हरियाणा सरकार ग्रुप ए और ग्रुप बी में 27% आरक्षण लागू करे
August 29th, 2021 | Post by :- | 201 Views

कुरुक्षेत्र, लोकहित एक्सप्रेस, (सैनी)।  गुर्जर धर्मशाला कुरुक्षेत्र में ‘OBC अधिकार मंच हरियाणा’ की मीटिंग आयोजित की गई।इस मीटिंग का मुख्य उद्देश्य था कि हरियाणा में क्लास-1 और 2 में पिछड़ा वर्ग(BC)को 27 फीसदी आरक्षण नहीं मिल रहा।जबकि केंद्र सरकार के ग्रुप A से D तक सभी पदों में और हरियाणा में ग्रुप C-D के पदों पर 27 फीसदी आरक्षण मिल रहा है।लेकिन मंडल आयोग की रिपोर्ट के लागू होने के लगभग 30 साल बाद भी पिछडा वर्ग को उसका पूरा हिस्सा नहीं मिल रहा।


इस मीटिंग में धर्मेंद्र, रुद्र सुरमी और डॉ मलखान सिंह दयोरा ने OBC आरक्षण के इतिहास,रिजर्वेशन पॉलिसी,रोस्टर प्रणाली, क्रीमीलेयर,जातिगत जनगणना पर विस्तार से बात रखी।मीटिंग में शामिल सभी साथियो ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। विशेष तौर पर प्रल्हाद क्योड़क, राजेश, प्रवीन कश्यप, सूरज सैनी, कृष्ण धौंस, कुलदीप दयोरा ने आगे की रणनीति पर अपने सुझाव दिए।
इस मीटिंग में फैसला लिया गया कि आगामी दिनों में पक्ष-विपक्ष के नेताओं और पिछड़ा वर्ग की सभी धर्मशालाओं के प्रधान के नाम पिछड़ा वर्ग की मांगों से सम्बंधित ज्ञापन दिए जाएंगे।और सभी साथियों ने इस जरूरत को शिद्दत से महसूस किया कि पिछड़ा वर्ग के अधिकारों को यदि प्राप्त करना है तो इसे जनांदोलन (mass movement) बनाने की जरूरत है।हर घर गली-चौराहे,बैठकों-चौपालों में पिछड़ा वर्ग से सम्बंधित मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए,तभी हम अपना हक ले सकेंगे।
इसी कड़ी में आज गुर्जर धर्मशाला,कुरुक्षेत्र के प्रधान ओमप्रकाश राठी दिवाल को ज्ञापन दिया गया।आने वाले दिनों में पिछड़ा वर्ग के सभी धर्मशालाओं के प्रधान और पक्ष-विपक्ष के नेताओं को ज्ञापन दिया जाएगा।आगामी दिनों में जहां तक हमारी पहुंच है, उन गांवों में सभाएं की जाएंगी।
इस मीटिंग में सुभाष, राजेश, विकास, स्क्रीम, बिट्टू सिधानी, रिंकू भटेडी, गुरमीत भटेडी, रविन्द्र, हिम्मत, विकास कुरुक्षेत्र, बलराज, रजत, रामेश्वर,डॉ बलजीत आदि साथी सक्रिय रूप से शामिल रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review