जंडियाला गुरु के पनग्रेन गुदामो में 87 हज़ार क्विंटल गेंहू गायब,इंस्पेक्टर जसदेव और अज्ञात पर मामला दर्ज
August 7th, 2021 | Post by :- | 469 Views

जंडियाला गुरु के पनग्रेन के गुदामो में  करीब 20 करोड़ का हुआ घपला ,इंस्पेक्टर जसदेव और अज्ञात पर मामला  दर्ज ।

सूत्रों के मुताबिक कई और अधिकारियों पर गिर सकती है गाज ।
जंडियाला गुरु कुलजीत सिंह
जंडियाला गुरु के पनग्रेन के गुदामो में  करीब 20 करोड़ का घपला फ़ूड सप्लाई इंस्पेक्टर जसदेव सिंह द्वारा करीब 87 हज़ार क्विंटल गेंहू की हेराफेरी की गई ।इसके खिलाफ थाना जंडियाला गुरु में मामला दर्ज किया गया। सूत्रों की माने तो यह इंस्पेक्टर विदेश चला गया है ।पुलिस को दी गई शिकायत में जिला कंट्रोलर खुराक ,सिवल सप्लाई और खप्तकार मामले द्वारा जसदेव सिंह फ़ूड सप्लाई इंस्पेक्टर जंडियाला गुरु सेंट्रर पर वर्ष 2018 पर तैनात है। 3 अगस्त 2021 को जंडियाला सेंट्रर पर तैनात अर्शदीप सिंह सहायक खुराक सप्लाई अफसर द्वारा उच्च अधिकारियों के नोटिस में यह बात लाई गई कि जसदेव सिंह के साथ 31 जुलाई 2021 से संपर्क नही हो रहा हैऔर उसका मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ आ रहा है ।उसके घर अमृतसर पर पहुंच करने पर घर मे वह और उसके परिवार का कोई भी मेंबर भी मौजूद नही था ।अर्शदीप सिंह द्वारा यह शंका जाहिर की गई कि इंस्पेक्टर जसदेव सिंह विभाग का कोई नुकसान कर भाग गया है ।बता दे कि 5 अगस्त को एफ सी आई द्वारा गहरी मंडी रेलवे स्टेशन से गेहूं की स्पेशल लोड की जानी थी। स्पेशल लोड के।समय मे गुदाम में स्टॉक के कस्टोडियन का होना बहुत जरूरी है। जिसमे वह गैर हाजिर रहा। खुराक सिवल सप्लाई और खप्तकार मामले विभाग पनग्रेन जो पंजाब सरकार की गेंहू की खरीद ,सांभ संभाल और स्टॉक के डिस्पेच के काम को देखता है ।इंस्पेक्टर जसदेव सिंह की कस्टडी में जो गुदाम हैं उन गुदामो की वास्तविक जांच कराने का निर्णय लिया गया ,इसलिए स्टॉक का सही पता चल सके ।इसके लिए 7 टीमों का गठन किया गया ।
जिनमे टीम नंबर 1 पेपर मिल गुदाम गहरी की जांच के लिए संदीप सिंह ,सुमित प्रभाकर ,और हरजोत सिंह ,दूसरी टीम गुदाम राजपाल ओपन प्लिंथ ,धीरेकोट रोड ,जंडियाला गुरु की जांच के लिए चेरी भाटिया ,प्रीत कंवल ,अमरिंदर सिंह रंधावा और संदीप बांसल ,टीम नंबर 3 संजय गुदाम धीरेकोट रोड जंडियाला गुरु की जांच चेरी भाटिया और गगन्दीप सिंह ,टीम नंबर 4 कृष्णा गुदाम नज़दीक साई कालेज मानांवाला जंडियाला गुरु ,टीम नंबर 5 अजयपाल गुदाम गहरी रोड जंडियाला की जांच मोहिंदर अरोड़ा ,डिंपल कुमार ,संदीप कुमार ,और आकाश भाटिया ,टीम नंबर 6 गुदाम जसवंत कोछड़ गहरी रोड जंडियाला गुरु की जांच सौरभ महाजन ,गगनबीर सिंह ,अनित शर्मा ,हीरा चौहान औऱ टीम नंबर 7 गुदाम इंडो जर्मन और धानी वूलन मिल गुदाम जंडियाल गुरु की जांच संदीप सिंह ने की ।
गठित की गई टीमों की सबंध में सूचना उच्च अधिकारियों और विभाग की सेंट्रल विजिलेंस कमेटी द्वारा रिपोर्ट चंडीगढ़ को भेजी गई। जसदेव सिंह इंस्पेक्टर केंद्र पर हाजिर समय सरकारी गुदामो की चाबियां ,सरकारी रिकॉर्ड और अन्य दस्तावेज ले गया। 5 अगस्त को शाम 3.30 बजे हृदयपल सिंह नायब तहसीलदार जंडियाला गुरु की हाजिरी में वीडियोग्राफी करवाकर ताला बंद गुदाम राजपाल गुदाम ,संजय गुदाम और कृष्णा गुदाम जंडियाला के ताले तुड़वाकर यह गुदाम खुलवाए गए ।5 अगस्त और 6 अगस्त  सेंट्रर विजिलेंस  चंडीगढ़ द्वारा औऱ सर्कल ऑफिस अमृतसर द्वारा सभी गुदामो की पी वी की गई जिसके अनुसार संजय गुदाम में 50 किलो वाले बैग 1896 ,राजपाल गुदाम धीरेकोट रोड में 50 किलो वाले बैग 77157 कम ,कोछड़ गुदाम में 13214 50 किलो वाले बैग कम,अजयपाल गुदाम में 50 किलो वाले 2712 बैग कम ,कृष्ना गुदाम में 27928 50 किलो वाले बैग कम और 30 किलो वाले 8946 कम ,इंडो जर्मन गुदाम में 50 किलो वाले 10009 बैग कम ,धानी गुदाम में 50 किलो वाले 12871 बैग कम ,पेपर मिल गुदाम में 30 किलो वाले 38610 कम मिले ।इस तरह 50 किलो वाले 1लाख 45 हज़ार 787 बैग कम मिले और 30 किलो गेहूं पैक वाले बैग  47556 कम मिले  और कुल 87 हज़ार 160 किलो वजन की गेंहू गायब हुई ।
पनग्रेन के  जंडियाला के अंतर्गत आते  गुदामो में उक्त गेंहू की कमी कस्टोडियन  इंस्पेक्टर जसदेव सिंह जो मुख्य आरोपी है। यह इंस्पेक्टर मंडी जंडियाला गुरु में बतौर पनग्रेन की ओर से खरीद करता था  और उसके द्वारा रबी सीजन 2021 -22दौरान  मंडी जंडियाला गुरु में गेहूँ की खरीद ,उसकी लोडिंग ,ट्रांसपोटेशन ,स्टोरेज ,और पेमेंट के सबंध में सभी संभाल की जिम्मेदारी थी। इसके इलावा वह निरीक्षक एफ सी आई से प्राप्त होने वाले आर ओ के तहत प्राइवेट पार्टियों से गेहूं भी उठवाता था।
विभाग को खुफिया तौर पर पता चला कि वह इसने काम के लिए निज्जी तौर पर चन ,चन्द्र ,मंगा ,बोबी और विक्की कारिंदे रखे हुए थे। जसदेव करीब 20 करोड़ की गेंहू खुद बुर्द कर सरकार को बड़ा आर्थिक नुकसान पहुंचाया है। जसदेव सिंह इंस्पेक्टर ने अधिकारियों को ई मेल द्वारा सूचित किया गया कि वह अपने परिवारों के साथ दुबई गया है। ।जंडियाला पुलिस द्वारा इसके खिलाफ धारा 409 ,420 औऱ 120 बी के तहत दर्ज कर करवाई शुरू कर दी गई है ।
इस मामले में कामरेड लखबीर सिंह निज़ामपूरा ने कहा कि उनके द्वारा इस इंस्पेक्टर के खिलाफ गरीबों को बांटी जाने वाली गेंहू के आबंटन में गांव छापा राम सिंह के बारे में जिला शिकायत निवारण कमेटी द्वारा करीब डेढ़ वर्ष पहले डिप्टी कमिश्नर अमृतसर ,जिला फ़ूड सप्लाई विभाग अमृतसर और एस डी एम 1 अमृतसर को व्हाट्सएप के जरिये शिकायत की थीं ।लेकिन इसके खिलाफ किसी अधिकारी ने इसके खिलाफ कारवाई नही की ।
इसी तरह अकाली नेता मनजिंदर सिंह भीरी ने कहा की इस हमाम में सब नंगे है ,इस घपलेबाजी में केवल जसदेव ही नही और अधिकारी भी शामिल है अगर विभाग ने उनके खिलाफ कार्रवाई नही की तो वह जल्द ही इसके खिलाफ सँघर्ष का बिगुल बजा देंगे ।
जिला फ़ूड सप्लाई विभाग के कंट्रोलर राज ऋषि मेहरा ने कहा कि वह भी कई भी इस इंस्पेक्टर के बारे में उच्च अधिकारियों को मेल द्वारा सूचित किया था कि जंडियाला सेंटर में गड़बड़ी है जिसकी जांच की जानी चाहिए लेकिन इसका कोई भी रेस्पांस नही मिला। ए एफ एस ओ अर्शदीप सिंह के बारे में उन्होंने कहा कि उनको कभी रिकॉर्ड जसदेव सिंह द्वारा नही दिया गया।
विजिलेंस टीम के मेंबर राकेश सिंगला के कहना है कि यह मामला राज ऋषि मेहरा डी एफ एस सी  अमृतसर द्वारा दर्ज कराया गया है जबकि हमारी अभी जांच चल रही है ।जो भी अधिकारी आरोपी होगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त करवाई होगी ।
फ़ोटो कैप्शन लाल पगड़ी वाली फ़ोटो कामरेड लखबीर सिंह निज़ामपूरा की और दूसरी फोटो अकाली नेता भीरी व अन्य।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review