प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया ‘‘ई-रूपी‘‘ डिजिटल भुगतान समाधान देश में भ्रष्टाचार को पूरी तरह खत्म करने के लिए मील का पत्थर साबित होगा : राज्यपाल
August 2nd, 2021 | Post by :- | 320 Views

चंडीगढ़ (मनोज शर्मा) हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया ‘‘ई-रूपी‘‘ डिजिटल भुगतान समाधान देश में भ्रष्टाचार को पूरी तरह खत्म करने के लिए मील का पत्थर साबित होगा। दत्तात्रेय विडियो कान्फ्रैंस के माध्यम से सोमवार सांय इस कार्यक्रम से जुड़े थे। उन्हेंने प्रदेशवासियों को ‘‘ई-रूपी‘‘ के शुरू होने पर प्रदेशवासियों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि देश में ‘‘ई-रूपी‘‘ ऐसी एक व्यवस्था होगी जिसमें किसी भी सरकारी योजना का लाभ पाने वाले और सर्विस सेवा देने वाले के बीच कोई मध्यस्थ नहीं होगा। एक व्यवस्था के माध्यम से सीधे भुगतान लाभार्थी के खातेे में जाएगा और साथ ही मोबाइल पर संदेश भी होगा।
दत्तात्रेय ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान लोगों तक सीधा लाभ पहुंचाने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं, ताकि सरकार और लाभार्थी के बीच सीमित संपर्क बिन्दु रहे। उन्होंने कहा कि आज शुरू किए गए इस ‘‘ई-रूपी‘‘ डिजिटल भुगतान के लिए कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप की जरूरत नही होगी और न ही आनलाइन बैंकिंग की जरूरत रहेगी।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में सुशासन स्थापित करने और भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाने के लिए कई प्रकार की ई-सेवाएं शुरू की गई हैं। ई-गवर्नेंस से गुड गवर्नेंस के माध्यम से सरकारी नौकरियों के लिए एकल पंजीकरण सुविधा, परिवार पहचान पत्र पोर्टल, अटल सेवा केन्द्रों, सरल केन्द्रों, अंत्योदय केन्द्रों, अंत्योदय सरल केन्द्रों की स्थापना के साथ-साथ ई-आफिस की शुरूआत की गई है। उन्हें खुशी है कि प्रदेश को अंत्योदय सरल परियोजना के लिए डिजिटल इंडिया अॅवार्ड-2020 भी मिल चुका है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review