राज्य की सरकारी प्रयोगशालाओं को एनएबीएल से एक्रीडेशन करवाने के लिए किया जाएगा प्रयास- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज
July 30th, 2021 | Post by :- | 103 Views

कोविड संक्रमण से बचने के लिए सैम्पलिंग की संख्या को बढाया जाए- अनिल विज

चण्डीगढ़, 30 जुलाई – हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य की सभी सरकारी प्रयोगशालाओं को नेशनल एक्रीडेयशन बोर्ड फार टेस्टिंग एंड कैलीब्रेशन लैबोरेटरीज (एनएबीएल) से एक्रीडेशन करवाने के लिए प्रयास किया जाएगा और इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

श्री विज आज यहां स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल में टर्शरी कैंसर केयर सेंटर की स्थापना के संबंध में आयोजित एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रयोगशालाओं को एनएबीएल से सत्यापित करवाने के लिए अधिकारियों की एक टीम को राज्य की विभिन्न प्रयोगशालाओं में निरीक्षण व मूल्यांकन के लिए भेंजें और एनएबीएल मापदंडों के तहत वहां आ रही कमियों को दूर करने के लिए अपनी एक रिपोर्ट मुख्यालय में सौंपें ताकि उन कमियों को दूर किया जा सके।

बैठक के दौरान श्री विज ने कहा कि कोविड संक्रमण के संबंध में सैम्पलिंग की संख्या को बढाया जाए ताकि कोविड संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों के कार्य के अनुसार उन्हें श्रेणीबद्ध किया जाए और उनकी सैम्पलिंग पर प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी भीड़भाड़ होती है वहां पर रैंडम सैम्पलिंग की जाए।    उन्होंने  अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जल्द से जल्द से आक्सीजन के प्लांटों को लगाने के कार्य में तेजी लाएं और अंबाला में सीएचसी या पीएचसी में 200 लीटर प्रति मिनट क्षमता का एक आक्सीजन प्लांट जल्द से जल्द से स्थापित किया जाए।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि सीएसआर फण्ड के प्रयोग के लिए जल्द से जल्द से सभी कार्यों को पूरा कर लिया जाए। बैठक में अंबाला छावनी के नागरिक अस्पताल में टर्शरी कैंसर केयर सेंटर की स्थापना के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री को बताया गया कि सेंटर का इन्फ्रांस्ट्रक्चर व सिविल कार्य, एमजीपीएस प्लांट की स्थापना, मैमोग्राफी की स्थापना, सीटी सिमूलेटर की स्थापना का कार्य पूरा हो चुका है तथा अन्य सुविधाओं जैसे कि माडयूलर आपरेशन थियेटर, लिनियर एक्सेलेटर, ब्रैकी थैरेपी, मैडीकल उपकरण, पैट स्कैन, मैन पावर इत्यादि के संबंध में कार्य जारी है।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा, स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ. जेएस ग्रेवाल, स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक डॉ वीना सिंह और उप निदेशक डॉ रेखा सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review