सोशल वेलफेयर विभाग चण्डीगढ़ में कोरोना से हुये अनाथ बच्चों की पूरी मदद करेगा – सत्य पाल जैन
July 26th, 2021 | Post by :- | 55 Views

चण्डीगढ़( मनोज शर्मा) चण्डीगढ़ के पूर्व सांसद एवं चण्डीगढ़ प्रशासन की समाज कल्याण समिति के अध्यक्ष  सत्य पाल जैन ने कल एक हिन्दी समाचार पत्र  में छपी उस खबर का, जिसमें कहा गया था कि सैक्टर 52 की टीन शैड कॉलोनी में चार बच्चे, जिनके माता-पिता कोरोना के कारण स्वर्ग सिधार गये हैं, काफी दयनीय स्थिति में रह रहें हैं, का स्वंय संज्ञान लेते हुये आज सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट के उच्च अधिकारियों से इस विषय पर बात की तथा इन बच्चों को दी जाने वाली सहायता में तेजी लाने का आग्रह किया।
जैन ने बताया ये चारों बच्चे अपने नाना-नानी के साथ रह रहें हैं तथा प्रशासन इन चारों बच्चों को 5000/- रूपये प्रति बच्चा प्रतिमाह यानि चारों बच्चों को 20,000/- रूपये प्रतिमाह राशि देगा। इन बच्चों को स्नेहालय में रहने के लिये कहा गया था परन्तु यह बच्चें अपने नाना-नानी के पास ही रहना चाहते हैं।
जैन ने बताया कि चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा स्वीकर की गई परवरिश स्कीम के अंतर्गत, उनको सभी सुविधाएं दी जायेगी। उनकी माता का निधन अप्रैल, 2021 में हुआ था इसलिए इन बच्चों को 60,000/- रूपये (20,000/- रूपये  प्रतिमाह) का पिछला बकाया भी  अप्रैल से जुलाई तक की राशि कुछ ही दिनों में दे दी जायेगी।
उन्होंने बताया कि इनमें से तीन बच्चे कजेहड़ी के सरकारी स्कूल में दाखिल करवा दिये गये हैं तथा स्कीम के अंतर्गत उन्हें दो महीने का राशन भी दे दिया गया है।
जैन ने कहा कि चण्डीगढ़ में जिन बच्चों के मां-बाप की कोरोना के कारण मृत्यु हुई है उनके लिये चण्डीगढ़ प्रशासन ने परवरिश स्कीम जारी कर दी है तथा ध्यान में आये हुये या आने वाले ऐसे बच्चों को इस स्कीम के अंतर्गत हर संभव सहायता दी जायेगी ताकि इन बच्चों के जीवन की कठिनाईयों को कुछ कम किया जा सके।
जैन ने कहा कि ऐसे बच्चों की परवरिश पूरे समाज की जिम्मेदारी है तथा चण्डीगढ़ प्रशासन एवं सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट इसे पूरी प्रामणिकता से निभायेगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review