भारतीय शैली की कुश्ती को बढ़ावा देगा भारतीय शैली कुश्ती महासंघ : राष्ट्रीय अध्यक्ष नफे सिंह राठी
July 31st, 2021 | Post by :- | 122 Views

बहादुरगढ़ लोकहित एक्सप्रेस ब्यूरो चीफ (गौरव शर्मा)

सीनियर हिंद केसरी एवं सीनियर चैंपियनशिप हरियाणा में जबकि जूनियर चैंपियनशिप और जूनियर हिंदकेसरी की प्रतियोगिताएं होंगी जम्मू में
भारतीय शैली की कुश्ती ही है अंतरराष्ट्रीय कुश्ती की जनक

बहादुरगढ़ 31 जुलाई । शनिवार को शहर के गोरिया पर्यटन केंद्र में भारतीय शैली कुश्ती महासंघ की एक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता भारतीय शैली कुश्ती महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष नफे सिंह राठी ने की। बैठक में महासंघ का वार्षिक लेखा जोखा रखने के साथ ही भारतीय शैली की कुश्ती को बढ़ावा देने के लिए भविष्य की रणनीति पर भी चर्चा हुई। महासंघ के अध्यक्ष नफे सिंह राठी ने कहा कि करोना बीमारी की वजह से पिछले काफी समय से देश में भारतीय शैली कुश्ती संघ द्वारा आयोजन नहीं किया गया । जूनियर नेशनल चैंपियनशिप और जूनियर हिंदी केसरी का दंगल जम्मू में करवाया जाएगा । सीनियर नेशनल चैंपियनशिप एवं सीनियर हिंद केसरी का दंगल हरियाणा में करवाने का फैसला इस बैठक में लिया गया। क्योंकि भारतीय शैली की कुश्ती इस देश का सबसे परंपरागत एवं पुराना खेल है, महाभारत काल में भी इसका जिक्र किया गया है। कुश्ती को हरियाणा के सबसे ज्यादा बच्चे खेलते हैं । अध्यक्ष ने कहा कि हमें उम्मीद है ओलंपिक में भी भारतीय पहलवान अपनी क्षमता का लोहा मनवाएँगे । 1958 से लेकर आज तक हर साल भारतीय शैली कुश्ती महासंघ हिन्द केसरी का दंगल करवाती रही है । महासंघ के अध्यक्ष ने कहा कि हाल ही में चल रहे ओलंपिक खेलों में हमे अपने देश के पहलवानों से पूरी उम्मीद है कि वे जरूर मैडल जीत कर आएंगे । अंतराष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता को आगे बढ़ाने के लिए भी हम प्रयासरत है और इससे सम्बंधित मुहिम भी शुरू की गई जिसके लिए लगभग 75 देशों ने मान्यता दी है । उन्होंने बताया कि भारत सरकार व अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ से विचार विमर्श करने के बाद भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा  । साथ ही सरकार से मांग करते हुए कहा कि जो ग्रांट पिछले  लगभग 10 से 12 साल पहले एसोसिएशन को दी जाती थी उस ग्रांट को पुनः चालू किया जाए।इस अवसर पर महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिव कुमार शर्मा  , अर्जुन यादव , महासचिव गौरव सचदेवा , हनीफ राज , वाई .पी बख्सी ,मोहन खोपले ,राकेश यादव , एम .वी बांगर , चुन्नी कप्तान  व ख़ालिद शेख़ आदि उपस्थित रहे  ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review