हरियाणा ने सीसीटीएनएस प्रणाली में शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में हासिल किया प्रथम स्थान
July 30th, 2021 | Post by :- | 98 Views

चण्डीगढ़, 30 जुलाई – हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा ने क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) प्रणाली में शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में प्रथम स्थान हासिल किया है।

श्री अनिल विज ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, (टेलीकॉम व आईटी) श्री ए.एस. चावला सहित पूरे पुलिस विभाग को इस उपलब्धि के लिए बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

उल्लेखनीय है कि इस प्रणाली को पूरे देश में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अपराध पर रोक लगाने के लिए लागू किया गया था और इस प्रणाली के तहत राज्यों की पुलिस को कई मापदंडों के तहत अपनी कार्य प्रणाली को अत्याधुनिक करने की ओर अग्रसर होना था। इस प्रणाली में हरियाणा पुलिस को पहली बार शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है जबकि गुजरात 99.9 प्रतिशत अंकों के साथ द्धितीय स्थान और हिमाचल प्रदेश को 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, (टेलीकॉम व आईटी) श्री ए.एस. चावला ने बताया कि इस प्रणाली को प्रगति डेशबोर्ड पर जोड़ा गया है जिसकी समीक्षा प्रधानमंत्री द्वारा समय-समय पर की जाती है। उन्होंने बताया कि इस प्रणाली के तहत पुलिस थानों के जुडऩे, पुलिस थानों में पूर्ण हार्डवेयर की स्थापना, आपदा रिकवरी की स्थापना और संचालन, क्षमता निर्माण,  तकनीकी स्थापना, डाटा बैंक सेवाओं का इंद्राज, आदि के संबंध में हरियाणा को इस बार 100 प्रतिशत अंक मिले है।

श्री चावला के अनुसार पिछले पांच महीनों से हरियाणा ने सीसीटीएनएस प्रणाली में तीसरे पायदान पर लगातार जगह बना रखी थी और अब इस बार हरियाणा पहले स्थान पर आ गया है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review