उदासीन बह्म अखाड़ा मांडी साहिब जी का 22 वर्ष का रूहानी सफ़र
September 13th, 2021 | Post by :- | 235 Views

लाडवा (गोस्वामी ) – उदासीन श्री ब्रह्म अखाड़ा मांडी साहिब 13 सितम्बर 1999 में स्थापित हुआ जो आज आध्यात्मिक व सामाजिक सेवा के 22 साल पूरे कर चुका है।यह धार्मिक संस्थान उदासी सम्प्रदाय के संत बाबा गुरविंदर सिंह मांडी जी द्वारा संचालित है। इस अखाड़ा के एक भाग में पवित्र धूना साहिब प्रज्जवलित है और दूसरे हिस्से में गुरुद्वारा साहिब जी की भव्य दो मंज़िला इमारत सुशोभित है।जिस में धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं। संत बाबा गुरविन्दर सिंह मांडी अपनी रुहानयित की कमाई आशीर्वाद के रूप में खुले दिल से बांटते हैं। संत मांडी जी की इस तपस्थली पर हज़ारों की संख्या मैं नर-नारी व बच्चे विशेष कर बुधवार व रविवार के दिन यहां आते हैं और उनके दर्शन कर मन वांछित फल पाते हैं।संत मांडी के मार्गदर्शन में यहां निर्धन कन्याओं के विवाह ,रक्तदान शिविर ,कब्बडी टूर्नामेंट व अनेक प्रकार के अन्य सामाजिक उत्थान के कार्य सम्पन्न किये जाते हैं।संत मांडी जी सरबत का भला के मूल सिद्धांत का प्रचार करते हैं।गुरुद्वारा मांडी साहिब मे 24 सों घण्टे गुरूबानी का इल्लाही कीर्तन चलता है व गुरू साहिब का अटूट लंगर बरताया जाता है। 22 साल के इस रुहानयित सफर में श्री बह्म अखाड़ा साहिब सीढ़ी दर सीढ़ी नई ऊंचाइयों की और अग्रसर है। दीन दुनिया के मालिक,जुगो-जुग अटल श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी की छत्रछाया तथा संत बाबा गुरविंदर सिह मांडी जी के पावन सानिध्य मे उदासीन सम्प्रदाय के संस्थापक बाबा श्री चंद महाराज जी का प्रकाशोत्सव प्रतिवर्ष नवम्बर माह मे बड़ी श्रद्दा-उत्साह व धूमधाम से मनाया जाता है ।जिस मे देश-विदेश से लाखों की संख्या मे श्रदालु नतमस्तक हो कर पुण्य कमाते है ।

संत बाबा गुरविंदर सिंह मांडी जी का स्पष्ट संदेश है कि गुरबाणी के साथ हमें निरंतर जुड़े रहना चाहिए और परमात्मा का सिमरन करना चाहिए। संत मांडी ने कहा कि कोरोना एक वैश्विक महामारी है इस से बचाव के लिए संगतों को कोरोना वैक्सीन अवश्य लगवाना चाहिए और गुरबानी का जाप करें। संत गुरविंदर सिहं माँडी साहिब का मानना है कि मानवता की सेवा परमात्मा की सेवा है। इसी सेवा भावना से संत जी ने कोरोना रिलीफ़ फंड सहायतार्थ खेल मंत्री हरियाणा को 5 लाख का चैक दिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

13लाडवा1 गुरुद्वारा श्री ब्रह्म अखाड़ा मांडी साहिब ।

 

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review