परिवहन विभाग हरियाणा सरकार और मारुति सुजुकी की संयुक्त पहल से फरीदाबाद में मॉडल रोड सेफ्टी नॉलेज सेंटर का उद्घाटन
August 9th, 2021 | Post by :- | 126 Views

चंडीगढ, 9 अगस्त – परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्री शत्रुजीत कपूर ने सड़क सुरक्षा में सुधार लाने और सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच सुरक्षित ड्राइविंग व्यवहार को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड और परिवहन विभाग के मॉडल सड़क सुरक्षा ज्ञान केंद्र (आरएसकेसी) का उद्घाटन किया।

परिवहन विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि सड़क सुरक्षा ज्ञान केंद्र फरीदाबाद में सड़क उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने और शहर में सड़क सुरक्षा की संस्कृति को बढ़ावा देने में मददगार होगा। आयामी दृष्टिकोण में यह लर्नर लाइसेंस के उम्मीदवारों को बुनियादी सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करेगा, और लोगों में सुरक्षित ड्राइविंग की आदतें डालने में सहयोगी होगा। लर्निंग लाइसेंस आवेदक मॉडल आरएसकेसी पर ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट के लिए भी उपस्थित हो सकेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

श्री कपूर ने कहा कि “सड़क सुरक्षा एक सतत राष्ट्रीय चिंता है। देश के हादसों को कम करने के लक्ष्य के अनुरूप हरियाणा राज्य ने भी 2030 तक सड़क हादसों को आधे से ज्यादा कम करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए प्रत्येक सड़क उपयोगकर्ता को सड़क सुरक्षा को अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारी बनाना होगा, तभी हम दुर्घटना रहित हरियाणा का सपना पूरा कर सकेंगे। यह रोड सेफ्टी नॉलेज सेंटर इसे व्यवहारिक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा। इस केन्द्र के द्वारा नए लाइसेंस चाहने वालों और आम लोगों को सही सड़क उपयोग और सुरक्षित ड्राइविंग आदतों का बुनियादी ज्ञान प्रदान किया जाएगा।

मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक श्री राहुल भारती ने सुरक्षित सड़कों के लिए मारुति सुजुकी की प्रतिबद्धता के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि“मारुति सुजुकी जिंदगी बचाने की इस पहल में हरियाणा के परिवहन विभाग के साथ साझेदारी करके खुश है। राज्य में सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच सुरक्षित ड्राइविंग व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मारुति सुजुकी वाहन डिजाइन से लेकर सड़क सुरक्षा शिक्षा तक सड़क सुरक्षा के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपना रहे हैं। भारत में 80 प्रतिशत से अधिक सड़क दुर्घटनाएं मानवीय भूल के कारण होती हैं। उम्मीद है कि यह मॉडल आरएसकेसी शहर में सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच सुरक्षित ड्राइविंग व्यवहार का आचरण विकसित करेगा। गुणवत्तापूर्ण ड्राइविंग प्रशिक्षण और शिक्षा प्रदान करने के लिए, कंपनी ने 7 ड्राइविंग और यातायात अनुसंधान संस्थान (आईडीटीआर) स्थापित किए हैं, जिनमें से 2 हरियाणा में स्थित हैं।

https://www.youtube.com/channel/UCQaytKdIWst5LpqKgWhZtnA

 

हरियाणा ड्ाईविंग मैनुअल एवं सड़क संसार पुस्तक का लोकार्पण
हरियाणा के प्रधान सचित श्री शत्रुजीत कपूर ने कहा कि हरियाणा ड्ाईविंग मैनुअल एवं सड़क संसार शीर्षक से प्रकाशित पुस्तकें युवाओं के लिए बेहद उपयोगी है। पुस्तकों को सुरक्षित एवं जिम्मेदार ड्ाईविंग, डाईविंग लाईसेंस का नवीनीकरण, सड़क के नियम, यातायात संकेत तथा सड़क चिन्ह जैसे अध्याय के माध्यम से विभक्त किया गया है। पुस्तकें सड़क सुरक्षा ज्ञान केन्द्र एवं रोड सेफ्टी क्लब के माध्यम से स्कूल, उच्च शिक्षा के सभी विद्यार्थियों के लिए ईबुक्स   मेल द्वारा उपलब्ध करा दी गयी। इसके साथ हीं पुस्तकों के माध्यम से ज्ञान के सभी रूप, फिल्म, नाटक एवं कला के सभी माध्यमों को समाज के सभी वर्गो को सड़क सुरक्षा के प्रति संवेदनशील और जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका सुनिश्चित करना है।

परिवहन आयुक्त श्री अमिताभ सिंह ढिल्लों, फरीदाबाद के उपायुक्त श्री जितेंद्र यादव, आईएएस, और मारुति सुजुकी, कार्यकारी निदेशक श्री राहुल भारती  भी उपस्थित रहे।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review