अरबाज खान ने IPL में सट्टेबाजी की बात कबूली
June 2nd, 2018 | Post by :- | 23 Views

बाॉलीबुड स्टार सलमान खान प‌रिवार इन ‌दिनों खराब दौर से गुजर रहा है। अभी कुछ  ‌दिन पहले सलमान को बमुश्किल जोधपुर कोर्ट से जमानत ‌ मिली थी और अब उनके भाई अरबाज खान इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मे सट्टेबाजी के अारोप में उनके नाम का खुलासा हुआ था। ठाणे पुलिस ने सट्टेबाजी के मामले अरबाज खान को समन भी जारी किया था। उसके बाद पु‌‌लिस ने उनसे आज पूछताछ की।

सूत्रों के मुताबिक पूछताछ में अरबाज ने सट्टेबाजी की बात कूबली है और बीते साल IPL मैचों में हुए 2.75 करोड़ के नुकसान की बात को स्वीकार किया है।  पुलिस अब अरबाज का बयान दर्ज कर सट्टेबाजी रैकेट से उनके लिंक के बारे में पड़ताल करेगी। पुलिस को इंटरनेशनल बुकी सोनू जालान के साथ अरबाज की तस्वीरें मिली थीं और आज सोनू के साथ बिठाकर ही उनसे पूछताछ की गई है।

अरबाज ने इस साल आईपीएल में 2 करोड़ 80 लाख रुपये का सट्टा लगाया था। बताया जा रहा कि उन्हें इस साल काफी नुकसान हुआ है। अरबाज ने पिछले साल 40 लाख रुपये का सट्टा लगाया था। पेशी से पहले अरबाज खान ने बड़े भाई सलमान खान से मुलाकात की है। माना जा रहा है कि सलमान की लीगल टीम इस केस में उनकी मदद करेगी। पुलिस को शक है कि सोनू जालान के रैकेट के जरिए अरबाज खान ने आईपीएल मैचों में मोटी रकम का सट्टा लगाया है। हालांकि इस मामले में अरबाज खान पर कोई केस दर्ज नहीं किया गया है और न ही वह आरोपी हैं।

पिछले महीने पुलिस ने डोबिंवली में सट्टेबाजी रैकिट का भंडाफोड़ करते हुए 4 सट्टेबाजों को गिरफ्तार किया। शुरुआती जांच में यह संकेत मिले हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सट्टेबाजी रैकिट चल रहा था। इतना ही नहीं, डॉन दाऊद इब्राहिम की डी कंपनी से भी सट्टेबाजी रैकिट के लिंक मिलते दिख रहे हैं। पूछताछ में रैकेट के पीछे सोनू जालान का नाम सामने आया था। इसके बाद सोनू जालान को गिरफ्तार कर जब पूछताछ की गई तो उसने बताया कि बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटी बेटिंग में अलग-अलग नामों से पैसा लगाते हैं।

इससे पहले पुलिस ने अरबाज को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा था। समन शुक्रवार की सुबह खान के बांद्रा स्थित निवास में भेजा गया था और यह उल्लेख करता है कि मुंबई से चलने वाले रैकेट से उनके संबंध हैं। शुरुआती जांच में पुलिस को ऐसे संकेत मिले हैं कि अरबाज खान ने सट्टेबाज सोनू जालान उर्फ सोनू मलाड के सट्टेबाजी रैकिट के संपर्क में थे और भारी दांव भी लगाया था। पुलिस के मुताबिक जांच के लिए अरबाज खान की उपस्थिति की आवश्यकता है। पुलिस ने अभी हाल में एक सट्टेबाजी रैकेट का भंडाफोड़ किया था। इस मामले में 42 साल के एक बुकी सोनू जालान को गिरफ्तार किया गया था।

पिछले महीने पुलिस ने डोबिंवली में सट्टेबाजी रैकिट का भंडाफोड़ करते हुए 4 सट्टेबाजों को गिरफ्तार किया. शुरुआती जांच में यह संकेत मिले हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सट्टेबाजी रैकिट चल रहा था। इतना ही नहीं, डॉन दाऊद इब्राहिम की डी कंपनी से भी सट्टेबाजी रैकिट के लिंक मिलते दिख रहे हैं। इन सटोरियों से पूछताछ में सट्टा बाजार के नामी बुकी सोनू जालान का नाम सामने आया था। जिसके बाद सोनू जालान को गिरफ्तार कर जब पूछताछ की गई तो उसने बताया कि बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटी बेटिंग में अलग-अलग नामों से पैसा लगाते हैं।

जिसके बाद अरबाज खान के नाम भी सामने आया था। अब इसी मामले में ठाणे क्राइम ब्रांच ने अरबाज खान को पूछताछ के लिए समन भेजा है। खबरों के मुताबिक सोनू जालान न सिर्फ भारत में बल्कि दूसरे देशों में भी सट्टेबाजी का रैकेट चलाता है। सोनू के अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम से भी संबंध हैं। सोनू को कल्याण कोर्ट से तब गिरफ्तार किया गया था, जब वह इसी केस में एक आरोपी से मिलने आया था। कहा जा रहा है कि पुलिस पूछताछ में बुकी ने अरबाज खान का नाम लिया है. इसलिए पुलिस अब उनसे भी पूछताछ करेगी।

सोनू ने मुंबई के एक और बुकिंग प्रेम तनेजा और अपने बिजनेस पार्टनर जूनियर कोलकाता के साथ मिलकर श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट मैच फिक्स किया था। इस मैच को फिक्स करने के लिए तीनों ने श्रीलंका जाकर पिच क्यूरेटर को फिक्स किया था। इस मैच में एक ही दिन में 21 विकेट गिरे थे। सोनू ने 2016 में पाकिस्तान के वेटरन क्रिकेटर्स की एक घरेलू मैच को फिक्स किया था।

मामले की जांच टीम में शामिल पुलिस इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा के मुताबिक, सट्टेबाजी रैकेट से सोनू जालान का सालाना टर्नओवर करीब 100 करोड़ है। जालान के नाम पर कई मामले दर्ज हैं। पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सउदी अरब, दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों में उसका सिंडीकेट है। वहीं, भारत में अहमदाबाद, दिल्ली, जयपुर, कोलकाता, चंडीगढ़ में उसका गैंग एक्टिव है।