शिक्षित वर्ग मतदान के लिए अन्य मतदाताओं को भी प्रेरित करें :- उपमंडल अधिकारी (ना.) जितेंद्र कुमार
September 26th, 2019 | Post by :- | 95 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-  सरस्वती महिला महाविद्यालय पलवल में वीरवार को एकीकृत संचार और आउटरीच कार्यक्रम मतदाता जागरूकता शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में पलवल के उपमंडल अधिकारी (ना.) जितेंद्र कुमार ने शिरकत की। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने व देश को आगे बढ़ाने के लिए सभी वोटर विशेषकर महिलाएं अपने मतदान के अधिकार का जिम्मेदारी के साथ प्रयोग करें तथा देशहित में निष्पक्ष व निडर होकर बिना भेदभाव या प्रलोभन के वोट जरूर करें। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने  व नए वोटरों को वीवीपैट मशीन के उपयोग संबंधी जानकारी कई स्थानों पर दी जा रही है।

फील्ड आउटरीच  ब्यूरो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार नारनौल की विभागीय प्रवक्ता ने लोकतंत्र में मतदान के महत्व के बारे में विस्तार से बताया व इस अवसर पर स्वीप संबंधी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को आगामी विधानसभा चुनाव 2019 में शत-प्रतिशत मतदान करने हेतु विशेषकर प्रथम बार वोटरों व महिलाओं को प्रेरित किया जा रहा है उन्होंने कॉलेज की छात्राओं से अपने अभिभावकों व अपने आस-पास के क्षेत्र में रह रहे मतदाताओं को मताधिकार के बारे में जागरूक करने का आह्वाहन किया।

सरस्वती महिला महाविद्यालय की प्राचार्या ने लोकतंत्र की स्थापना और प्रथम बार मतदान करने के बारे में छात्राओं को बताते हुए कहा कि सभी महिलाएं निष्पक्ष व निर्भय होकर वोट करें। शिक्षित वर्ग मतदान के लिए अन्य मतदाताओं को भी प्रेरित करें ताकि जो लोग मतदान नहीं करते वे भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर देश के लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी अहम भूमिका निभाएं। इस अवसर पर डॉ रीना ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में गीत व नाट्य प्रभाग के कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर उपस्थिति को मतदान संबंधी शपथ भी दिलाई गई।

इस मौके पर प्रशासन द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने हेतु नियुक्त किए वोटर ताऊ ने भी छात्राओं को मतदान के प्रति प्रेरित किया। सेवानिवृत तहसीलदार भूपेंद्र राव भी कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि रहे। कॉलेज की छात्राओं ने भी मतदान विषय पर अपने-अपने विचार रखे। पोस्टर पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रेशिता, पूजा चौहान, नेहा सिंह व  निबंध लेखन में लोकतंत्र में वोटरो का योगदान विषय पर विजेता रहे संजू तेवतिया, शीतल, संजू को तथा वोट ताऊ द्वारा किए जा रहे प्रयासों के मद्देनजर राजाराम को मुख्य अतिथि जितेंद्र कुमार ने पुरस्कृत किया। प्रश्नोत्तरी में सही उत्तर देकर विजेता रहे संजू, पिंकी, नेहा सिंह आदि ने पुरस्कार प्राप्त किए। फील्ड आउटरीच ब्यूरो नारनौल सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित किए गए इस कार्यक्रम को अतिथिगण व प्राचार्या ने काफी सराहा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।