समाजसेवी स्व. मेहरचंद मेहंदीरता की 32वीं पुण्यतिथि पर 12वें रक्तदान शिविर में 101 लोगों ने किया रक्ततदान
August 2nd, 2021 | Post by :- | 241 Views
विधायक सुभाष सुधा व उपायुक्त मुकुल कुमार ने रक्तदान शिविर का किया शुभारंभ, विधायक व उपायुक्त ने रक्तदाताओं को किया सम्मानित
कुरुक्षेत्र 2 अगस्त कुरुक्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता की 32वीं पुण्यतिथि पर उनकी पावन स्मृति में कुरुक्षेत्र के कीर्ति नगर में स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल डिस्पेंसरी एवं लाइबे्ररी में 12वें रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्तदान शिविर का शुभांरभ थानेसर विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त मुकुल कुमार व निट के निदेशक पदमश्री डा. सतीश कुमार ने किया। इस शिविर में 100 रक्तदाताओंं ने अपना रक्तदान किया। इन सभी रक्तदाताओं को विधायक व उपायुक्त ने स्मृति चिन्ह व प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित किया।
विधायक सुभाष सुधा ने रक्तदाताओं को बैच लगाकर सम्मानित करने के उपरांत कहा कि स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल संस्था ने रक्तदान शिविर लगाकर समाज को एक अच्छा संदेश देने का काम किया है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से समाज के लोगों को प्रेरणा मिलेगी। इतना ही नहीं इस प्रकार के शिविर समाज के लिए संजीवनी बूटी का भी काम करते है। इस शिविर से एकत्रित रक्त से किसी अंजान व्यक्ति की जान को बचाया जा सकता है। सभी लोगों को अपने जीवन में निरंतर रक्तदान करते रहना चाहिए, रक्तदान करने से शरीर भी स्वस्थ्य रहता है और कुछ घंटों में व्यक्ति के शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। उन्होंने कहा कि स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल संस्था पिछले 9 सालों से समाज सेवा के लिए कार्य कर रही है और रक्तदान शिवरों का आयोजन कर रही है। इस संस्था की जितनी प्रंशसा की जाए उतनी कम होगी।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने रक्तदाताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करते हुए कहा कि स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल संस्था की तरफ से पंकज अरोड़ा, राजेंदर अरोड़ा व राजीव अरोड़ा समाज सेवा के लिए सराहनीय कार्य कर रहे है। स्व. मेहरचंद मेहंदीरता ने अपने जीवनकाल में सैकड़ों गरीब कन्याओं का विवाह करवाया और जरूरतमंद को कॉपी, किताब मुफ्त देने सहित समाज सेवा के लिए अन्य कई कार्य करके समाजसेवा करने का अनुठा उदारण प्रस्तुत करने का काम किया। स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता का सपना था कि समाज के लिए कुछ ऐसा किया जाए जिससे समाज को फायदा हो। इस सपने को पूरा डिस्पेंसरी व लाईब्रेरी स्थापित करके पूरा किया गया है। इस रक्तदान शिविर में लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और 101 लोगों ने रक्तदान किया।
निट के निदेशक पदमश्री डा. सतीश कुमार ने कहा कि समाज सेवी स्वर्गीय मेहर चंद मेंहदी रत्ता की याद में हर वर्ष सामाजिक कार्य किए जाते है और ऐसे सामाजिक कार्यों में रक्तदान जैसे शिविरों का आयोजन करना अपने आप में एक सराहनीय कदम है। इसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है। आज के इस तेज दौड़ धूप के समय में लोगों को अपने निजी स्वार्थों से ही फुरसत नहीं मिलती है, ऐसे समय में दूसरों की मदद करना और दूसरों के लिए कार्य करना अपने आप में एक महान कार्य है। इस प्रकार के कार्यों से दूसरी संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलती है।
महंत बंसी पूरी जी महाराज ने कहा कि स्वर्गीय मेहर चंद मेंहदीरत्ता की पुण्य तिथि पर हर वर्ष रक्तदान शिविर लगाने के साथ-साथ जरुरतमंद बच्चों की मदद की जा रही है। इससे समाज में एक अच्छा संदेश जाता है कि लोग आज भी समाज सेवी कार्यों को तवज्जों दे रहे है और दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहते है। इस संस्था से दूसरी संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलेगी।
संस्था के अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि इस रक्तदान शिविर में कोरोना की वजह से सभी से रक्तदाताओं को अलग अलग समय दिया गया है। उन्होंने कहा कि वह अपने पिता के सपने साकार करने के लिए भविष्य में और भी समाज हित में कार्य करेंगे और इसकी योजना बनाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि चैरिटेबल डिस्पेंसरी एवं लाइबे्ररी का शुभारम्भ 3 अगस्त 2012 को किया गया, जिसमें 9 वर्ष के अंतराल में 1 लाख 50 हजार से अधिक जरूरतमंद लोगों की चिकित्सीय जांच की गई व उन्हें नि:शुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाई गई।
जिला रेडक्रास की सहायता से अब तक 11 रक्तदान शिविर लगाकर 2270 से भी अधिक यूनिट ब्लड इक्ठ्ठा कर लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में दान करवाया गया। इन 9 वर्ष के दौरान आंखों के मेडिकल कैंप, दंत चिकित्सा कैंप, हड्डी रोग जांच कैंप, जरूरतमंद लोगों को वॉकर व छड़ी उपलब्ध करवाना एवं जरूरतमंद बच्चों को वर्दियां, जूते, कॉपी-किताब भी उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने बताया कि संस्था का सारा खर्चा परिवार वहन करता है। संस्था द्वारा आज तक कभी भी सरकारी या गैर सरकारी वित्तीय सहायता नही ली गई। ज्येष्ठ पुत्री डॉ रीता अरोड़ा व डॉ लता अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि डिस्पेंसरी में किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता और दवाइयां भी मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती हैं। रोजाना सोमवार से लेकर शनिवार तक तीन घंटे डॉक्टर उपलब्ध रहता है और रविवार को महिला डॉक्टर भी बैठती है। इस रक्तदान शिविर में डा. अजय गोयल, डा. गीता गोयल, डा. हिमांशु जैन, डा. पवन बंसल का अहम योगदान रहा है।
इस कार्यक्रम में कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुभव मेहता, प्रोफेसर सुरेन्द्र देसवाल, उपभोक्ता फोरम के पूर्व अध्यक्ष दीनानाथ अरोड़ा, समाज सेवी रश्मि कटारिया, डीआईपीआरओ डा. नरेन्द्र सिंह, एआईपीआरओ डा. बलराम शर्मा, सैंट थॉमस स्कूल की प्रबंधक निदेशिका अंजली मरवाह, पंकज चांदना, उद्योगपति पंकज बजाज, धीरज गुलाटी, मंडी प्रधान राजेश अरोड़ा, प्राईवेट स्कूल एसोसिऐशन के प्रधान सोहन लाल, सेंट पीटर कान्वेट स्कूल से विपिन शर्मा, सेंट पॉल स्कूल से प्रियदर्शी पाल भट्टï, उद्योग पति सुदर्शन अग्रवाल, उद्योगपति दुष्यंत बिंदल,  गांव बचकी के निवर्तमान सरपंच मलकीत सिंह, दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर से पंडित प्रेम शर्मा, डा. मुरारी लाल सैनी, मीडिया जगत से संजीव राणा, जगमहेंदर सरोहा, राजेश वाधवा, राजेश भरद्वाज, राजेश शांडिल्य, कृष्ण धमीजा, राकेश नरूला, अनुज शर्मा, विनिश, विनोद चौधरी, सौरभ चौधरी, राजेन्द्र वर्मा, विनोद शर्मा, सतविन्द्र, अजय जॉली, मुनीश मुंडे, सुखबीर सैनी, सुनील वाधवा, चंद्र प्रकाश, आदि उपस्थित रहे।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review