विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अंतर्राज्यीय पुलिस समन्वय बैठक आयोजित
September 25th, 2019 | Post by :- | 40 Views
चंडीगढ़, ( महिन्द्र पाल सिंहमार ) ।     हरियाणा में विधानसभा चुनाव के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव की अध्यक्षता में आज पुलिस मुख्यालय में छः राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ एक अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक का आयोजन किया गया।
विधानसभा चुनावों के मद्देनजर खुफिया जानकारी साझा कर समन्वय बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित की गई इस बैठक में पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया।
  अधिकारियों को संबोधित करते हुए डीजीपी ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करवाने के लिए पड़ोसी राज्यों के साथ बेहतर तालमेल अत्यंत महत्वपूर्ण है। उपयुक्त समन्वय के साथ हाल ही में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण और घटना-मुक्त तरीके से संपन्न हुआ। उन्होंने अवैध हथियारों और शराब की आपूर्ति को रोकने के लिए अंतर्राज्यीय नाकों व सीमा क्षेत्र में चेक-पोस्ट को मजबूत करने पर जोर दिया। चुनाव के दौरान सूचना का आदान-प्रदान करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाने पर भी सहमति हुई ताकि एक दूसरे के इलाके में गतिविधियों बारे जानकारी रहे।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था), श्री नवदीप सिंह विर्क ने 21 अक्टूबर, 2019 को होने वाले आम चुनाव के मद्देनजर पडौसी राज्यों के पुलिस अधिकारियों से किसी भी गैरकानूनी गतिविधि को रोकने के लिए अंतर्राज्यीय चेक पोस्टों पर सतर्कता बरतने का आग्रह किया। उन्होने कहा कि सभी चेक-पोस्ट को मतदान से 72 घंटे पहले पूरी तरह से सील किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस ने कानून व्यवस्था के साथ-साथ सीमावर्ती राज्यों से
अवैध वस्तुओं की तस्करी व अन्य अपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए पर्याप्त व पुख्ता इंतजाम किए हैं।
बैठक में छः पड़ोसी राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने अवैध शराब, अवैध हथियार, नकदी की आवाजाही, मादक पदार्थ की तस्करी को रोकने, उद्घोषित अपराधियों, बेल जम्पर्स व लम्बित गैर-जमानती वारंटों को अंजाम देने सहित कई चुनाव संबंधी कानून-व्यवस्था के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। इसके अतिरिक्त, मतदान के 72 घंटे पहले अंतरराज्यीय सीमाओं की सीलिंग व राज्य में चुनाव प्रचार के लिए आने वाले वीवीआईपी की सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर भी चर्चा की गई।
बैठक में डीजीपी क्राइम श्री पी.के. अग्रवाल, एडीजीपी सीआईडी श्री अनिल कुमार राव, एडीजीपी अंबाला रेंज श्री आलोक रॉय, आईजी आधुनिकीकरण श्री एच.एस. दून, सीपी पंचकुला श्री सौरभ सिंह, डीआईजी लॉ एंड ऑर्डर श्री राकेश आर्य, आईजीपी लॉ एंड ऑर्डर पंजाब श्री ए.के. पाण्डेय, अतिरिक्त सीपी अपराध दिल्ली श्री अजीत सिंगला, संयुक्त सीपी दिल्ली श्रीमती शालिनी सिंह, डीआईजी सहारनपुर (उ.प्र.) श्री उपेन्द्र के. अग्रवाल, डीआईजी यूटी चंडीगढ श्री ओमवीर सिंह, डीआईजी शिमला (हिमाचल) श्री आसिफ जलाल, एसपी अलवर (राजस्थान) श्री परिष देशमुख, एसपी सोलन श्री मधुसूदन तथा अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।