जिला अम्बाला में स्वामित्व योजना के तहत अबतक 97 गांवों में करीब 9559 रजिस्ट्रीयां को बनाने का किया जा चूका है कार्य:-उपायुक्त विक्रम सिंह।
August 28th, 2021 | Post by :- | 63 Views

अम्बाला:अशोक शर्मा
उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत जिला अम्बाला में 97 गांवों में करीब 9559 रजिस्ट्रीयां बनाने का काम किया गया हैं। रजिस्ट्रेशन का कार्य तेजी से जारी हैं। निर्धारित मापदण्डों के तहत अन्य गांवों में भी इस कार्य को तेजी से किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त ने हरियाणा के वित्तायुक्त (एफसीआर) संजीव कौशल को शनिवार चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से दी। उन्होंने यह भी बताया कि इस विषय से सम्बधिंत वीसी में जो दिशा-निर्देश मिलते हैं उनकी अनुपालना के तहत कार्यों में और तेजी लाई जाएगी।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने वित्तायुक्त को अवगत करवाते हुए कहा कि जिले में स्वामित्व योजना को लेकर बेहतर तरीके से कार्य किए जा रहे हैं। निर्धारित मापदण्डों की पालना के तहत इस विषय से जुड़े सभी कार्यो को बेहतर समन्वय के साथ करने का कार्य किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि जिला अम्बाला में अभी तक 97 गांवों में करीब 9559 रजिस्ट्रीयां बनाने का काम किया गया हैं। इसके साथ-साथ सभी रजिस्ट्रीयों को ऑनलाईन अपलोड करने बारे भी सम्बधिंत अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं।
वित्तायुक्त ने वीसी के माध्यम से स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन फ्लाईंग, प्रोपर्टी आईडी रजिस्टे्रशन, पंचायत सम्पत्ति, मोर्डन रिवैन्यु रिकार्ड रूम के साथ-साथ एंजैडे में रखे बिन्दुओं बारे विस्तार से जानकारी लेते हुए समीक्षा की। इस विषय के दृष्टिगत क्लेम ऑब्जैक्शन के कार्य को पूरा करते हुए नक्शे को सर्वे ऑफ इंडिया को भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि आगामी कार्रवाई में तेजी लाई जा सके। ग्राम सभाओं के दौरान जो दावे व आपत्तियां प्राप्त हुई हैं और जिन नक्शों को तैयार किया गया है उन्हें भी भिजवाएं। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत मिशन मोड के तहत कार्यों में तेजी लाएं ताकि निर्धारित मापदंडों की पालना करते हुए सम्बन्धित को इस योजना को लाभ दिलवाया जा सके।

बॉक्स:- उपायुक्त ने कहा कि स्वामित्व योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है। स्वामित्व योजना के तहत सभी प्रोपर्टी की आईडी होना अनिवार्य है, इसलिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को इस कार्य में विशेष रूचि लेते हुए इसे करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में दावे व आपत्तियों का निपटान हो चुका है वहां पर निर्धारित मापदंडों के तहत रजिस्ट्रीयों के कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने डीडीपीओ को भी निर्देश दिये कि वे भी इस विषय से जुड़े कार्यों में तेजी लाना सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना को लेकर मुख्यालय द्वारा निरंतर मोनिटरिंग की जा रही है। हर सप्ताह इस विषय को लेकर क्या-क्या कार्य कर लिए गये है उस पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है। इसलिए हमें इस कार्य को बेहतर समन्वय के साथ करना है।
बैठक में डीआरओ राजबीर धीमान, डीडीपीओ रेणू जैन, बीडीपीओ डा0 दलजीत सिंह, बीडीपीओ सुमन कादियान, बीडीपीओ संजय टांक, बीडीपीओ विकास कुमार के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review