लक्ष्य प्राप्ति के लिये मेहनत जरूरी:-डी.सी.।
August 2nd, 2021 | Post by :- | 77 Views

अम्बाला :अशोक शर्मा
उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य चुनते हुए उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मेहनत कर आगे बढऩा चाहिए। ऐसा करके उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी। प्रतिस्पर्धा के युग में वही आगे बढ़ता है जो मेहनत करते हुए अपने लक्ष्य को हासिल करता है। सरकारी स्कूल के बच्चे भी आगे आकर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उपायुक्त आज बलदेवनगर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 11वीं व 12वीं के बच्चों से बातचीत कर रहे थे।
इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए उन्हें जीवन में आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित किया तथा कहा कि जीवन में आगे बढऩे के लिए सबसे पहले हमें यह निर्धारित करना है कि हमें क्या बनना है, क्या तैयारी करनी है, मकसद हमारा लक्ष्य साफ होना चाहिए। उसके तहत हमें तैयारी करते हुए आगे बढऩा चाहिए। इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों से आगे क्या बनना चाहते हैं इस बारे भी उनसे पूछा। विद्यार्थियों ने भी उन्हें जीवन में आगे बढऩे के लिए जो सोच रखा है, उस बारे उन्हें बताया। विद्यार्थी तरूण ने उपायुक्त को बताया कि वह एलएलबी करना चाहता है। उपायुक्त ने विद्यार्थी को कहा कि वह दिल्ली यूनिवर्सिटी से इस पढ़ाई को करें। विद्यार्थी ने वहां पर खर्चा होने की जब बात कही तो उपायुक्त ने उसे कहा कि वह मेहनत कर वहां पर एडमिशन लें। यदि उसका वहां पर एडमिशन हो जाता है तो वह उनका कोचिंग संबधी जो भी सारा खर्चा है, वह उसे वहन करेंगे। वह कभी भी उनसे आकर मिल सकता है। इसी प्रकार कुछ विद्यार्थियों ने चार्टड अकाउंटेट, आर्मी में जाने की बात कही।
उपायुक्त ने विद्यार्थियों को कहा कि यदि वे 10वीं व 12वीं में ही अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लें कि उन्हें जीवन में आगे बढऩे के लिए क्या तैयारी करनी है। ऐसा करके जब वह मेहनत करेंगे तो जीवन भर सुखी रहेंगे। उन्होंने उपस्थित टीचरों को भी कहा कि वह विद्यार्थियों को आगे बढऩे के लिए उन्हें क्या तैयारी करनी है और किस फिल्ड में जाना है, कौनसी टॉप यूनिवर्सिटी से उन्हें पढ़ाई करनी है, इन बातों के बारे उन्हें जागरूक करें और विद्यार्थियों द्वारा उसके लक्ष्य के मुताबिक उसे मोटिवेट करें। उन्होंने कहा कि टीचर को सबसे ज्यादा खुशी जब होती है जब उनके द्वारा पढ़ाया गया विद्यार्थी जीवन में आगे बढ?र मुकाम हासिल करता है।
उपायुक्त ने मौके पर उपस्थित टीचरों से स्कूल में कितने बच्चे पढ़ाई के लिए पहुंच रहे हैं, इसकी जानकारी ली और जो बच्चे नहीं आ रहे हैं इस बारे भी पूछा। उपायुक्त ने अध्यापकों को कहा कि जो बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं उनके अभिभावकों के साथ-साथ बच्चों की काउंसलिंग करें और उन्हें प्रेरित करें कि वे स्कूल में पढ़ाई के लिए पहुंचे। उन्होंने यह भी कहा कि एक चार्ट के माध्यम से वह उन्हें एक रिपोर्ट अगले सप्ताह तक उनके कार्यालय में दें कि विद्यार्थियों को उन्होंने किस प्रकार प्रेरित करते हुए आगे बढऩे के लिए कहा है। विद्यार्थियों से उनके लक्ष्य को पूछते हुए उस बारे किस प्रकार जागरूक किया है इस बारे भी बताया।
बॉक्स:- शिक्षा सफलता की कुंजी:- उपायुक्त ने बलदेवनगर स्कूल में 11वीं व 12वीं की दो कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से बातचीत कर उन्हें प्रेरित करते हुए कहा कि विद्यार्थी कभी यह न सोचें कि सरकारी स्कूल में पढऩे वाला बच्चा आगे नहीं बढ़ सकता। सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चे आज हर क्षेत्र में आगे निकलकर प्रदेश व देश का नाम रोशन कर रहे हैं। शिक्षा सफलता की कूंजी होती है, हमें मेहनत करते हुए अपने मुकाम को हासिल करना है।
बॉक्स:- प्रतिस्पर्धा का है जमाना:- उपायुक्त ने निरीक्षण के दौरान स्कूल की लाईब्रेरी व अन्य जगहों पर जाकर वहां की व्यवस्थाएं जांची। प्रतिस्पर्धा के युग में विद्यार्थियों को कौन सी किताबें सहायता कर सकती है इसकी जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित अध्यापकों को कहा कि वे यहां पर प्रतिस्पर्धा से सम्बन्धित पुस्तकें यहां पर उपलब्ध करवाएं। विद्यार्थियों से भी पूछे कि उन्हें क्या तैयारी करनी है और उन्हें कौनसी पुस्तकें है, उनकी भी उनसे जानकारी लें। उन्होंने कहा कि यदि पुस्तकों को उपलब्ध करवाने में कोई सहायता चाहिए तो वो भी उपलब्ध करवाई जायेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review