाषी अर्थपूर्ण वेब पोर्टल’ पर कार्य करेंगी जो कि वेब खोज के सार्थक परिणाम उत्पन्न करने में के बारे में हैं। यह परियोजना उपयोगकत्र्ताओं को बहुभाषी मंच प्रदान करेगी जिससे कि विभिन्न भाषाओं के ज्ञाता इसका लाभ उठा सकेंगे। इस प्रकार की विकसित प्रणाली पारदर्शी रूप से सेवाओं को लोंगो तक पहुंचाने और डाटा का आदान-प्रदान करने में सहायक सिद्घ होती है।

डा. सारिका जैन ने बताया कि वें वर्ष 2017 में जर्मनी के दो छात्रों और वर्ष 2016 में जर्मनी के एक छात्र को शोधकार्य करवा चुकी है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि विभिन्न देशों से शोधकार्य के लिए शोधकत्ताओं के आने से संस्थान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पहचान मिलेंगी।