सम्मान भी और सुविधा भी, उपमण्डलाधीश आयुष सिन्हा ने मिठाई खिलाकर ग्रामीण सफाई कर्ताओ को बांटी रिक्शा-रेहड़ी व सफाई उपकरणों की किट।
August 21st, 2021 | Post by :- | 54 Views

करनाल, हरियाणा (रजत शर्मा)। शहर के खण्ड़ कार्यालय में शुक्रवार को करनाल के उपमण्डलाधीश आयुष सिन्हा, आई.ए.एस. ने, उपायुक्त निशांत कुमार यादव के निर्देश पर, करनाल और निसिंग खण्ड़ के 20 सफाई कर्ताओं को कूड़ा ढोने वाली नई रिक्शा-रेहड़ी वितरित की और सबको मिठाई खिलाकर उनका सम्मान किया।

इस अवसर पर डी.डी.पी.ओ. राजबीर खुंडिया तथा इन खण्ड़ों के बी.डी.पी.ओ. सुमित चौधरी भी मौजूद रहे। रिक्शा-रेहड़ी के साथ-साथ सभी को सफाई के ओजारों की एक-एक किट भी दी गई। प्रत्येक किट में कस्सी, खुर्पा, कसौली, नाली में से कूड़ा खींचने वाली पंजी, फालतू घास काटने के लिए दराती तथा 10 झाडू शामिल की गई थी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

नई रेहड़ी और सामान को पाकर सफाई कर्ताओं के चेहरे पर मुस्कुराहट थी। इस मौके पर आयुष सिन्हा ने बताया कि गांव हो या शहर सफाई कर्ताओं के पास सफाई के सभी साधन तो होने ही चाहिएं, ताकि उनकी मदद से वे समूचित साफ-सफाई कर सकें, सफाई के बाद उसका निस्तारण भी अच्छी तरह से हो जाता है।

उन्होंने बताया कि यूं तो जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई कर्ताओं की संख्या 641 है। काम करते-करते औजार और कूड़ा उठाने वाली रेहड़ी खराब या टूट-फूट हो जाती हैं, ऐसे गांवो के सफाई कर्ताओं को नई रेहड़ी दे दी गई है। आज दो ब्लॉकों से जितनी मांग आई थी, उनको उक्त सामान वितरित कर दिया है।

नीलोखेड़ी खण्ड़ के गांवो के भी ऐसे सफाई कर्ताओं को अगले सप्ताह रेहड़ी व सफाई करने का सामान दिया जाएगा। बीडीपीओ सुमित चौधरी ने बताया कि पंचायतों का कार्यकाल 6 महीने पहले समाप्त हो गया था। सफाई का सामान पहले पंचायतें देती थी, अब बीडीपीओ ब्लॉकों के एडमिनिस्ट्रेटर हैं, इसलिए सफाई के सामान की व्यवस्था बीडीपीओ के मार्फत की जा रही है।

उन्होंने बताया कि उपरोक्त दो खण्ड़ों में भिन्न-भिन्न गांवो के सफाई कर्ताओं को सफाई का सामान मुहैया करवाने की मांग इनकी एसोसिएशन की तरफ से भी आई थी, जो पूरी कर दी गई है। इन गांवो के सफाई कर्ताओं को दी रेहडिय़ां व किट- बता दें कि इस कार्यक्रम के माध्यम से करनाल खण्ड़ के काछवा के लिए दो रेहडिय़ां तथा पूण्डरक, रांवर, रंबा, मिरग्याण, सुहाना, नगला मेघा, बजीदा व रसूलपुर कलां गांवो के सफाई कर्ताओं को रिक्शा-रेहड़ी व किट वितरित की गई।

इसी प्रकार निसिंग खण्ड़ के भी 10 गांवो के सफाई कर्ताओं को भी रिक्शा-रेहड़ी व सफाई सामान की किट बांटी गई। इनमें कुचपुरा, औंगद, फतेहगढ़, बालू, हथलाना, बस्तली, अमुपुर, जुण्डला, रणजीत नगर व डाचर शामिल थे। रेहड़ी वितरण कार्यक्रम में बीडीपीओ कार्यालय के सचिव व स्टाफ मैम्बर भी मौजूद रहे।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review