स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर ’’विशेष पौधे वितरण अभियान’’
August 14th, 2021 | Post by :- | 135 Views

अम्बाला:अशोक शर्मा। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर अर्थात 14 अगस्त को माननीय न्यायमूर्ति श्री राजन गुप्ता, न्यायाधीश पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय तथा कार्यकारी अध्यक्ष, हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रशासनिक भवन से ’’पर्यावरण संरक्षण’’ पर एक अभियान की शुरूआत की।
वंचितों तक पहुंचने के प्रयास के साथ, हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने दिनांक 1-8-2021 को गुरूग्राम में एक साल के लंबे अभियान Quality Of Legal Services Is Key To Access To Justice For All को शुरू करने के तुरन्त बाद इस अभियान की शुरूआत की। हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण विभिन्न सामाजिक व आर्थिक मुद्दों और लोगों को उनके अधिकारों के बारें में शिक्षित करने के लिए ’’न्याय तक पहुंच’’ और जन जागरूकता अभियान चलाने की दिशा में अथक प्रयास कर रहा है।
पर्यावरण हमारे और पृथ्वी के अस्तित्व का आधार है। पर्यावरण संरक्षण एक महत्वपूर्ण मुद्दा है क्योंकि पर्यावरण निम्नीकरण की राह पर है। शुरूआत से ही पेड़ों ने हमें जीवन की दो आवश्यक चीजें भोजन और ऑक्सीजन से सुसज्जित किया है। जैसे-जैसे हम विकसित हुए, पर्यावरण ने हमें आश्रय, दवा और उपकरण जैसी अतिरिक्त आवश्यकताएं प्रदान की। आज उनका मूल्य बढ़ता जा रहा है और पेड़ों के अधिक लाभ खोजें जा रहे हैं क्योंकि हमारी आधुनिक जीवन शैली द्वारा बनाई गई जरूरतों को पूरा करने के लिए उनकी भूमिका का विस्तार होता है।
हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने वृक्षारोपण के महत्व और मूल्य से सहमत होकर पर्यावरण संरक्षण और इसके लाभों के बारे में आम जनता को जानकारी देने के लिए यह पहल की है। इस अभियान के तहत पहली बार, वन विभाग, हरियाणा और बागवानी विभाग, हरियाणा के सहयोग से ’’विशेष पौधे वितरण अभियान’’ 15 अगस्त, 2021 से पूरे हरियाणा राज्य में लागू होगा। इसका उद्देश्य पौधारोपण के लाभों के बारे में लोगों को जागरूक करना तथा पेड़ और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है। इस अभियान के तहत, वन विभाग, हरियाणा, हरियाणा के प्रत्येक जिले को औषधीय पौधे, फलों वाले पौधें, फूलों और बहुउद्देशीय प्रजातियों के पौधे आदि उपलब्ध कराएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review