सुश्री जसबीर, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी-सह-सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पुंडरक, करनाल का किया दौरा।
August 21st, 2021 | Post by :- | 55 Views

करनाल, हरियाणा (रजत शर्मा)। माननीय न्यायमूर्ति श्री राजन गुप्ता न्यायाधीश पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और कार्यकारी अध्यक्ष, हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण द्वारा शुरू किए गए स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर परियोजना विशेष पौधे वितरण अभियान के मद्देनजर सुश्री जसबीर, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट-सह-सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पुंडरक, करनाल का दौरा किया , स्कूल के छात्रों के बीच 60 पौधे बांटे गए।

उन्हें अवगत कराया गया कि इन पौधों को प्रत्येक छात्र द्वारा अपनाया जाएगा और जिसने एक पौधा अपनाया है वह इसकी देखभाल करेगा और समय-समय पर इसकी वृद्धि और रख रखाव सुनिश्चित करेगा। यह भी अवगत कराया गया कि निरीक्षण के बाद डीएलएसए उन छात्रों को शॉर्ट लिस्ट करेगा जिन्होंने इन संयंत्रों को एक वर्ष की समय अवधि में सर्वश्रेष्ठ बनाए रखा है और स्वाभाविक रूप से इसके विकास की अनुमति दी है और ऐसे छात्रों को एक वर्ष के बाद हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण द्वारा मूल्य / प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि छात्रों के रूप में उन्हें भविष्य का नेता माना जाता है, इसलिए वे जरूरतमंद लोगों और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण (संक्षेप में डीएलएसए) के बीच संवाद करने का सबसे अच्छा माध्यम होंगे। वे कानूनी सहायता कार्यक्रमों के बारे में जानकारी के प्रसार, जनता के बीच कानूनी जागरूकता पैदा करने, और समाज के वंचित और हाशिए के वर्गों के लिए उनकी क्षमता और भावना का उपयोग करने के लिए उन्हें सहानुभूति और समस्याओं की पहचान करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए सहायक होंगे।

लोगों को और न्याय को सभी के लिए सुलभ बनाना। “छात्र कानूनी साक्षरता क्लब” की वर्तमान योजना कानूनी अधिकारों और कर्तव्यों के ज्ञान का प्रसार करने और गरीबों और जरूरतमंदों को उनकी विभिन्न समस्याओं के लिए कानूनी सुझाव देने और कानूनी साक्षरता और कानूनी सेवाएं प्रदान करने के लिए बिना किसी कारण के कार्यक्रम प्रदान करने के विचार के साथ बनाई गई है। उनके अध्ययन पाठ्यक्रम को नुकसान।

स्टूडेंट लीगल लिटरेसी क्लब का प्राथमिक कार्य अपने पड़ोस में कानूनी साक्षरता और जागरूकता फैलाना है और कानूनी सेवाओं और डीएलएसए की आवश्यकता वाले व्यक्तियों के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करना है। अपने पड़ोस में ऐसे व्यक्तियों की पहचान करना जो कानूनी सहायताया के पात्र हैं और जिन्हें कानून द्वारा प्रदत्त अपने अधिकारों की रक्षा करने की आवश्यकता है, और उन व्यक्तियों को कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 के अनुसार उन्हें उचित और आवश्यक कानूनी सहायता के प्रावधान की सुविधा के लिए संदर्भित करना और उसके तहत नियम और संकल्प।

उन्हें यह भी बताया गया कि यदि उनके आसपास कोई हिंसा होती है और यदि किसी अधिकार का उल्लंघन होता है तो वे किसी भी कार्य दिवस में डीएलएसए के टोल फ्री नंबर 0184-2266138 पर संपर्क कर सकते हैं।
इस अवसर पर गुरजिंदर कौर, प्रभारी प्रधानाचार्य, ईश्वर सिंह, व्याख्याता, राजनीति विज्ञान, नीरामान, मध्य प्रमुख प्रभारी, सुजाता मलिक, व्याख्याता, इतिहास और राजेश चौधरी, व्याख्याता, अर्थशास्त्र भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review