हिन्दी और पंजाबी को भी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की अधिकृत भाषा बनाया जाये – सत्य पाल जैन
July 18th, 2021 | Post by :- | 70 Views

चंडीगढ़ (मनोज शर्मा) चंडीगढ़ के पूर्व सांसद एवं भारत के अपर महासालिसिटर सत्य पाल जैन ने कहा है कि समय आ गया जब हिन्दी एवं पंजाबी को भी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की अधिकृत भाषा बनाया जाना चाहिए वास्तव में तथा देश के हर हाईकोर्ट में वहां रहने वाले लोगों की मातृ भाषा को उस हाईकोर्ट की अधिकृत भाषा बनाया जाये।

     जैन कल चंडीगढ़ के पास जंजहेड़ी गांव में चंडीगढ़ लॉ कॉलेज के उद्धघाटन समारोह में उपस्थित लोगों को मुख्य अतिथि के नाते सम्बोधित कर रहे थे।
जैन ने कहा कि अब यह तथ्य स्थापित हो गया है कि कोई भी व्यक्ति चाहे वो वकील हो या मुवकिल, अपनी बात को, सबसे अधिक सषक्त ढ़ंग से तथा सहजता, सरलता तथा सुगंमता से अपनी मातृ भाषा में ही रख सकता है। इसलिए अब समय आ गया जब कम से कम हाईकोर्ट तक सभी न्यायालयों में सम्बंधित राज्य की मातृ भाषा को वहां की अधिकृत भाषा बनाया जाये।
जैन ने कहा कि वह अंग्रेजी के विरोधी नहीं है तथा जो लोग अंग्रेजी में बहस करना चाहते हैं वो उसे जारी रखे लेकिन जो लोग हिन्दी या पंजाबी में अपनी बात कहना चाहते हैं उन पर अंग्रेजी थोपने के बजाय उन्हें अपनी बात हिन्दी और पंजाबी में कहने की सुविधा होनी चाहिये।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे editorlokhit@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।

उन्होंने कहा कि वह शीघ्र ही इस सम्बंध में सम्बंधित उच्च अधिकरियों से भी बात करेंगे। इस अवसर पर चंडीगढ़ गु्रप ऑफ कॉलेज के अध्यक्ष रशपाल सिंह धालीवाल, उपाध्यक्ष  हर्ष सिंह धालीवाल तथा इस नये कॉलेज की प्रिंसीपल मनप्रीत ग्रेवाल भी उपस्थित थे।

आप अपने क्षेत्र के समाचार पढ़ने के लिए वैबसाईट को लॉगिन करें :-
https://www.lokhitexpress.com

“लोकहित एक्सप्रेस” फेसबुक लिंक क्लिक आगे शेयर जरूर करें ताकि सभी समाचार आपके फेसबुक पर आए।
https://www.facebook.com/Lokhitexpress/

“लोकहित एक्सप्रेस” YouTube चैनल सब्सक्राईब करें :-
https://www.youtube.com/lokhitexpress

“लोकहित एक्सप्रेस” समाचार पत्र को अपने सुझाव देने के लिए क्लिक करें :-
https://g.page/r/CTBc6pA5p0bxEAg/review