सोलर इनवर्टर चार्जर लगवाने पर सरकार देगी सब्सिडी : अतिरिक्त उपायुक्त
August 28th, 2021 | Post by :- | 406 Views

होडल,(मधुसूदन भारद्वाज), अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से सोलर इनवर्टर चार्जर पर अनुदान दिया जाएगा। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जिस व्यक्ति के पास 1 बैटरी का इनवर्टर लगा है उनके लिए 320 वाट क्षमता वाले सोलर इनवर्टर चार्जर लगाए जाएंगे, जिन्होंने 2 बैटरी वाला इनवर्टर लगा रखा है, उनके लिए 640 वाट के क्षमता के सोलर इनवर्टर चार्जर लगाए जाएंगे।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि सामान्य इनवर्टर को सोलर इनवर्टर चार्जर में बदलने के लिए सब्सिडी के लिए आवेदन मांगे गए हैं। नागरिक इसके संबंध में लघु सचिवालय पलवल स्थित अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा 320 वाट के सोलर इनवर्टर पर 6 हजार और 640 वाट की क्षमता वाले सोलर इनवर्टर पर 10 हजार रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा। सोलर चार्जर घरों के इनवर्टर की लगी हुई बिजली को चार्ज करके बिजली की सप्लाई को सुनिश्चित करता है। यह चार्जर उन परिवारों को जहां पर बिजली की लगातार आपूर्ति नहीं होती है उनके लिए लाभदायक होगा।
यहां करें आवेदन
सोलर इनवर्टर प्राप्त करने के लिए किसी भी सरल केंद्र व सरल पोर्टल (सरलहरियाणा.जीओवी.इन) पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए एचआरआईडीए.जीओवी.इन पर क्लिक करके जानकारी हासिल की जा सकती है। यह सोलर इनवर्टर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर प्रदान किए जाएंगे। यह अनुदान हरेडा द्वारा पैनलबद्ध पर ली गई फर्मों से विभाग के मानकों के अनुसार सोलर इनवर्टर चार्जर लगवाने पर ही मिलेगा। अप्रूवल के बाद 2 माह के अंदर-अंदर सोलर इनवर्टर लगवाना होगा अन्यथा आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review