‘‘अटल नवीकरण मिशन’’ योजना हरियाणा में शहरों के विकास के लिए वरदान सिद्ध हुई : राज्यपाल
August 4th, 2021 | Post by :- | 287 Views

चंडीगढ़ (मनोज शर्मा) हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार के सहयोग से चलाई जा रही ‘‘अटल नवीकरण मिशन’’ योजना हरियाणा में शहरों के विकास के लिए वरदान सिद्ध हुई है। दत्तात्रेय आज यहां राजभवन में आवास एवं शहरी विकास निगम (हुडको) के निदेशक डा. एम. नागाराज से शहरी विकास योजनाओं पर बातचीत कर रहे थे। बुधवार को केन्द्र और राज्य सरकार के कई अधिकारियों ने निर्धारित समय के अनुसार अलग-अलग समय पर राज्यपाल दत्तात्रेय से शिष्टाचार मुलाकात की।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के शहरों का नवीनीकरण करने व आधारभूत सुविधाएं सुदृढ़ करने के लिए राज्य की योजनाओं के साथ-साथ केन्द्रीय योजनाओं का लाभ उठा रही है। शहरी विकास की विभिन्न योजनाओं के तहत प्रदेश के शहरों व कस्बों का कायाकल्प हुआ है। उन्होंने शहरी क्षेत्रों के लिए करवाये गए स्वच्छ सर्वेक्षण -2019 में देश में हरियाणा को दूसरा स्थान प्राप्त होने पर हरियाणा सरकार को बधाई दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सम्बन्धित विभागों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सरकार की योजनाओं का लाभ पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे।
राज्यपाल दत्तात्रेय के साथ हुई मुलाकात में हुडको के निदेशक डा. नागाराज ने बताया कि अटल नवीनीकरण मिशन नाम से योजना शुरू की गई है, जिसके तहत देश के 500 शहरों और कस्बों में पानी, सिवरेज, बिजली और यातायात की सुविधाओं को आधुनिक रूप दिया जा रहा है। अटल नवीनीकरण योजना के तहत हरियाणा में 2500 करोड़ रूपये से भी अधिक की राशि खर्च की गई है।
उन्होंने बताया कि इस योजना की शुरूआत भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2015 में की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे शहरों और कस्बों में आधारभूत ढांचे में परिवर्तन लाकर इन्हें महानगरों की श्रेणी में लाना है। इस योजना के तहत उन शहरों को चुना गया है जहां की आबादी एक लाख से अधिक है।
बुधवार को राज्यपाल दत्तात्रेय से मुलाकात करने पहुंचे सभी अधिकारियों व गणमान्य व्यक्तियों ने गुलदस्ते भेंट कर शुभकामनाएँ दी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review