प्लास्टिक के प्रयोग पर लगनी चाहिए पूरी तरह से रोक: देवी चित्रलेखा  
September 25th, 2019 | Post by :- | 125 Views

हसनपुर पलवल (मुकेश वशिष्ट) :-   करमन बॉर्डर स्थित गौसेवा धाम अस्पताल में आयोजित प्रैस वार्ता में देवी चित्रलेखा ने कहा कि पॉलोथिन के प्रयोग पर पूरी तरह से रोक लगना चाहिए। आज हमें लोगों को पॉलोथिन के प्रयोग के प्रति जागरूक करने की जरूरत है जिससे की वह अपने जीवन में से पॉलोथिन को पूरी तरह से पिघला दें। चित्रलेखा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में स्वच्छता अभियान व पॉलोथिन मुक्त अभियान चलाकर देश को एक नई दिशा की ओर ले जाने का कार्य किया है और हमें भी उनके इस अभियान में पूरी तरह से भागेदारी निभानी चाहिए।

आगामी 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस इस मुहिम को चलाए पूरे पांच साल हो जाएंगे और इससे लोगों में भी काफी जागरूकता आइ है। देश के लोग जब तक पूरी तरह से जागरूक नहीं होंगे तब तक देश पॉलोथिन मुक्त नहीं हो सकता। देवी चित्रलेखा ने बताया कि वह अपनी भागवत कथाओं के माध्यम से लोगों को स्वच्छता अभियान व पॉलोथिन मुक्त करने के प्रति जागरूक करती रहती है। इसके अलावा 2016 में कानपुर में आयोजित कथा के दौरान उन्होंने पॉलोथिन के प्रयोग के खिलाफ एक बडी रैली भी निकाली थी जिसमें हजारों की संख्या में महिला-पुरूषों ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि लोग कूढ़े में पॉलोथिन में भरकर खाने-पीने की वस्तुएं डाल देते हैं जिन्हें बेसहारा गाय खा जाती है और वह पॉलोथिन गायों की मौत का कारण बनती है। उन्होंने कहा कि गौशाला में उपचार के लिए आने वाली गायों का जब आप्रेशन किया जाता है तो उनके पेट में से कई किलो पॉलोथिन निकाली जाती है।

उन्होंने कहा कि घरों में डिब्बों व सभी चीजों में प्लास्टिक का प्रयोग होता है जो कि पूरी तरह से हानिकारक है। प्लास्टिक के प्रयोग में एबीसी कैमिकल होता है जो कि कैंसर, डायविटिज व बच्चों में बौधिक स्तर के लिए के लिए नुकसान दायर है। इसी प्लास्टिक के कारण किसानों की फसल भी नष्ट हो रही है। समुंद्र में ऐसे कई महासागर हैं जिनमें प्लास्टिक के पहाड बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि अगर धरती माता को बचाना है तो प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करें। गाय के लिए प्लास्टिक जहर है और हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि गाय माता प्लास्टिक ना खाए। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए गौसेवा धाम अस्पताल की ओर से जल्द शहर में से रैली निकाली जाएगी और लोगों को थैले भी उपलब्ध कराएं जाएंगे। उन्होंने सरकार से भी आह्वाण करते हुए कहा कि सरकार इस प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए सरकार को कठोर कदम उठाने होंगे।

इस मौके पर गौसेवा धाम के महामंत्री प्रत्यक्ष शर्मा, माधव तिवारी, मीडिया प्रभारी राहुल शर्मा, पुनीत गौड, विनोद शर्मा, ब्रजेन्द्र, विष्णु, रामबाबू, गजेंद्र, भरत, दारा, संजय, कुलदीप,पवन, अनिल आदि मौजूद रहें |

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।