राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली
August 15th, 2021 | Post by :- | 267 Views

चंडीगढ़ (मनोज शर्मा) 75वां स्वतंत्रता दिवस गुरूग्राम में देशभक्ति की भावना के साथ हर्षोल्लास से मनाया गया। इस राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मुख्य अतिथि थे जिन्होंने समारोह स्थल पर पहुंचने से पहले सर्वप्रथम गुरूग्राम के सिविल लाईन्स क्षेत्र में स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढाकर देश की आजादी आंदोलन तथा बाद में सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणो का सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

गुरूग्राम के  ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित समारोह में अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में राज्यपाल ने देश की आजादी आंदोलन के वीरों और देशभक्तों को याद किया तथा सभी वीर शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि हम सभी भारत की आजादी के अमृत महोत्सव को इस वर्ष और ज्यादा हर्ष व उल्लास से मनाएं ताकि हर देशवासी के मन में और अधिक राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत हो। उन्होंने प्रदेश और राष्ट्र के निर्माण के लिए पूरे जी जान से कार्य करने का संकल्प लेने का भी आह्वान किया और कहा कि इससे हमारे वीर शहीदों के सपने साकार होंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा में हरियाणा के बहुमूल्य योगदान का उल्लेख करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस प्रदेश ने प्रगति के हर क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। इससे पूरे राष्ट्र को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मजबूती मिली है। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रदेश सरकार ने हरियाणा को आत्म निर्भर बनाने का संकल्प लिया है और इस दिशा में सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।
राज्यपाल ने अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में जहां एक ओर कृषि क्षेत्र के विकास और किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए चलाई गई नई योजनाओं का उल्लेख किया वहीं उन्होंने आज के आधुनिक युग के लिए सबसे अहम जरूरत बिजली की उपलब्धता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में आज पर्याप्त बिजली उपलब्ध है, कृषि गतिविधियों को आर्थिक रूप से लाभप्रद बनाने के लिए किसानों को सस्ती दरों पर बिजली दी जा रही है। म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत 5309 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। यही नहीं, राज्य सरकार ने बिजली की दर 37 पैसे प्रति युनिट कम करके ऐतिहासिक निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में हरियाणा प्रदेश प्रति व्यक्ति आय, औद्योगिक उत्पादन, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्रीज, विदेशी निवेश आकर्षित करने, शिक्षा, खेल, सेना, कृषि, परिवहन, पशुधन आदि क्षेत्रों में देश का अग्रणी राज्य है। हरियाणा को विभिन्न उत्पादों में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से एमएसएमई अर्थात् सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगो के लिए नए विभाग का सृजन किया गया है। उद्योगों को बढावा देने और निवेश को आकर्षित करने के लिए हरियाणा उद्यम एवं रोजगार नीति लागू की गई है। इस नीति के तहत 5 लाख नई नौकरियां सृजित करने का लक्ष्य रखा गया है। राज्यपाल ने प्रदेश में बेहत्तर कानून व्यवस्था का उल्लेख करते हुए कहा कि साईबर अपराधो से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए गुरूग्राम मंे देश का पहला टेªनिंग सैंटर स्थापित किया गया है। यहीं नहीं किसी भी संकट या आपातकालीन स्थिति में मदद के लिए डायल 112 सेवा शुरू की गई है जिसके सार्थक परिणाम आ रहे हैं। राज्यपाल ने प्रदेश में ‘ई गर्वनेंस से गुड गर्वनेंस‘ कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे सरकारी कार्यों में पारदर्शिता आई है। उन्होंने सरकार की उपलब्धियों पर बोलते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश को अंतोदय सरल योजना के लिए डिजीटल इंडिया अवार्ड 2020 मिला है। उन्होंने शिक्षा और खेल क्षेत्र में प्रगति का भी अपने संबोधन में जिक्र किया और कहा कि हरियाणा में स्कूल से लेकर विश्वविद्यालय तक की शिक्षा को कौशल के साथ जोड़ा गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने की सबसे पहले शुरूआत हरियाणा में की गई। खेलों के बारे में राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में खेल संस्कृति को बढावा देने के लिए नई खेल नीति लागू की गई जिसकी सराहना अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी हुई है। उन्होंने हाल ही में संपन्न हुए टोक्यों ऑलंपिक खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों के अभूतपूर्व प्रदर्शन का भी उल्लेख किया और कहा कि पंचकुला में आयोजित कार्यक्रम में इन खिलाड़ियों को 23 करोड़ 25 लाख रूपए की राशि ईनाम स्वरूप देने के साथ-साथ सरकारी नौकरी का ऑफर तथा अन्य सुविधाएं दी गई हैं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने का सपना संजोया है और उसे साकार करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा उनके मंत्रीमण्डल की पूरी टीम लगातार प्रयासरत है।
इससे पहले राज्यपाल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड में भाग लेने वाली टुकड़ियों का निरीक्षण किया। स्वतंत्रता दिवस संदेश के बाद उन्होंने भव्य परेड की सलामी ली। परेड का नेतृत्व प्रोबेशनर डीएसपी अभिलक्ष जोशी ने किया। समारोह में स्कूली बच्चों ने पीटी शो, डंबल, लेजियम, सूर्य नमस्कार योग तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक व मनमोहक प्रस्तुति दी जिससे प्रसन्न होकर राज्यपाल ने सभी प्रतिभागी बच्चों के लिए तीन लाख रूपए की राशि ईनाम स्वरूप देने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के प्रतिभागी बच्चों के लिए सोमवार 16 अगस्त का अवकाश भी घोषित किया। राज्यपाल ने सभी प्रतिभागी बच्चों की सांस्कृतिक टीमों व परेड की टुकड़ियों को ट्रॉफी भेंटकर सम्मानित किया। समारोह में जिला के विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, खिलाड़ियों, विद्यार्थियों को भी राज्यपाल ने सम्मानित किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कादीपुर के विद्यार्थी सिद्धार्थ ने स्वयं द्वारा बनाई गई राज्यपाल की स्कैच फोटो उन्हें भेंट की।
स्वतंत्रता दिवस पर जिला के सोहना, बादशाहपुर, पटौदी उपमण्डलों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए थे जहां पर संबंधित एसडीएम ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली।
इस अवसर पर गुड़गांव के विधायक सुधीर सिंगला, सोहना के विधायक संजय सिंह, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, मेयर मधु आजाद, राज्यपाल के सचिव अतुल द्विवेदी, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, उपायुक्त डा. यश गर्ग, पुलिस आयुक्त के के राव, भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक, हरियाणा डेयरी विकास निगम के पूर्व चेयरमैन जी एल शर्मा, अधिवक्ता अत्तर सिंह संधु सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review