भारत में पढ़ने वाले अफगानी स्टूडेंट्स की मदद के लिए इनसो आई आगे, हेल्पलाइन नंबर किए जारी
August 17th, 2021 | Post by :- | 56 Views
रोहतक ( लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ विकास ओहल्याण रोहतक) अफगानिस्तान देश में बिगड़ते हालात को देखते हुए भारत के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले अफगानी विद्यार्थियों के सहयोग के लिए छात्र संगठन इंडियन नेशनल स्टूडेंट आर्गेनाइजेशन (इनसो) आगे आया है।
इनसो ने मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर्स व ई-मेल आईडी जारी की है। कोई भी भारत में पढ़ने वाला अफगानिस्तान का छात्र इनसो से सहायता मांग सकता है, इस संकट की घड़ी में इनसो अफगानी स्टूडेंट्स को हरसंभव मदद मुहैया करवाएगी। यह जानकारी इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप देशवाल ने कई अफगानी छात्रों के साथ एमडीयू में एक प्रेस वार्ता का आयोजन कर पत्रकारों को दी। साथ ही देशवाल ने देश व प्रदेश सरकार के समक्ष अफगानी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, रहने-खाने की व्यवस्था, वीजा एक्सटेंशन समेत कई मांगें रखते हुए हरसंभव मदद के लिए सरकार से आग्रह किया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इनसो अफगानी छात्रों को कोई परेशानी नहीं आने देगी। प्रदीप देशवाल ने कहा कि इस विषय में उनकी प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से भी बातचीत हुई है, उन्होंने हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया है।
इनसो राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अफगानिस्तान के मौजूदा हालातों पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में हालात बेहद गंभीर है, इसके चलते भारत में पढ़ने वाले अफगानिस्तान के हजारों छात्रों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। देशवाल ने कहा कि भारत में पढ़ने वाले प्रत्येक छात्र, चाहे वह देश से हो या विदेश से, उनके हितों व उनके खुद की सुरक्षा करना इनसो का दायित्व बनता है। उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए इनसो ने अफगानी छात्रों की मदद के लिए 9813558650, +91172-2746021 हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए है। इसके अलावा pradeepdeswalinso@gmail.com ई-मेल आईडी पर भी कोई अफगानी छात्र इस मुसीबत के समय में इनसो से सहयोग मांग सकता है, इनसो उन्हें हरसंभव मदद मुहैया करवाएगी।
प्रदीप देशवाल ने केंद्र व राज्य सरकार से भी आग्रह करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में हालात सामान्य होने तक सरकार द्वारा अफगानी छात्रों का पूरा सहयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान देश में हालात खराब होने के चलते यहां रह रहे अफगानी स्टूडेंट्स का अपने परिवार से संपर्क नहीं हो पा रहा है और वे अपने घर से पैसे भी नहीं मंगवा पाएं है। देशवाल ने कहा कि अफगानी छात्रों को यहां कोई परेशानी न हो इसके लिए सरकार व प्रशासन द्वारा रहने-खाने की व्यवस्था, छात्रवृत्ति बढ़ाने, वीजा एक्सटेंशन, जिनकी पढ़ाई पूरी हो चुकी है उन्हें किसी अन्य विषय में दाखिले देने जैसे सहयोग के कई उचित कदम उठाए ताकि अफगानी छात्र अपने देश में हालात सामान्य होने तक बिना भय भारत के तमाम शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर सके।
इनसो राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सरकार व शिक्षण संस्थानों से यह भी मांग की कि कोरोना महामारी के चलते जो अफगानी स्टूडेंट्स अपने देश से ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे थे और अब वहां हालात खराब होने के चलते इनमें से जो विद्यार्थी भारत में आकर शिक्षा ग्रहण करना चाहते है, उन्हें भारत लाने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाए। इसके अलावा भारतीय शिक्षण संस्थानों में प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले अफगानी विद्यार्थियों के लिए शिक्षण संस्थान बोनाफाइड सर्टिफिकेट जारी करें ताकि छात्र भारत आकर अपनी पढ़ाई उन शिक्षण संस्थानों में ग्रहण कर सके। देशवाल ने कहा कि केंद्र व सभी राज्य सरकारें सभी शिक्षण संस्थानों को तुरंत आदेश जारी करें कि उनके संस्थानों में पढ़ने वाले अफगानी विद्यार्थियों को हालात सामान्य होने तक कोई भी परेशानी न आने दी जाए।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review